लटकने से कितने दिन में हाइट बढ़ती है | रुकी हुई हाइट कैसे बढ़ाए 2024

Height Kaise Badhaye | Height Kaise Napte Hai | जल्दी लम्बाई कैसे बढ़ाये | रुकी हुई हाइट कैसे बढ़ाए | जल्दी हाइट कैसे बढ़ाए

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जो लोग जिनके बच्चे अपनी उम्र के हिसाब से औसत से छोटे होते हैं, वे अक्सर जानना चाहते हैं कि लटकने से कितने दिन में हाइट बढ़ती है वे अक्सर यह भी मानते हैं कि हाइट अब नहीं बढ़ सकती पर ऐसा नहीं है। साथ ही साथ उनको यह जानना अति आवश्यक है कि लम्बाई बढ़ाने के लिए उनके बच्चों को किस प्रकार की diet लेनी चाइये जिससे उनकी Growth तेजी से हो सके।

Daily Update के लिए हमारे साथ What’s App Channel पर जुड़े👉यहाँ Click करें

Internet पर हाइट बढ़ाने के कई तरीके हैं। हालांकि, उनमें से केवल 10% ही मददगार हैं। यह जानना महत्वपूर्ण है कि लम्बे कैसे हों और ऐसा करने के लिए किस प्रकार के आहार का पालन करना चाहिए क्योंकि छोटा कद आपकी प्रगति में बाधा बन सकता है।

आपको बता दूँ एक या दो नहीं बल्कि बहुत से लोग इस बात को लेकर काफी चिंतित रहते हैं कि अपने बच्चो की रुकी हुई हाइट कैसे बढ़ाए . मगर सही उम्र में यदि आप हमारे द्वारा बातये गए प्रयासों पर गहन चिंतन करेंगे तो यक़ीनन आप इस बात से मुक्त हो जायेंगे।

एक अच्छी Hight अगर आपके पास होती है तो आपकी Personality पर काफी असर पड़ता है। यदि आप नाटे हैं, तो आपके पास कितना भी पैसा क्यों न हो, आप हमेशा एक मजाकिया चरित्र के रूप में सामने आएंगे।

दोस्तों Height को बढ़ाने के कई तरीके है मगर उससे पहले हम एक मुख्य बात पर थोड़ा नज़र डालते हैं। आपने अक्षर सुना होगा बहुत से लोग ऐसा कहते है कि जैसे हमारे माता – पिता का कद होगा उसी हिसाब से हमारा कद होगा जिसे हम आनुवंशिकता का गुण कहते हैं।

मगर यह बात 100% सत्य नहीं साबित हो सकती है कि जैसे हमारे माता – पिता का कद होगा वैसे ही हमारा कद होगा कुछ हद तक हम मान सकते है कि यह बात लागु हो सकती है। क्यूंकि आपने भी ऐसा उधारण देखा होगा कि किसी व्यक्ति के माता – पिता कद में छोटे होते है परन्तु उनके बच्चे लम्बे होते है।

लेकिन आप इस बात से न घबराए कि आपकि Height नहीं बढ़ सकती है बस आप समय रहते ही अगर इसपे काम करें तो आसानी से आप भी एक सामान्य Height पा सकते हैं।

Table of Contents

रुकी हुई हाइट कैसे बढ़ाए | लटकने से कितने दिन में हाइट बढ़ती है

लटकने से कितने दिन में हाइट बढ़ती है
लटकने से कितने दिन में हाइट बढ़ती है

यहां, हम आपको लम्बाई बढ़ाने के कुछ टिप्स देंगे।और हम इस बात की गारंटी नहीं दे सकते कि इसके परिणामस्वरूप आप लम्बे होंगे। हां, लेकिन इसमें कोई शक नहीं है कि ये कदम उठाने से Height बढ़ने की प्रक्रिया तेज हो जाएगी।

दोस्तों आपको यह बात तो मानना ही होगा कि अच्छी हाइट होना कितना महत्वपूर्ण है। आज आप देख सकते हैं कि लंबा होना व्यावहारिक रूप से सभी सरकारी नौकरियों के लिए एक आवश्यकता बन गया है। इसका मतलब है कि छोटा कद अब आपके Career को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

इसके अलावा, चाहे वह लड़का हो या लड़की, इन दिनों कम कद वाले व्यक्ति से शादी करना मुश्किल है। इसके अलावा, आप अच्छी तरह से जानते हैं कि कम कद वाले लोगों में आत्मविश्वास की कमी होती है। कम कद वाले लोग अक्सर समाज में एक दूसरे से मिलने में झिजक महसूस करते हैं।

