Subha ki Sair Ke Fayde – सुबह की सैर के फायदे

दोस्तों आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे subha ki sair Ke Fayde यानी कि सुबह की सैर के फायदे के बारे में। सुबह दौड़ना व्यायाम का सबसे सरल और सर्वोत्तम रूप माना जाता है। किसी महापुरुष के अनुसार subha ki sair पूरे दिन के लिए वरदान है।

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सुबह की सैर आपको सतर्क रखने के अलावा विभिन्न बीमारियों से लड़ने की ताकत देती है। इसका मुख्य कारण दिन के समय स्वच्छ हवा का न होना और प्रदूषण के कारण आज मौजूद वातावरण में शुद्ध ऑक्सीजन का होना लगभग मुश्किल सा हो गया है.

घंटों वर्कआउट करने की तुलना में सुबह सिर्फ 30 मिनट टहलना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। मानो या न मानो, लेकिन सुबह की सैर के फायदे आपके जीवन को लंबा कर देती है। बुजुर्गों के लिए यह अमृत के समान है। सीधे शब्दों में कहें तो subha ki sair कई बीमारियों का सीधा इलाज है।

हम आज इस आर्टिकल में कुछ विषयों को शामिल करेंगे और उसके बाद आप समझ जाएंगे कि सुबह की सैर के लिए जाना कितना महत्वपूर्ण है वैसे आप जाते है कि नहीं ?

Subha ki Sair Ke Fayde in Hindi – सुबह की सैर के फायदे

हड्डियों और शरीर के जोड़ों में स्फूर्ति बनी रहती है :

शोध के अनुसार सुबह की सैर करने से शरीर में हड्डियां मजबूत होती हैं। मांसपेशियों और जोड़ों को ताजा शक्ति मिलती है। इसलिए अपना एक रूटीन तैयार करें और रोजाना सुबह की सैर पर जाएं आपको इससे subha ki sair Ke Fayde जल्द ही देखने को मिलेंगे।

शरीर से आलस्य दूर करने में मिलेगी मदद :

नियमित सुबह की सैर करने से शरीर की नींद उड़ जाती है। आलस्य से किसी का जीवन नहीं बनता। “आलसी व्यक्ति कभी भी अपने सपनों को साकार नहीं कर सकता,” कहावत है।

एक सुस्त व्यक्ति का शरीर बीमारियों के लिए एक प्रजनन भूमि के रूप में कार्य करता है, और चूंकि उसकी बुद्धि नए विचारों का उत्पादन नहीं करती है इसलिए वह जीवन में कभी भी सफल नहीं हो पाता है.

मोटापे को कम करने में सहायक :

आज के समाज में कोई भी लड़का या लड़की मोटा नहीं दिखना चाहता है। मोटापा किसी के व्यक्तित्व पर छाया डालता है और कई तरह की शारीरिक समस्याओं को जन्म देता है।

मोटापे से कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं। मोटापे को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने आहार में छोटे-छोटे बदलाव करें और नियमित रूप से सुबह की सैर करें।

दिल के मरीजों के लिए उत्तम उपाय :

खराब खान-पान और जीवनशैली विकल्पों के कारण हृदय रोग की दर तेजी से बढ़ रही है। इस मामले में दिल की सेहत को बनाए रखने के लिए subha ki sair Ke Fayde ( सुबह की सैर के फायदे ) दे सकती है।

सुबह 30 से 50 मिनट तक बार-बार व्यायाम करने और ताजी हवा में सांस लेने से आप दिल से जुड़ी बीमारियों से बच सकते हैं। अगर आपको पहले से ही दिल से जुड़ी कोई बीमारी है तो आपको रोजाना मॉर्निंग वॉक जरूर करनी चाहिए।

Subha Ki Sair से मिलता है तनाव से छुटकारा :

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अक्सर तनाव में कब आ जाते हैं. यह पता ही नहीं होता है कुछ समय बाद तनाव कब Depression में बदल जाता है उनको इसका ज़रा सा भी अंदाजा नहीं लगता है.

