WhatsApp का मालिक कौन है (WhatsApp ka Malik Kaun Hai) : यह किस देश की कंपनी है?

व्हाट्सऐप का उपयोग हर किसी द्वारा किया जाता है, लेकिन इसके बारे में बहुत से लोगों को यह पता नहीं होगा कि WhatsApp का मालिक कौन है? (WhatsApp ka Malik Kaun Hai) व्हाट्सएप एक ऐसी Chatting Apps है जो भारतीय नहीं बल्कि अन्य देशों के उपयोगकर्ताओं के बीच में भी बहुत लोकप्रिय है। भारत में, अगर इसके Monthly Users की गणना की जाये तो यह अब 390 Million को पार कर चूका है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आज के समय में, शायद ही कोई ऐसा मोबाइल यूजर होगा जो ‘WhatsApp’ शब्द से अनजान हो। लगभग हर मोबाइल यूजर व्हाट्सएप का इस्तेमाल करता है, जो दुनिया भर में सबसे ज्यादा चर्चा में है। इस App की एक्टिव यूजर्स की संख्या अप्रैल 2022 में 2.44 बिलियन से अधिक हो गई थी। व्हाट्सएप ने चैटिंग और मैसेजिंग की दुनिया को पूरी तरह से बदल दिया है।

लेकिन इसके संस्थापक और मुख्यालय के बारे में कई लोगों को जानकारी नहीं है। इस लेख के माध्यम से, हम आपको व्हाट्सऐप की उत्पत्ति, कंपनी के मालिक की जानकारी, और WhatsApp Ka CEO Kaun Hai तथा व्हाट्सऐप के शुरू होने का समय सब आपको विस्तार से बताएंगे, ताकि आप इसके बारे में पूरी तरह से जान सकें।

WhatsApp Kya Hai (WhatsApp का मालिक कौन है)

WhatsApp, जिसे WhatsApp Messenger भी कहते हैं, एक अमेरिकी कंपनी है। यह एक ऐसी मोबाइल ऐप है जिसके द्वारा आप लोगों को तुरंत मैसेज भेज और प्राप्त कर सकते हैं। यह बहुत ही आसानी से SMS, Voice Messages, images, audio, video, documents, user locations आदि को कुछ ही Second में भेज सकता है और प्राप्त भी कर सकता है।

और यह पूरी तरह से मुफ़्त है, बस आपके मोबाइल फोन में इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। पहले, आप मोबाइल फोन के माध्यम से संदेश भेज सकते थे, जिसके लिए आपको एसएमएस के लिए भुगतान करना पड़ता था। और व्हाट्सएप पर आपके द्वारा भेजी या प्राप्त की जाने वाली प्रत्येक फ़ाइल पूरी तरह से encrypted रहती है।

इसका मतलब है कि आपके द्वारा भेजे गए messages पूर्ण रूप से सुरक्षित हैं और कोई भी उन्हें डिक्रिप्ट नहीं कर सकता है। इसलिए, व्हाट्सएप आपकी Privacy को बहुत गंभीरता से लेता है। WhatsApp status के माध्यम से,जोकि व्हाट्सएप का एक कमाल का Features है जहाँ आप अपनी यादों, भावनाओं और विचारों को images और videos के रूप में अपने व्हाट्सएप संपर्कों के साथ साझा कर सकते हैं।

इसके साथ-साथ आप WhatsApp Group बनाकर सभी प्रकार के messages भेज सकते है और प्राप्त भी कर सकते हैं। व्हाट्सएप को Android, IOS (एप्पल स्टोर) आदि जैसे मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम पर आसानी से डाउनलोड करके इसका यूज किया जा सकता है। इसके अलावा, व्हाट्सएप फीचर को WhatsApp Web के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है जिसको आप अपने Computer और Laptop पर आसानी से उपयोग कर सकते हैं।

दोस्तों आपको बताना चाहूंगा कि वर्तमान में (जून 2023), व्हाट्सएप का उपयोग 2.44 Billion से अधिक लोगों द्वारा किया जाता है और यह वर्तमान में दुनिया में सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला मोबाइल Messenger App है। और अब व्हाट्सएप ने व्हाट्सएप पर एक UPI आधारित Payment सुविधा भी अपने Users को दी है ताकि वह यही से किसी को पेमेंट भेज सके और प्राप्त भी कर सके।

WhatsApp की शुरुआत कैसे हुई थी?

WhatsApp Ka Malik Kaun Hai

आइये अब बात करते है इसकी शुरुवात कब हुयी थी तो दोस्तों यह बात जनवरी 2009 के आस पास की है जब Whats App के मालिक में Iphone को खरीद लिया था। और यह विचार किया कि आगे आपने वाले समय में इस Apps की काफी ज्यादा मांग बढ़ने वाली है उसके बाद Brian Acton and Jan Koum अपने दोस्त के पास गए जिनका नाम Alex Fishman था उन्होंने इसके बारे में Discussion किया।

और काफी देर चर्चा होने के बाद उन्होंने यह निर्णय लिया कि क्यों न एक नए Messaging App को Development किया जाए। दरअसल, संस्थापक एक ऐसा एप्लिकेशन को Future की लिए तैयार करना चाहते थे जो किसी भी उपयोगकर्ता को अन्य उपयोगकर्ताओं को संदेश, ऑडियो, वीडियो, सभी प्रकार के दस्तावेज़ आदि आसानी से भेजने की अनुमति दे सके और प्राप्त भी कर सके।

