Internship क्या होता है? Internship Kya Hota Hai : इंटर्नशिप करने के फायदे जाने

दोस्तों आज का विषय चुना गया है कि Internship क्या होता है? (Internship Kya Hota Hai). यदि आप विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले छात्र हैं, तो आपने शायद internship शब्द पहले ही सुना होगा। जब आप किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में प्रोफेशनल कोर्स कर रहे होते हैं तो कॉलेज और यूनिवर्सिटी आपको कोर्स या संस्थान से संबंधित Practical Knowledge हासिल करने के लिए कंपनी में भेजती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ताकि आप वहां से व्यावहारिक ज्ञान (Practical) प्राप्त करने में सक्षम बन सके. अब सवाल उठता है: internship क्या है? इंटर्नशिप के क्या फायदे हैं और इसका छात्रों के जीवन में किस प्रकार महत्व है? यदि आप इसके बारे में अभी तक अच्छे से नहीं जानते है तो आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

Table of Contents

Internship Kya Hota Hai : Internship क्या होता है?

चलिए अब बात करते है यह क्या होता है। सीधे शब्दों में कहें तो Internship अनुभव प्राप्त करने के लिए किसी कंपनी या संस्था में सीमित अवधि के लिए काम करना इंटर्नशिप कहलाता है । इसे सरल भाषा में समझे तो इंटर्नशिप में व्यावहारिक – Practical ज्ञान प्राप्त करने के लिए 3, 6 या 9 महीने के लिए किसी कंपनी या संस्थान में काम करना इंटर्नशिप कहलाता है।

इंटर्नशिप के बाद, आप थोड़ी बहुत अपने फील्ड में योग्यता हासिल कर लेते हैं यानी कि थोड़ी बहुत Skill आप प्राप्त कर लेते है भले ही वह मामूली ही क्यों न हो। आपको आपके क्षेत्र के बारे में कुछ जानकारी प्राप्त हो जाती है।

खासतौर पर अगर आप एमबीए, बीबीए, इंजीनियरिंग, एमबीबीएस आदि कर रहे हैं तो आपको उस कोर्स में internship करना जरूरी है। इंटर्नशिप पूरी करने के बाद आपको कंपनी या संस्थान से एक सर्टिफिकेट प्रदान करती है। जिसमें बताया जाता है कि आपने वहां किस तरह का काम किया और कितनी अवधि के लिए किया।

साथ में उसमे यह भी बताया जाता है कि आपको किस प्रकार की ज़िम्मेदारी उस दौरान दी गयी थी और उस काम को आपके द्वारा किस तरह से किया गया क्या आप उस काम को करने में सक्षम रहे या नहीं यह पूर्ण जानकारी उस Certificate में लिखी रहती है। उसके बाद आपको अपनी खुद की एक रिपोर्ट तैयार करनी होती है। और उसको अपने College या फिर University में जमा करनी होती है। जिसके आधार पर College या University आपके Internship के मार्क्स देता है।

इंटर्नशिप कितने प्रकार के होते हैं? : Types Of Internship

Internship की यह प्रकिर्या को कई भागों में विभाजित किया जाता है मगर हम आपको यहाँ 5 प्रकार के मुख्य इंटर्नशिप के बारे में बताएँगे चलिए जानते है।

Paid Internship

आइये बात करते है Paid internship क्या होता है दोस्तों इसका मतलब है कि जब आप किसी संस्थान या कंपनी में इंटर्नशिप पूरी करते हैं तो आपको पैसे भी मिलते हैं। इस प्रकार की internship किसी बड़े संस्थान या कंपनी द्वारा ही आपको Offer होती है। ताकि आप अपनी पॉकेट मनी या अपना Basic खर्चा चला सके। यदि आप किसी बड़े कोर्स करने के बाद इंटर्नशिप करने जाते हैं तो University या College आपको इंटर्नशिप का कुछ बजट भी आपको प्रदान करता है।

Unpaid Internship

जो Unpaid इंटर्नशिप होती है उसके अंदर आपको कार्य करने के दौरान किसी भी तरह का कोई पैसा नहीं मिलेगा मगर आपको इस कार्य को करने लिए एक Certificate ज़रूर मिलेगा जो आपको बहुत काम आएगा। दोस्तों जो इस प्रकार की इंटर्नशिप होती है वह अक्षर किसी NGO या फिर सामाजिक संसथान द्वारा ही कराये जाते हैं। Hospital या University में आमतौर पर आपको Unpaid Internship देखने को मिलेगी।