उन्हें हमेशा चिंता रहती है कि कोई उनकी ऊंचाई के बारे में इस तरह से टिप्पणी कर सकता है जिससे उनका बहुत अपमान होगा। हाइट कैसे बढ़ाए ( Height Kaise Badhaye ) कई कारणों से एक बहुत ही हॉट टॉपिक बन गया है। जैसा कि आपने निश्चित रूप से देखा होगा कि सभी हीरो और हीरोइन लंबे होते हैं।

आजकल सुरक्षा गार्ड जैसे नौकरी के लिए भी एक अच्छी Height की आवश्यकता होती है। जो लोग Height Badhane Ka Tarika की तलाश कर रहे हैं, वे कई धोखाधड़ी वाले व्यवसायों के जाल में फंस जा रहें हैं।

आपने देखा होगा कि बाजार वर्तमान में Height बढ़ाने वाली नकली दवाओं से भर गया है। उनके द्वारा लोगों की भावनाओं के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। हम उन सभी को सूचित करना चाहते हैं जो हमारे इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं कि वर्तमान में ऐसी कोई दवा नहीं है जो आपकी Height बढ़ा दे इसलिए ऐसे लोगों से सावधान रहें।

हाइट बढ़ाने का तरीका जाने | रुकी हुई हाइट कैसे बढ़ाए

लटकने से कितने दिन में हाइट बढ़ती है
रुकी हुई हाइट कैसे बढ़ाए

Height बढ़ाने के लिए हम निचे कुछ ज़रूरी ध्यान देने वाली बातों पर नज़र डालेंगे जिसको अच्छे से समझें और बताई गयी जानकारी को अच्छे से पढ़ें ताकि आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो सके तो चलिए जानते हैं।

Exercise kare – व्यायाम करें

यदि आप अभी भी युवा हैं तो आपको व्यायाम करना शुरू कर देना चाहिए और आपको लगता है कि आपकी ऊंचाई उचित रूप से विकसित नहीं हो रही है। आप हर दिन कहीं भी 30 मिनट के लिए व्यायाम कर सकते हैं; जिम जाने की आवश्यकता नहीं है। परिणामस्वरूप आपका शरीर अधिक HGH, या मानव विकास हार्मोन का उत्पादन करना शुरू कर देता है। जब आप थोड़े समय के लिए रोजाना व्यायाम करते हैं तो 30% अधिक HGH का उत्पादन होता है।[1]

आप सभी जानते ही होंगे कि ये हार्मोन हमारी लंबाई बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं। आपकी ऊंचाई आपके एचजीएच स्तर जितनी अधिक होगी उतनी ही तेजी से आपकी Height बढ़ेगी। और यही एक
विश्वप्रसिद्द Height Badhane Ka Tarika साबित हुआ है।

Body Ko Active Rakhe – शरीर को एक्टिव बनाए रखें

आज के बच्चों की शारीरिक संरचना बिगड़ती जा रही है क्योंकि वे टीवी देखने, अपने फोन का उपयोग करने और लैपटॉप का उपयोग करने में इतना समय व्यतीत करते हैं। पुराने खेल जिनमें पूरे शरीर का व्यायाम होता था, अब बच्चों द्वारा नहीं खेले जाते हैं।

यदि आप लम्बे होना चाहते हैं तो अपने शरीर को हिलाना जारी रखें। कुछ ऐसे खेल खेलें जिनमें आपको थोड़ा दौड़ने की आवश्यकता होती है, जिससे आपकी सांसें भर जाती हैं। ऊंचाई हासिल करने के लिए आप रस्सी कूद जैसी गतिविधियों में शामिल कर सकते हैं।

ये वास्तव में आपकी सहायता करेंगे। यदि आप हर दिन 4-5 मिनट के लिए लटके रहते हैं तो आपकी ऊंचाई तेजी से बढ़ सकती है। शरीर की गति को बनाए रखने से रक्त परिसंचरण में सुधार होता है, जो लम्बाई बढ़ने के लिए महत्वपूर्ण है।

Sahi Matra Me Nind Le – अच्छी नींद ले

आपने सुना होगा, नींद एक ऐसी चीज है जो आपके शरीर के विकास के लिए महत्वपूर्ण है, चाहे वह Height Badhane के लिए हो या मांसपेशियां बनाने के लिए। आपने शायद सुना होगा कि जब हम गहरी नींद में होते हैं तो हमारा शरीर ही सभी प्रकार की मरम्मत करता है।