इस एप्लिकेशन पर कई दिनों तक काम करने के बाद आख़िरकार ब्रायन एक्टन और जान कौम ने फरवरी 2009 में कैलिफ़ोर्निया में आधिकारिक तौर पर Launch किया और इसे “WhatsApp” नाम दिया गया। तो व्हाट्सएप का जन्म कुछ इस प्रकार हुआ और बहुत ही कम समय में ये मान लीजिए कि कुछ ही दिनों में व्हाट्सएप यूजर्स की संख्या 2.5 लाख के पार हो गई। वहीं 2016 में व्हाट्सएप यूजर्स की संख्या करीब 1 Billion के पार पहुंच गयी और 2023 तक इसके यूजर्स की बात करें तो यह संख्या 2.44 Billion से ज्यादा हो गई है।

WhatsApp ka Malik Kaun Hai Tutorial Video

WhatsApp का मालिक कौन है

WhatsApp कंपनी का मालिक कौन हैं?

जानकारी के लिए आपको बता दूँ मार्क जुकरबर्ग ही WhatsApp का मालिक है। यह फेसबुक के भी मालिक हैं। और अब Meta Platforms (पूर्व में फेसबुक) फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम की पैरेंट कंपनी है। व्हाट्सएप की स्थापना वास्तव में जनवरी 2009 में अमेरिकी ब्रायन एक्टन और जॉन कॉम द्वारा की गई थी। ये दोनों Yahoo Company में बतौर पूर्व कर्मचारी के रूप मे भी काम कर चुके हैं।

फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग द्वारा फरवरी 2014 में WhatsApp को करीब 19.3 Billion Doller में खरीद लिया गया। जिसके बाद Brian Acton और Jan Koum को इसके मालिकाना हक़ को सौपना पड़ा और जिसके बाद इसका मालिकाना हक़ पूरी तरह से मार्क जुकरबर्ग के हाथ जोकि Facebook के Founder है उनके पास आ गया। अब आप किसी को यह बताने में ज़रा भी नहीं झिझकेंगे की WhatsApp कंपनी का मालिक कौन था। आइये आगे हम जानेंगे यह किस देश की कंपनी है।

WhatsApp किस देश की कंपनी है?

बहुत से लोगों के मन में यह जानने की इच्छा ज़रूर होती है आखिर यह WhatsApp किस देश की कंपनी है। तो आपको बता दें यह एक America देश की कंपनी है। जिसको पहले साल 2009 में Brian Acton and Jan Koum द्वारा कैलिफ़ोर्निया में लॉन्च किया गया था बाद में इसको Facebook के मालिक मार्क जुकरबर्ग द्वारा खरीद लिया गया। मार्क जुकरबर्ग भी अमेरिका के मूल निवासी है।

हमारे अन्य Article भी पढ़े और अपना Feedback ज़रूर दें

FAQ (इससे सम्बंधित कुछ मुख्य प्रश्न)

WhatsApp का मुख्यालय कहाँ है?

व्हाट्सएप का मुख्यालय Menlo Park, California जोकि United States का एक समृद्ध शहर है वहां स्थित है।

WhatsApp की स्थापना कब हुई थी?

व्हाट्सएप की स्थापना वर्ष 2009 में Brian Acton और Jan Koum द्वारा की गयी थी।

पूरे भारत में कितने लोग व्हाट्सएप चलाते हैं?

वर्तमान के समय में भारत के अंदर लगभग 487 मिलियन यानी 489 करोड़ लोग Chatting Apps के तौर पर व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं। तो आप कह सकते हैं कि भारत में व्हाट्सएप के सबसे ज्यादा यूजर्स हैं।

WhatsApp Ka CEO Kaun Hai ?

WhatsApp के CEO के तौर पर इस समय Will Cathcart है।

निष्कर्ष (Conclusion)

दोस्तों हमने आज के विषय में यह जाना कि WhatsApp का मालिक कौन है? (WhatsApp Ka Malik Kaun Hai) और साथ ही यह भी जाना कि यह किस देश की Company है। मुझे पूर्ण आशा है कि आपको मेरा यह Article या Post जरूर अच्छा लगेगा और आपको सही जानकरी प्राप्त करने में मदद करेगा। यदि आपका कोई सुझाव या प्रश्न है तो आप हमसे निचे Comment Box में पूछ सकते है। हमें आपके Feedback का इंतजार रहेगा।

हमारे इस Post को अधिक से अधिक लोगों को Social Media पर ज़रूर Share करें ताकि यह जानकारी अन्य लोगों तक भी आसानी से पहुंच सके। हमें ज़रूर Follow करें ताकि हम आगे भी ऐसे Interesting Topic पर और जानकारी आपको प्रदान कर सके। धन्यवाद

मै अपने सभी पाठको का The Updated Baba में स्वागत करता हूं. यह हमारा हिंदी ब्लॉग है आपको हमारे इस ब्लॉग पर Jobs और Latest Information से जुडी जानकारी देखने को मिलेगी। कृपया अपना सहयोग बनाये रखें। धन्यवाद

Leave a Comment