परन्तु इसका यह मतलब नहीं है कि आपको ऐसी जगह पर काम नहीं करना है आपको काम करना है क्युकी इसके बदले में जो आपको सर्टिफिकेट आपको दिया जायेगा उसका महत्व काफी ज्यादा होता है जो आपको आगे चलकर काफी मदद करेगा।

Summer Internship

इस तरह की इंटर्नशिप का आयोजन गर्मी के मौसम में किया जाता है और इस तरह की इंटर्नशिप में छोटे बच्चे भी Participate कर सकते हैं। इसमें आपको सिखने को बहुत कुछ मिलता है। और इस तरह की Internship में आप Part Time या Full Time किसी भी तरह से भाग ले सकते हैं। इसकी अवधि की बात करें तो यह 1 महीने से लेकर 1 साल के बिच की रहती हैं।

Work Research Internship

इस प्रकार की इंटर्नशिप मुख्य रूप से Final Year के छात्रों द्वारा की जाती है। इसमें आपको इंटर्न Company या फिर संस्थान के ऊपर Research करना होता है। और आपके द्वारा रिसर्च की गयी रिपोर्ट को अपने विश्वविद्यालय या संस्थान में जमा करना होगा जिसके आधार पर आपको यहां अंक मिलेंगे।

Virtual Internship

वर्चुअल इंटर्नशिप को हम Remote Internship भी कहा जाता है क्युकी इसको हम कही भी बैठ कर आसानी से कर सकते हैं इसके लिए हमें किसी संस्था या फिर किसी कंपनी में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। इस प्रकार की इंटर्नशिप आमतौर पर ऑनलाइन और इंटरनेट के माध्यम से पूरी की जाती है। इसमें टेलीफोन इंटर्नशिप भी शामिल है।

Internship Kaise Kare ( इंटर्नशिप कैसे करें)

Internship Kya Hota Hai

दोस्तों बहुत लोगों के मन में यह सवाल आता है कि हम इंटर्नशिप कैसे करें तो आपको घबराने की कोई बात नहीं है हमने आपको आगे विस्तारपूर्वक बताया है आप इसको कैसे कर सकते हैं और उसके लिए आपको कहां Online search करना है कुछ Official Website भी हमने आपको निचे दी है जहां पर जाके आप Easily Apply भी कर सकते हैं तो चलिए जानते है।

अपने College या University की मदद से

यदि आप किसी बड़े College या University से पढ़ाई कर रहे हैं तो आपको Internship की तलाश करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। क्योंकि जिस भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में आप पढ़ाई कर रहे है उन कॉलेजों और यूनिवर्सिटी में कंपनियां आती हैं।और छात्रों को कंपनी में Internship के लिए Select भी करती है। मगर उसके लिए वह पहले एक आपका छोटा सा interview लेंगे ताकि वह यह Decide कर सकें कि विद्यार्थी उसके लिए सक्षम है या नहीं।

उसके बाद वह आपको Select करते हैं और आपको इंटर्नशिप करने के लिए Offer करते है.और आप सोचेंगे हमारे कॉलेज में तो कोई कंपनी नहीं आती है ताकि हम इंटर्नशिप कर सके तो आपको इसके लिए अपने कॉलेज के Training and Placement सेल से संपर्क करना होगा वह आपकी पूरी मदद भी करेगा ताकि कॉलेज में Internship के लिए कोई Company वगेरा आ सके।

खुद किसी कंपनी में Internship के लिए आवेदन (Apply) करें

यदि आपको किसी College या University में Internship करने का मौका नहीं मिल पा रहा है तो उसके बाद आप किसी Company में इंटर्नशिप के लिए Apply कर सकते हैं। उसके लिए आपको पहले अपने विषय या स्ट्रीम से जुडी कोई Company या किसी संस्था को खोजना होगा।

ताकि आप सही जगह इसके लिए Apply कर सके। चलिए आपको एक उदाहरण देके समझाने की कोशिश करते है। माना कि आपने Marketing से सम्बंधित कोई Course किया है तो आप ऐसी कंपनी को खोजे या फिर किसी ऐसे जान पहचान के व्यक्ति से संपर्क करें जो इस Field में पहले से ही काम करता है। और उसको बताये की आपको इन कंपनी में Internship करनी है. हो सके वह आपकी इसमें मदद कर दे।