यह इस बात का संकेत है कि जब हम गहरी नींद में होते हैं तो हमारी हाइट अधिक बढ़ जाती है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप समय पर सोएं और 8 से 9 घंटे की नींद कम से कम लें।

यह भी पढ़े : Biceps Kaise Banaye – सही तरीका जाने

हम आपको सलाह देते हैं कि यदि आपके बच्चे को नींद की कोई समस्या है तो उसे डॉक्टर के पास ले जाएं क्योंकि लंबे समय तक खराब नींद बच्चे के विकास को प्रभावित कर सकती है।

Achchi Diet Le – पौष्टिक आहार ले

हमारा आहार प्रभावित करता है कि हमारे शरीर का विकास कैसे होता है. अगर आपका आहार पौष्टिक होगा तो आपका शारीरिक विकास सही तरीके से होगा। यदि आपके आहार में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी है तो इससे शरीर का विकास भी सही ढंग से नहीं होगा।

क्योंकि जब हम युवा अवस्था में होते हैं तब भी हमारे शरीर का विकास हो रहा होता है, इसलिए हमें अधिक भूख लगती है। अब यह आपका दायित्व है कि इस स्थिति में शरीर को लगातार पौष्टिक आहार खिलाएं।

और इस बारे में सोचना बंद कर दें कि हाइट कैसे बढ़ाए क्योंकि स्वस्थ भोजन खाने से स्वाभाविक रूप से आप लंबे हो जाएंगे। चूँकि इनसे कोई पोषक तत्व नहीं मिलता है, जंक फूड आज के युवाओं के निम्न कद का कारण हैं। इस प्रकार के खान – पान से बचें।

Khub Paani piye – अच्छी मात्रा में पानी पिए

हमने व्यक्तिगत रूप से ऐसे कई युवा लोगों के उदाहरण देखे हैं जो दिन में या तो बिल्कुल भी पानी नहीं पीते हैं या बहुत कम पीते हैं। जो लोग पानी को सरल मानते हैं उन्हें इस पर ध्यान देना चाहिए।

अधिकांश लोग इस बात को जानते ही होंगे कि पानी हमारे शरीर का 70% हिस्सा है। अब आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि हमारे शरीर के अधिकांश भाग में पानी का कितना महत्व होता है। पानी शरीर के विकास के लिए बेहद जरूरी है।

जब आप युवा होते हैं तो आप कितना पानी पीते हैं, इससे आपकी लंबाई में बहुत बड़ा प्रभाव होता है। इसके अलावा, पीने से शरीर से उन पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है जो आपको लंबे होने से रोक सकते हैं। इसलिए अभी से ढेर सारा पानी पीना शुरू कर दें।

Tanav Mukt Rahe – तनाव मुक्त रहें

आइए इस बारे में बात करें कि तनाव आपको लंबा होने से कैसे रोक सकता है। दरअसल जब आप बहुत अधिक तनाव या चिंता का अनुभव करते हैं, तो यह आपके हार्मोन के संतुलन को बिगाड़ देता है।

आपका शरीर कम Harmones पैदा करता है जिससे आपके लम्बाई बढ़ने में बाधा उत्पन्न हो सकती है इसलिए आपको पूरे दिन हंसना और खुश रहना याद रखना चाहिए। इसी कारण कहा गया है कि जो लोग खाते-पीते और निश्चिंत रहते हैं वे सदा स्वस्थ रहते हैं और उनका शारीरिक विकास भी काफी तेजी से होता है।

Multivitamins और Minerals पर अधिक ध्यान दें

जिस तरह Protein मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है, उसी तरह Vitamin और Minerals भी लंबे होने के लिए महत्वपूर्ण हैं। आपको हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि आपको ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करते रहना चाहिए जो आपको बहुत सारे Vitamin प्रदान करते हैं।

जब तक उनके शरीर का संतुलन बना रहता है तब तक आपको लंबा होने से कोई नहीं रोक सकता। यदि आप मानते हैं कि आप जिस प्रकार का भोजन कर रहे हैं, वह आपको पर्याप्त Minerals और Vitamins प्रदान नहीं कर रहा है।

यदि आपके शरीर में किसी रोग या बीमारी के चलते इनमें से किसी भी पोषक तत्व की कमी है, तब आप Vitamins और Minerals के Supplements का उपयोग कर सकते हैं। इससे आपको लम्बे होने में काफी मदद मिलेगी। Calcium पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि इसकी कमी बिल्कुल नहीं होनी चाहिए।

