Biceps Kaise Banaye | बाइसेप्स कैसे बनाए सही तरीका और एक्सरसाइज़

जिम में वर्कआउट करने वाला हर लड़का अपने बाइसेप्स को जल्द से जल्द विकसित करने की उम्मीद करता है। आज हम आपको Biceps Kaise Banaye ( बाइसेप्स कैसे बनाए ) के बारे में विस्तार से बताएंगे और आपको इससे जुड़ी सभी जानकारी देंगे। हर कोई जल्द से जल्द अपनी भुजाओं को बड़ा करना चाहता है, इसलिए हम आपको कुछ अनोखी सलाह देने जा रहे हैं और साथ ही अपने बाइसेप्स को बड़ा करने का सबसे अच्छा तरीका भी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

लोग पहले बाइसेप्स पर ध्यान देना पसंद करते हैं, इसलिए यदि आपके पास 15 से 16 इंच का बाइसेप्स है, तो निस्संदेह आप आकर्षण का केंद्र होंगे। एक बड़े,अच्छे और Muscular बाइसेप्स किसको पसंद नहीं आते। अच्छे Biceps पाने के लिए लोग सालों मेहनत करते हैं।

बहुत से लोग मजबूत बाइसेप्स विकसित करने के लिए भी संघर्ष करते हैं। क्योंकि उन्हें Biceps Banane Ka Sahi Tarika के बारे में नहीं पता होता है। वे कभी-कभी व्यायाम या अन्य गतिविधियों का चयन करना भी नहीं जानते हैं। कम ही लोग जानते हैं कि Biceps बनाने के लिए कौन से Workout सही हैं और कौन से नहीं।

आज के समय में बाइसेप्स बनाने का चलन काफी ज्यादा है। यदि आपके पास अच्छे Biceps हैं और आपने टी-शर्ट पहन राखी हो, तो 50 में से 40 लोग निस्संदेह कम से कम एक बार आपके बाइसेप्स पर ध्यान ज़रुर देंगे।

Biceps Kaise Banaye Sahi Tarika – सही तरीका जाने

अच्छे आर्म्स कैसे बनते हैं? बहुत से लोग इसके बारे में अधिक जानने में रुचि रखते हैं, लेकिन इसे समझने के लिए भी आपको थोड़ा अलग हटके समझने की आवश्यकता होती है। बाइसेप्स को विकसित करने के लिए यह महत्वपूर्ण नहीं है कि आप भारी Dumble उठाएंगे तो Biceps बन जायेंगे नहीं आपको अपने शरीर के हर एक Muscle के बारे में भी समझना महत्वपूर्ण है।

पूरी तरह से समझ के बिना, किसी भी शरीर की मांसपेशियों को जल्दी से बनाना असंभव है। हम जिम में जितने भी बॉडी पार्ट्स के लिए Workout करते हैं उन सभी में Biceps सबसे छोटी Muscle होती है यही कारण है कि बाइसेप्स विकसित करना मुश्किल होता है।

क्योंकि छोटी मांसपेशी के लिए सिर्फ भारी वजन उठाना पर्याप्त नहीं होता आपको अलग तकनीक का भी इस्तेमाल करना पड़ता है। जिम जाने वाले अधिकांश लोग अक्सर सोचते हैं कि अपने Biceps Kaise Banaye, किस रणनीति का उपयोग किया जाए और कौन से व्यायाम किए जाएं।

अक्षर ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वे लोग अपने तरीके से वजन उठाने से थक जाते हैं और अपने बाइसेप्स के आकार में वृद्धि नहीं देखते हैं। इस मसल को समझे बिना उन्होंने जो गलत वर्कआउट किया, वह इसका कारण है। हालाँकि, इस लेख में, हम समझाएंगे कि बाइसेप्स को कैसे मजबूत किया जाए और वे सभी Tips प्रदान करेंगे जिनकी आपको कभी आवश्यकता होगी।

बाइसेप्स कैसे बनाएं: क्या करें, क्या न करें, क्या खाएं और व्यायाम कैसे करें। हम आपको इन सभी चीजों के बारे में विस्तारपूर्वक बताएंगे, लेकिन पहले हम आपके विचार के लिए कुछ सुझाव देंगे। आइए हम आपको बताते हैं कि आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और सही तरीके से Biceps Kaise Banaye.