आप Online तरीके से Internship खोज सकते हैं

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आजकल हम किसी भी चीज को खोजने के लिए Internet का सहारा लेते है तो क्यों न हम इसी विषय में Online Search कर लें। हो सकता है जिस विषय के लिए हमने इंटरनेट पर खोजा और वह हमें इस चीज के लिए काफी मदद करे। अगर आप इंटरनेट पर यह खोजना चाहते हैं कि Internship कैसे करें तो हमने निचे कुछ Official Website दी है जिससे आपको मदद मिल सके और Internship के लिए काम मिल सके तो चलिए जानते है।

  • 👉 internshala.com
  • 👉 LinkedIn (in.linkedin.com)
  • 👉 stuMagz (stumagz.com)
  • 👉 Glass Door (glassdoor.co.in)
  • 👉 LetsIntern (www.letsintern.com)

अधिकतर लोग Internshala की Website पर जाके इसके लिए Apply भी करते है यदि आप चाहे तो इस वेबसाइट की मदद ले सकते हैं जो आपके लिए काफी मदद गार साबित हो सकती हैं इस वेबसाइट के बारे में Internet पर अच्छे से रिसर्च कर लें।

इंटर्नशिप करने के फायदे जाने

Internship Kya Hota Hai

इंटर्नशिप करने के आपको कई फायदे मिल सकते हैं हमको यह बात समझ आने लगती है कि हमें किसी Company में कैसे काम करना होता है। सबसे मुख्य बात है हमें अपने Career को लेके काफी Clarity हो जाती है। और हम कोई न कोई Skill भी ज़रूर से सीखते है चलिए आगे हम 5 ऐसे मुख्य Internship करने के फायदे पर की बात करेंगे जो आपको ज़रूर जानने चाइये।

1- Work Experience मिलता है

एक अच्छी नौकरी पाने के लिए कार्य अनुभव बहुत महत्वपूर्ण है और यह कार्य अनुभव आप इंटर्नशिप के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। इंटर्नशिप के माध्यम से आप बहुत सारा Practical Knowledge भी हासिल करते हैं जो आप विश्वविद्यालय में हासिल नहीं कर सकते।

और यदि आप अपने Resume या CV में अपने Work Experience को Mention करेंगे तो आपके लिए यह Plus Point के तौर पर काम करता है और साथ साथ आपको Job मिलने की सम्भावना भी कई गुना अधिक बड़ जाती है।

2- Skill सिखने का मौका मिलता है

अपनी इंटर्नशिप के दौरान आप अपनी ताकत और कमजोरियों के बारे में जानेंगे। आपको अपने साथ काम कर रहे सीनियर कर्मचारियों से फीडबैक प्राप्त होगा ताकि आप अपने कार्य में और बेहतर ढंग से सुधार ला सके।

इंटर्नशिप के समय आपको इस बात का अच्छे से पता चलने लगता हैं कि अभी आपको और कौन – कौन सी Skill सीखना है। और इस बात का अनुभव आपको वहां काम कर रहे सीनियर व्यक्ति से मिल सकता है क्युकी वह आपको सही जानकारी बता देंगे कि आपको इसके साथ Technical Skill या Soft Skill दोनों की ज़रूरत है या नहीं।

3- Work Environment का अनुभव मिलता है

स्कूल के माहौल और कॉर्पोरेट माहौल के बीच बड़े अंतर हैं। आप पहले से तो कक्षा के माहौल में रह चुके हैं, अब आपको यह सीखना होगा कि कंपनी के वर्क एनवायरनमेंट में कैसे रहना है, और आप इंटर्नशिप करके यह सीख सकते हैं।

वहां आप सीखेंगे कि कैसे काम करना है, किसके अधीन आपको काम करना है, बॉस का व्यवहार कैसा है, बड़ों से कैसे बात करनी है आदि। जो कि आपके लिए भविष्य में बहुत ही फायदेमंद साबित होती है। और यदि आप यह सब सिख जाते है तो आपको किसी भी वर्क एनवायरनमेंट में काम करने में दिक्कतें नहीं आती है।

4- आपका Self Confidence बढ़ता है

अपनी इंटर्नशिप के दौरान आपका कही न कही आत्मविश्वास भी बढ़ता है क्युकी आपको कार्य करने का अनुभव मिलने लगता है और आपको बहुत सी चीजे वहां से सिखने को भी मिलती हैं। और कई जगह तो आपको Paid Internship करने का मौका भी मिलता है जिससे आप अपने खर्चे आसानी से चला पाते हैं। यह सब चीजें भले ही शुरुवाती दौर में आपको बहुत छोटी नजर आती है मगर कही न कहीं यह आपका Self Confidence जरूर बढ़ाती है।