इसलिए अपने लिए कुछ समय निकालें और अपने तनाव के स्तर को कम करने के लिए सुबह की सैर करें। सुबह की सैर के लिए जाने के बाद, अपने तनाव के स्तर को कम करने के लिए 15 से 20 मिनट ध्यान में बिताएं .

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Subha Ki Sair करने से इम्युनिटी सिस्टम मजबूत बनता है :

रोजाना subha ki sair करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है, जो एक फायदा है। मजबूत इम्युनिटी हमारे शरीर को बीमारी से मुक्त रखते हुए वायरस और कीटाणुओं को जल्दी से शरीर में प्रवेश करने से रोकती है। अगर आपकी इम्युनिटी कमजोर है और आप जल्दी बीमार हो जाते हैं तो आपको मॉर्निंग वॉक पर जरूर जाना चाहिए। [ 1 ]

दिमाग को तंदरुस्त रखने में सहायक :

subha ki sair ke fayde in hindi सुबह की सैर के फायदे
subha ki sair Ke Fayde

सुबह सबसे पहले टहलना भी दिमाग को तेज रखने में मदद करता है। सुबह की सैर से मस्तिष्क को शुद्ध ऑक्सीजन मिलती है और तेज चलने से मस्तिष्क को स्वस्थ रक्त मिलता है। इससे दिमाग तेज होता है, बुरे विचारों से छुटकारा मिलता है और मन में नए, सकारात्मक विचार आते हैं. ( subha ki sair ke fayde in hindi – सुबह की सैर के फायदे ) [ 1 ]

आँखों के लिए बेहद फायदेमंद :

कहा जाता है कि सुबह नंगे पैर घास पर टहलने से आंखों को फायदा होता है। यदि आप लंबे समय तक अच्छी दृष्टि बनाए रखना चाहते हैं तो आप सुबह नंगे पैर घास में भी जा सकते हैं। जिससे आपके आँखों की रौशनी लम्बे समय तक बरक़रार रहेगी और आँखों में जलन भी नहीं होगी। [ 2 ]

Subha ki Sair Ke Fayde Video Tutorial

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FAQ :

सुबह के सैर कितने बजे करनी चाहिए ?

अगर आप वाकई अपने शरीर के लिए चिंतित है तो आपको रोजाना सुबह की सैर करनी चाइये सुबह की सैर के लिए सबसे अच्छा समय सुबह 4 से 6 के बीच का माना गया है।

सुबह टहलने के बाद क्या करना चाहिए ?

सुबह टहलने के बाद सबसे पहले आपको थोड़ा आराम करना चाहिए उसके बाद फ्रेश वगेरा होना चाहिए फिर उसके बाद आपको हैल्थी जैसे अंकुरित चने, ड्राईफ्रुइट्स आदि।

क्या सुबह 5 बजे उठना अच्छा माना गया है ?

जी है 5 बजे का समय उत्तम माना गया है ऐसा कहा जाता है कि सुबह का पड़ा हुआ अधिक देर तक याद रहता है यदि कोई विद्यार्थी है तो उसके लिए यह समय काफी बेहतर है इसी लिए इसको ब्रह्ममुहूर्त कहा जाता है।

सुबह 4 बजे कैसे उठें ?

सुबह 4 बजे उठने का तरीका

1- रात को हल्का खाना खाएं।
2- देर रात तक मोबाइल का प्रयोग न करें।
3- अधिक देर तक टीवी न देखें।
4- अलार्म को अपने पास न रखें।

Conclusion :

तो यह थे subha ki sair Ke Fayde in Hindi इसी प्रकार नियमित रूप से सुबह की सैर आपको फिट, स्वस्थ, खुश और रोग मुक्त रखने में मदद करती है। सुबह टहलने से पूरे शरीर में एक सुखद ऊर्जा पैदा होती है जो शारीरिक और मानसिक दोनों तरह के तनाव को कम करने में मदद करती है।

इसके अतिरिक्त, जो लोग अधिक उम्र के हैं और Exercise करने में असमर्थ हैं, उनको रोज सुबह टहलना चाहिए जिससे उनको सुबह की सैर के फायदे का लाभ मिल सकें।

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