Immunity System Par Dhyaan De – इम्युनिटी सिस्टम पर ध्यान दें

दोस्तों यदि आप स्वस्थ रहेंगे तभी आपकी शारीरिक वृद्धि सही तरीके से होगी तभी आप अपनी हाइट बढ़ा पाएंगे। अब आप समझ गए होंगे कि यदि हम स्वस्थ रहना चाहते हैं तो अपनी Immunity को बढ़ाना आवश्यक है।

यदि आपका शरीर आम तौर पर स्वस्थ है तो आपकी लम्बाई बढ़ने की क्षमता में बाधा नहीं आएगी। लेकिन एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली होना ही लंबे समय तक पूरी तरह से स्वस्थ रहने का एकमात्र तरीका है। यह Height Badhane Ka Tarika है जिसका पालन किया जाना चाहिए।

Nashe se Door Rahe – नशे का सेवन न करें

दोस्तों हाइट बढ़ने में रक्त परिसंचरण का अहम योगदान होता है। आप इस बात को अच्छे से समज सकते हैं कि हमारे शरीर की किसी भी हिस्से के विकास के लिए पूर्ण रूप से रक्त संचरण कितना ज़रूरी है। ऐसे में यदि आप नशे के आदि बन जाते हैं तो आपके हाइट बढ़ने में बाधा उत्पन्न हो सकती है इसलिए नशे से दूर रहें।

आज के युवा नशे के धंधे में फंसकर अपने शरीर के साथ खिलवाड़ करने अपने शरीर को हानि पहुंचा रहे हैं यदि आप एक युवा हैं, और आप भी नशे आदि का सेवन करते है तो आज ही इसको त्याग दें वरना आप हाइट कैसे बढ़ाए यह विषय तो दूर आपका शरीर भी कमजोर दिखने लगेगा।

आप चाहे तो इस विषय के बारे में Doctor से सलाह ले सकते हैं कि नशा आपके जीवन में कितनी बाधा दाल सकता है. इसलिए बड़े बुजुर्ग भी नशे से दूर रहने की सलाह देते है.मैं तो कहता हूँ आपको इस बात पर ज़रूर अमल करना चाइए।

Sote Samay Dheele Kapde Pehne – सोते समय ढीले कपडे पहनें

कोशिश करें यदि आप भी युवा हैं तो ऐसे कपड़े न पहनें जो बहुत Tight हों। ज्यादा टाइट कपड़े पहनने से आपके शरीर का विकास बाधित होता है। याद रखें कि सोते समय हमेशा ढीले कपड़े पहनें, खासकर रात में।

हमारे शरीर का अधिकतर विकास रात को सोते वक़्त ही होता है इसलिए हमारी सलाह है कि ढीले कपड़े पेहन कर सोये खासकर माता -पिता को अपने बच्चों के लिए इसपर ज़रूर ध्यान देना चाइये ताकि बच्चों का अच्छे से विकास हो सके।

Vitamin D Ke Mehetva Ko Samjhe – विटामिन डी के महत्व को समझें

Vitamin D लेने से आप अपनी लंबाई काफी बढ़ा सकते हैं। सबसे पहले यह Vitaminतनाव और चिंता को कम करने में सहायक होता है, जो शरीर को निरंतर दर से विकसित होने से रोकता है।

यह भी पढ़े : Pushup Ke Fayde जाने – पुशअप करने का सही तरीका

और यह आपके ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन को बढ़ाता है, जिससे आप लंबे होने लगते हैं। Vitamin D का सबसे अच्छा श्रोत सूर्य की किरणों को माना जाता है इसलिए सुबह के समय धुप का आनंद ज़रूर लें।

Uthne Baithe Ke Posture Par Dhyaan De – उठने – बैठने के तरीके पर ध्यान दें

हमारे इस बात से बहुत फर्क पड़ता है कि हम किस तरीके से उठते – बैठते है क्यूंकि इससे हमारी Height पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है। यदि कोई युवा चलते या फिर उठते – बैठते वक़्त अपनी कमर को सीधी अवस्था में नहीं रखता हैं तो उसको Height बढ़ाने में दिक्कते उत्पन्न हो सकती है। जैसी आदत आप बचपन में बनाते है वही आगे चलकर विकसित हो जाती है इसलिए इस बात को हलके में बिलकुल भी न लें।