5- Job पाने का मौका मिलता है

आप जहाँ भी अपनी इंटर्नशिप करते है वहां अपने व्यव्हार अच्छा बनाये रखे ताकि आप जिसके अंदर काम कर रहे हो वो आपसे ज़रूर Impress रहे और आपके बारे में अच्छा Feedback दे और कई बार तो ऐसा भी होता है कि वह आपके कार्य को देखकर तो इम्प्रेस होते ही है पर यदि आपका व्यवहार अच्छा है तो वह आपको अपनी कंपनी में Job भी दे सकते हैं। इसलिए अच्छा Relation कही न कही आपको काम ज़रूर दिला सकता है।

हमारे अन्य Article भी पढ़े और अपना Feedback ज़रूर दें

Internship के दौरान ध्यान रखने योग्य बाते

दोस्तों जब भी हम किसी कंपनी में Internship के लिए जाते हैं तो जाने अनजाने में हम बहुत सारी ऐसी गलती कर बैठते है जिसके बारे में हमें पता तक नहीं चलता और वह हमारे लिए एक Negative Feedback का कारण बन जाती है।

तो आगे हम जानेंगे कि इंटर्नशिप के दौरान हमें किन बातों का मुख्य रूप से ध्यान रखने की ज़रूरत है जिससे हमें दिक्कतों का सामना न करना पड़े। तो चलिए जानते हैं।

Professional व्यक्ति के जैसा वर्ताव रखे

इंटर्नशिप के दौरान अधिकतर छात्र इंटर्नशिप को महज कुछ दिनों की ट्रेनिंग समझने की गलती करते हैं, जिसके कारण वे वहां अनप्रोफेशनल व्यवहार करते हैं। आप यह गलती न करें कि यहाँ सिर्फ एक ट्रेनिंग लेने आये है। हो सकता है यहाँ आपको अच्छी Job भी मिल सकती है मगर वह सब आपके व्यवहार पे भी निर्भर करता हैं।

आपको हमेशा किसी भी व्यक्ति से वहां गलत व्यवहार नहीं रखना है। और हाँ समय पर वहां पहुंचना है जिस समय आपको बुलाया जाए ये नहीं कि Office का time कुछ और है और आप Late पहुंच रहे हैं दूसरी सबसे ख़ास बात है कि आपको अपना Dressing Sense भी सही रखना है किसी ऐसे वस्त्र को पेहन कर न जाए जिससे आपके Senior को आपको कहने का मौका मिले।

अपनी Responsibilities (ज़िम्मेदारी) को समझे

अपनी जिम्मेदारियों की अच्छी समझ आपके काम को आसान बना देगी। जब भी आप किसी कार्य को करने की प्लानिंग करते है तो आपको इस बात का ध्यान होना चाइये कि यह काम नहीं बल्कि एक ज़िम्मेदारी है जिसको आपको भली भांति करना है।

और जब भी आप अपनी Internship ख़त्म करेंगे तो जो Interviewer होता है वह आपसे उससे जुड़े प्रश्न ज़रूर करता है वह तुरंत आपको उसी वक़्त भांप लेगा कि क्या आप किसी कार्य को करते समय ज़िम्मेदारी पूर्वक करते है या नहीं।

Note Book ज़रूर बनाये

जब आप किसी कंपनी में इंटर्नशिप के लिए जाते हैं तब आपको बहुत सी चीजे याद रखनी होती हैं जैसे कि आपको क्या काम दिया गया है उस काम को करने के दिशा निर्देश या फिर मीटिंग का टाइम आदि आपको अपने नोट बुक में ज़रूर से लिख लेना हैं।

क्युकी शुरुवाती दौर में यह सब चीज याद रखना आपके लिए काफी मुश्किल हो जाता है और हो सकता है आपसे बाद में पूछ लिया जाय और आप उस काम को भूल गए हो तो यह आपके उपर गलत Impact डालता है और यह इस बात को संकेत करता है कि आप एक लापरवाह किस्म के व्यक्ति है।

अपने Doubt Clear करें

इंटर्नशिप के समय यदि आपको किसी कार्य को करने के लिए कहा जाता है और ऐसे में आपके मन में किसी प्रकार का कोई Doubt है तो आप उसे तुरंत उसी वक़्त अपने Manager या फिर Mentor से पूछें। उससे यह होगा उस व्यक्ति के मन में भी यह बात आएगी कि आप काम करने में दिलचस्पी रखते है और यह आपके लिए एक Positive संकेत देता है।