  • यदि आपने हाल ही में जिम ज्वाइन किया है, तो आपको सप्ताह में अधिकतम दो बार ही अपने बाइसेप्स की कसरत करनी चाहिए। सबसे बड़ी गलती तब होती है जब बाइसेप्स को जल्दी से जल्दी बनाने के चक्कर में लोग इसी के पीछे पड़ जाते हैं और यही उनकी सबसे बड़ी गलती होती है। [6]

इससे आपके बाइसेप्स ओवरट्रेन हो जाते हैं और विकसित होना बंद हो जाते हैं। जैसा कि ऊपर हमने आपको बताया था कि यह शरीर की छोटी मासपेसी होती है। यदि आप रोजाना इसी पर ही काम करेंगे तो इसकी growth रुक जाती है यह पूरी तरह से बढ़ना बंद कर देगा।

  • ऐसा कहा जाता है कि यदि आप छह महीने से अधिक समय से Workout कर रहे हैं तो सप्ताह में केवल एक बार Bicpes Workout करें। हालाँकि, कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस दिन अपने बाइसेप्स की कसरत करते हैं, लेकिन जिस दिन भी आप Bicpes के लिए Workout करें उस दिन अच्छे से करें उसके बाद बांकी के दिनों में बाइसेप्स के लिए कोई Workout न करे। उन्हें Recover होने के लिए टाइम दें।

हम आपको सलाह देते हैं कि आप अपने बाइसेप्स और ट्राइसेप्स दोनों का वर्कआउट करें क्योंकि ऐसा करने से आपको जल्द से जल्द Result देखने को मिलेगा। यदि दोनों मांसपेशियों का अनुपात बढ़ाया जाए तो आपकी मांसपेशियों का तेजी से विस्तार होगा। हालाँकि, एक बार फिर इस बात पर ज़रूर ध्यान दें कि दोनों Parts की Exercise सप्ताह में केवल एक बार ही किया जाना चाहिए।

  • अक्सर आपने ध्यान दिया होगा बहुत से लोग दूसरे बॉडीबिल्डर्स से पूछते रहते हैं कि Biceps के लिए कौन सी Exercise सही रहती है जोकि अच्छी बात है। मगर हम ये गलती क्यों करते हैं बल्कि हमें पूछना चाइये कि सही Diet कैसे लें ताकि हम इस बात को भी समझ सकें कि अच्छी Diet भी ज़रूरी है।

जिम में लोग अपने बाइसेप्स बनाने के लिए जमकर एक्सरसाइज करते हैं। लेकिन उसके बाद, हम सबसे महत्वपूर्ण चीज को अनदेखा कर देते हैं, वो है Diet उसमे भी वो डाइट जो प्रोटीन से भरपूर स्वस्थ आहार हो।

आपको को इस बात का भी ध्यान देना होगा यदि आप अच्छे बाइसेप्स विकसित करना चाहते हैं तो व्यायाम के ठीक 40 मिनट बाद प्रोटीन आप ज़रूर लें चाहे आप अच्छे आहार से लें। यदि आपके आहार में इसकी पर्याप्त मात्रा शामिल नहीं है तो आप Online या फिर एक अच्छी Supplement Shop से Protein खरीद लें।

यदि आप Protein से भरा आहार शामिल नहीं करेंगे या फिर Protein नहीं लेंगे तो आपको आपके Workout का असर देखने को नहीं मिलेगा जिससे आप निराश होने लगेंगे इसलिए बताई गयी चीजों को अच्छे से समझें। ताकि आपसे यदि कोई पूछे Achche Biceps Kiase Banaye तो आप उन्हें भी बता सकें।