इससे हमारी न केवल हाइट पर असर पड़ता है बल्कि हमारी रीड़ की हड्डी पर भी गहरा प्रभाव पड़ता है। आप जानते ही हैं रीड़ की हड्डी का हमारी बॉडी में कितना महत्वपूर्ण योगदान है।

Adhik Weight Na Uthaye – अधिक वजन न उठाए

जब हम 17 से 18 साल के होते हैं तो हमारे अंदर जोश होता है कि हमभी Gym Join करें और Body बनाए। परन्तु हमें इस उम्र में इस तरह के Heavy Workout से बचना चाइये।

यदि आप कोई Workout करते भी है तो Heavy Weight वाली Exercise से बचें क्यूंकि यदि हम इस उम्र में Heavy Workout करेंगे तो इससे निश्चित हमारी Height पर गहरा असर पड़ेगा। इस बात को अच्छे से समझे और इस प्रकार की Exercise से बचें।

Ayurvedic Medicines se Height Kaise Badhaye

अपनी लंबाई बढ़ाने के लिए आप कुछ आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ आयुर्वेदिक दवाएं, जैसे अश्वगंधा, लंबाई बढ़ाने में मदद कर सकती हैं। आयुर्वेद इनके अलावा कुछ प्रभावी दवाएं भी प्रदान करता है।

ये आयुर्वेदिक दवाएं शरीर में विटामिन की कमी को पूरा करती हैं और चिंता और उदासी जैसे मुद्दों पर काबू पाने में हमारी सहायता करती हैं

लटकने से कितने दिन में हाइट बढ़ती है | रुकी हुई हाइट कैसे बढ़ाए वीडियो देखे

Height Kaise Napte Hai

FAQ –

लटकने से कितने दिन में हाइट बढ़ती है?

दोस्तों अधिकतर लोग का यह प्रश्न होता है कि लटकने से कितने दिन में हाइट बढ़ती है परन्तु आपको बता दूँ कि यह भी एक उम्र के अंदर काम करता है यदि आपकी उम्र 21 वर्ष से अधिक हो चुकी है तो शायद यह काम न करे।

नार्मल हाइट कितनी होती है?

यह एक बहुत आम सवाल बन चूका है नार्मल हाइट कितनी होनी चाइये मगर इसको कोई प्रमाण तो है नहीं कि यह निर्धारित की गयी हो परन्तु ऐसा कहा जाता है कि एक नॉर्मल height 5 से 6 फिट के बीच की अच्छी मानी गयी हैं।

लड़कियों की हाइट क्यों रुक जाती है?

ऐसा कहा जाता ही कि लड़कों की तुलना में लड़कियों की growth कम होती है परन्तु शरीर में हार्मोन्स के बदलाव के कारण अक्सर यह देखा गया है कि लड़कियों की हाइट 15 से 18 साल के बाद बढ़नी कम हो जाती है।

कितने साल तक हाइट बढ़ती है?

इस बात पर भी कई लोगों का सवाल आपने सुना ही होगा कि कितने साल तक हमारी हाइट बढ़ती है तो आपको बता दूँ ऐसा कहा जाता है लड़कियों की उम्र 15 से 18 बाद बढ़नी कम हो जाती है और वहीँ लड़कों की उम्र 25 साल के बाद बढ़नी कम हो जाती है।

हाइट कितने साल तक बढ़ती है लड़कियों की ?

यदि आप भी यह जानने में दिलचस्पी ले रहे है कि हाइट कितने साल तक बढ़ती है लड़कियों की तो आपको बता दूँ कि आमतौर पर ऐसा कहा जाता जाता है लड़कियों की हाइट 21 वर्ष की आयु तक ही बढ़ती है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने जाना लटकने से कितने दिन में हाइट बढ़ती है और रुकी हुई हाइट कैसे बढ़ाए साथ में यह भी जाना Height Kaise Napte Hai. आशा करता हूँ आपको मेरा यह Article या Post ज़रूर पसंद आएगा। यदि आपका कोई सुझाव या प्रश्न है तो आप हमसे निचे Comment Box में पूछ सकते हैं। हमारे इस Post को अधिक से अधिक लोगों को Share करें ताकि लोगों तक सही जानकारी पहुंच सके।

मै अपने सभी पाठको का The Updated Baba में स्वागत करता हूं. यह हमारा हिंदी ब्लॉग है जहां पर हर रोज Technology, Information, Health, Banking, Share Market से सम्बंधित जानकारी दी जाती है।

Leave a Comment