Company में अन्य व्यक्ति से भी जुड़े

जब कंपनी में आप internship करने जाते है तो वहां के अन्य व्यक्ति के साथ भी अपना संपर्क बनाये रखे ये नहीं की आपने इंटर्नशिप ख़त्म कर दी और आप वहां से आने के बाद किसी व्यक्ति से कोई बात चीत नहीं।

ऐसा आपको बिलकुल भी नहीं करना है हो सकता है यदि आप उनसे हमेशा संपर्क में रहे तो वह आपको उन्हें के कंपनी में खाली Vacancy के बारेमें बता दें और आपके जॉब भी मिल जाए। इसलिए इन सब चीजों का बहुत ही महत्व है।

Internship Kya Hota Hai Video Tutorial

FAQइससे सम्बंधित कुछ प्रश्न

इंटर्नशिप किसे कहते है?

दोस्तों जब भी आप किसी भी यूनिवर्सिटी या कॉलेज से कोई भी टेक्निकल या फिर प्रोफ़ेशनल कोर्स आदि करते हैं तो आपको उस कोर्स के Last Year में इंटर्नशिप करनी होती है इसमें आपको यह सीखें को मिलता है कि आपको काम कैसे करना होता हैं या आप टीम को लीड कैसे करोगे इत्यादि।

इंटर्नशिप के क्या फायदे हैं?

इंटर्नशिप को करने का सबसे बड़ा फायदा यह रहता है कि आप Practical Knowledge के बारे में काफी कुछ सिख जाते हैं जिसे आपके जॉब मिलने के चांस काफी बढ़ जाते हैं। यहाँ आप कार्य के साथ – साथ यह भी सीखते है कि आपको एक Office Atmosphere में कैसे रहना होता हैं कैसे लोगों से बात करते हैं आपको किन चीजों पर अधिक ध्यान देना होता है आदि। मतलब आप उन सारी चीजों के बारे में जानते है जो आगे चलके आपको बहुत काम आती है आपके Career Growth में और भी बहुत फायदे आपको मिलते हैं।

इंटर्नशिप में क्या-क्या करना पड़ता है?

इंटर्नशिप में आपको आपके विषय से सम्बंधित कार्य ज़िम्मेदारी पूर्वक करने होते हैं। और आपको बताये गए कार्य को अच्छे ढंग से करना होता है और इसमें इस बात का ध्यान रखा जाता है कि क्या आप उस कार्य को करने योग्य है या नहीं इसलिए इंटर्नशिप को मजाक में न लें यहाँ आपको सिर्फ Certificate ही नहीं दिया जाता है बल्कि आपके काम करने के तरीके को भी देखा जाता है।

इंटर्नशिप का उद्देश्य क्या है?

इसका मुख्य उद्देश्य है आपके द्वारा सीखे गए किताबी ज्ञान को Practical Knowledge में बदलना कि क्या आपके द्वारा सीखे गए ज्ञान को करने में आप practically सक्षम है या नहीं यह इसका मुख्य उद्देश्य है।

निष्कर्ष (Conclusion)

दोस्तों आज हमने जाना Internship क्या होता है? (Internship Kya Hota Hai) और इसके क्या फायदे है और इंटर्नशिप के दौरान हमें किन बातों का ध्यान रखना चाइये। आशा करता हूँ आपको मेरा यह Article ज़रूर पसंद आएगा यदि आपका कोई सुझाव या प्रश्न है तो आप हमसे निचे Comment Box में पूछ सकते हैं। हमारा WhatsApp Channel ज़रूर Join करें वहां पर आने वाली सभी जानकारी आपको सबसे पहले प्राप्त होगी।

हमारे इस Post या Article को अधिक से अधिक लोगों को Social Media पर ज़रूर Share करें ताकि यह जानकारी उन छात्रों तक पहुंच सके जो इंटर्नशिप के बारे में जानना चाहते है। हमारी यह जानकारी आपको कैसी लगी Feedback ज़रूर दें। धन्यवाद

मै अपने सभी पाठको का The Updated Baba में स्वागत करता हूं. यह हमारा हिंदी ब्लॉग है जहां पर हर रोज Technology, Information, Health, Banking, Share Market से सम्बंधित जानकारी दी जाती है।

Leave a Comment