  • ऐसी गलती बिलकुल भी न करें। Biceps Exercise करने के बाद, आप जब घर लौटते हैं और तुरंत उन कार्यों में व्यस्त हो जाते हैं जो Biceps की मांसपेशियों पर अधिक ज़ोर डालते हैं। ऐसे में आपका Workout बेअसर हो सकता है। इसके लिए आपको अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता है। जब आप Biceps Workout से घर आते हैं, तो ऐसा कोई भी काम करने से बचें, जिससे Biceps की मांसपेशियों पर अधिक प्रभाव न पड़े।
  • यहाँ पर उन लोगों को बताना चाहूंगा जो यहां Biceps Banane Ka Sahi Tarika ढूंढ रहे हैं कि इसकी कोई प्रक्रिया नहीं है। बाइसेप्स विकसित करने के लिए, आपको उचित तरीके का उपयोग करने की आवश्यकता है। आपको प्रत्येक व्यायाम को सही ढंग से करना चाहिए। वह तब उस मांसपेशी को ठीक से लक्षित करती है, जिससे उसे व्यायाम का अधिकतम लाभ प्राप्त हो सके। जिम में, हमने देखा है कि इनमें से बहुत से युवा वजन बढ़ाने के प्रयास में गलत तरीके से वर्कआउट करना शुरू कर देते हैं।

कई बार इस तरह की गलती लोग करते है कि वो सही से Bar को नहीं पकड़ना जानते है तो इस तरह की गलती से बचें। कम वजन लगाए पर सही तरह से Exercise को करें अन्यथा आपको इसके उचित परिणाम देखने को नहीं मिलेंगे और जो भी आप इसपर समय दे रहे हैं वह सब व्यर्थ चला जायेगा।

हम अधिकांश इस बात पर बिलकुल भी ध्यान नहीं देते है कि Streching भी महत्वपूर्ण है इस बात को बिलकुल भी अनदेखा नहीं करना चाहिए। जब भी आप Biceps Workout या अन्य Exercise करते हैं तो बीच – बीच में Streching ज़रूर करें यह बहुत ज़रूरी है इससे Muscle पर अच्छा असर पड़ता है।

आशा करता हूँ यहाँ तक बताई गयी सारी जानकारी आपको अच्छे से समझ आ गयी होगी। आगे हम बात करेंगे Biceps Banane Ke Liye Exercise के बारे में जिससे आप कम समय में अच्छे डोले बना सकें तो चलिए जानते हैं।

यह भी पढ़े :

Health Kaise Banaye – सेहत कैसे बनाए Pro Tips

Pushup Karne Ke Fayde – पुशअप करने का सही तरीका जाने

Biceps Banane Ke Liye ExerciseBiceps Kaise Banaye

जैसा कि ऊपर हमने जाना Biceps Kaise Banaye और किन चीजों को हमें ध्यान में रखना है और क्या सही जानकारी हमें इससे सम्बंधित खोजनी है आगे हम जानेंगे Biceps बनाने के लिए हमें कौन सी Exercise करनी होगी तो चलिए जानते हैं।

Barbell Curl

Biceps Kaise Banaye

Biceps को बड़ा करने के लिए यह एक शानदार Exercise है। इसमें एक सीधा रास्ता नियोजित किया गया है, जैसा कि ऊपर Photo में दिखाया गया है, और वजन उसकी क्षमता के अनुसार रखा गया है। उसके बाद, आपको सावधानी से अपने हाथों से वज़न उठाना चाहिए और इसे धीरे-धीरे कम करने से पहले इसे अपनी छाती के पास लाना चाहिए। अधिकांश लोग अपने Biceps को विकसित करने के लिए इस अभ्यास से शुरुआत करते हैं। [1]

Dumbbell Curl

Biceps Kaise Banaye

इस Exercise में बार की जगह डंबल का इस्तेमाल किया जाता है और आपको दोनों हाथों में डंबल को पकड़कर सीधा खड़ा होना चाहिए। अगला कदम बारी-बारी से दोनों हाथों से डंबल को उठाने के बाद धीरे-धीरे नीचे करना है। ध्यान रहे कि डंबल उठाते समय आपको एक तरफ बिल्कुल भी झुकने की जरूरत नहीं है। इस कार्य को करने के कई तरीके हैं। दोनों हाथों में और केवल एक हाथ में डंबल पकड़ने के समान। ऊपर Photo में देखें।

Preacher Curl

Biceps Kaise Banaye

यह Exercise बैठकर किया जाता है और यह काफी प्रभावी है, जैसा कि ऊपर आप Photo में देखें। यदि आप लगातार सोच रहे हैं कि शक्तिशाली Biceps कैसे विकसित करें, तो आपको इस Exercise को अवश्य आजमाना चाहिए। यह Exercise Biceps मसल्स को टारगेट करने का बेहतरीन काम करती है।

Biceps Cable Curl

Biceps Kaise Banaye

यह मशीन-वेट exercise Biceps ग्रोथ बढ़ाने में विशेष रूप से प्रभावी है। इसे निष्पादित करना भी काफी सरल है; जैसा कि Photo में दिखाया गया है, मशीन से एक फुट की दूरी पर खड़े होकर बस केबल को ऊपर की ओर खींचें। उसके बाद निचे को आराम से लेकर जाएँ इसी प्रकार से इसके 3 set मारें।

Dumbbell Concentration Curl

Biceps Kaise Banaye

इस तरह की Exercise को करना थोड़ा बहुत आपके लिए मुश्किल ज़रुर होगा क्यूंकि आपको इसमें थोड़ा अधिक प्रयास करना पड़ता है परन्तु Biceps को Grow करने के लिए यह Exercise अच्छी साबित हो सकती है।

आप ऊपर फोटो में देखे और उसी प्रकार एक बेंच पर बैठकर इस Exercise को करें इसकी विधि सिंपल है एक – एक करने दोनों हाथों से इस Exercise को करना है अपने हाथ में Dumble को पड़के और धीरे – धीरे ऊपर निचे लाए। और जब भी Exercise करें तो इसको भी बीच – बीच में ज़रूर Mix करें।

Biceps Kaise Banaye Tutorial Video

बाइसेप्स कैसे बनाए

बाइसेप्स बनाने के लिए क्या डाइट लें – Biceps Kaise Banaye

बाइसेप्स के विकास में प्रोटीन बहुत महत्वपूर्ण है; इसके बिना, आपके बाइसेप्स विकसित नहीं होंगे। कई लोगों ने सालों तक कड़ी मेहनत की है, लेकिन उनके बाइसेप्स का आकार नहीं बढ़ा है। वे अपने शरीर को अच्छा पोषण यानी अच्छा प्रोटीनयुक्त आहार नहीं दे पाते हैं।

जो इसका कारण है। इसका आकार वसा से भी काफी प्रभावित होता है। इसलिए, आपको अपने आहार में नियमित रूप से कुछ स्वस्थ वसा का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप सूखे मेवे आदि का सेवन करें।

FAQ

बाइसेप्स को तेजी से कैसे बढ़ाएं?

क्षमता के अनुरूप वजन बनाए रखें। एक मजबूत पकड़ का प्रयोग करें। विशेषज्ञों के अनुसार बाइसेप्स एक्सरसाइज करते समय हमेशा थिक-ग्रिप बारबेल्स, रॉड्स, हैंडल्स और डंबल्स का इस्तेमाल करना चाहिए। प्रति सप्ताह दो से तीन बार Exercise करें। खान-पान का अतिरिक्त ध्यान रखें। अपनी बाइसेप्स के लिए सामान्य रूप से Exercise करें।

बाइसेप्स बढ़ाने में कितना समय लगता है?

इस बात को दिमाग से निकल दें कि आप रातों रात Biceps बनाने के सक्षम हो सकते है क्यूंकि किसी भी चीज के लिए समय लगता है और यह सब निर्भर करता है आपकी Exercise के ऊपर यदि आप सही Diet भी ले रहे है तो आपको इसके परिणाम 30 दिनों में दिखाई देने लगेंगे

निष्कर्ष

आशा करता हूं दोस्तों आपको मेरा यह Article या Post Biceps Kaise Banaye – बाइसेप्स कैसे बनाए अच्छे से समझ आ गया होगा हमने ऊपर इसके बारे में कुछ Excercise का भी ज़िक्र किया है। यदि आपका कोई प्रश्न या सुझाव है तो आप हमसे निचे Comment Box में पूछ सकते हैं। इस Post को Social Media पर भी ज़रूर Share करें जिससे लोगों को सही जानकारी प्राप्त जो सकें। धन्यवाद

मै अपने सभी पाठको का The Updated Baba में स्वागत करता हूं. यह हमारा हिंदी ब्लॉग है जहां पर हर रोज Technology, Information, Health, Banking, Share Market से सम्बंधित जानकारी दी जाती है।

Leave a Comment