Mobile Se PF Kaise Nikale – मोबाइल से पीएफ कैसे निकाले

इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि Mobile Se PF Kaise Nikale – मोबाइल से पीएफ कैसे निकाले और ऑनलाइन पीएफ कैसे निकाले। पीएफ एक प्रमुख बचत योजना है जो कर्मचारियों को सेवा के दौरान पूंजी बनाने में मदद करती है। हम इस लेख में पीएफ से जुड़े मुख्य विवरण, जैसे कि पुराना पीएफ कैसे निकाले और निकासी प्रक्रिया, नियम, और तत्वों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मोबाइल से पीएफ कैसे निकाले, यह एक आम सवाल है जो आजकल के डिजिटल युग में बहुत से लोगों के मन में उठता है। पहले के तरीके की तुलना में, अब इसे अधिक सरलता से किया जा सकता है।

पहले तो लोगों को कई कदमों को ध्यान में रखकर अपने पीएफ PF निकालने के लिए किसी कर्मचारी के पास जाना पड़ता था, लेकिन अब आप इसे आसानी से अपने Mobile से कर सकते हैं।

पहली बात तो यह है कि आपके पास अपना आधार कार्ड (Aadhar Card) और पैन कार्ड (Pan Card) होना चाहिए। इसके बाद, आपको अपने Browser में ‘मोबाइल से पीएफ निकालें’ के लिए Official Website पर जाना होगा और वहां आवश्यक विवरण भरना होगा।

Table of Contents

पीएफ (प्रोविडेंट फंड) क्या है – मोबाइल से पीएफ कैसे निकाले

पीएफ (प्रोविडेंट फंड) एक विशेष प्रकार की बचत योजना है जो कर्मचारियों को उनकी सेवा के दौरान निवेश करने का अवसर प्रदान करती है। यह एक विशेष धारा द्वारा नियंत्रित होता है जो भारतीय श्रम कल्याण अधिनियम के तहत स्थापित किया गया है। पीएफ में निवेश करने से उपयुक्त ब्याज दर के साथ निवेशकों को निश्चित समय पर धनराशि मिलती है।

पीएफ के प्रकार – पीएफ कैसे निकाले

कर्मचारी पीएफ (EPF)

कर्मचारी पीएफ (EPF) एक ऐसा पीएफ योजना है जिसमें कर्मचारियों को उनकी सेवा के दौरान निवेश करने की सुविधा मिलती है। कर्मचारी और उनके नियोक्ता द्वारा एक समान योगदान किया जाता है और इसमें पूंजी की गणना मासिक वेतन के आधार पर की जाती है। इसका उपयोग भविष्य में विभिन्न वित्तीय लक्ष्यों की पूर्ति के लिए किया जाता है।

कर्मचारी पेंशन योजना (EPS)

कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) एक पेंशन योजना है जो कर्मचारियों को सेवा के दौरान एक निश्चित आयु पूर्व निर्धारित राशि के रूप में पेंशन प्रदान करती है। इस योजना का उद्देश्य कर्मचारियों को उनके विभिन्न आयु वर्गों में वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना है।

यह भी पढ़े :

Bitcoin Ka Malik Kaun Hai

पुराना पीएफ कैसे निकाले – मोबाइल से पीएफ कैसे निकाले

पीएफ में निवेश करने के कई लाभ हैं। यहां हम कुछ महत्वपूर्ण लाभ देखेंगे:

  • नियमित बचत

पीएफ एक नियमित बचत योजना है जो निवेशकों को नियमित रूप से धनराशि जमा करने की प्रेरित करती है। यह निवेशकों को अपने भविष्य के लिए वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है और धनसंबंधी उद्देश्यों को प्राप्त करने में सहायक होता है।

  • कर छूट

पीएफ में निवेश करने से निवेशक किसी भी संबंधित कर के लिए कर छूट प्राप्त कर सकते हैं। यह एक महत्वपूर्ण वित्तीय लाभ है जो निवेशकों को अपने निवेश को बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

  • ब्याज की दर

पीएफ में निवेश की ब्याज दर आम तौर पर देश की अर्थव्यवस्था के अनुसार नियमित रूप से बदलती है। इसका मतलब है कि निवेशकों को ब्याज दरों के अनुसार बढ़ावा मिलता है, जो उनके निवेश की मुद्रा मान को बढ़ाता है।

पीएफ कैसे निकाले – मोबाइल से पीएफ कैसे निकाले

पीएफ या प्रोविडेंट फंड एक महत्वपूर्ण वित्तीय योजना है जो भारतीय कर्मचारियों को उनके पेंशन के लिए बचत और निवेश करने की सुविधा प्रदान करती है। यह भविष्य की आर्थिक सुरक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण है, खासतौर पर जब कर्मचारी सेवानिवृत्त हो जाते हैं और सेवानिवृत्ति का समय आता है।

इसलिए, आपको नियमित अंतराल पर अपने पीएफ खाते की स्थिति का निरीक्षण करना चाहिए ताकि आप अपनी निधि का पता लगा सकें और आवश्यकता होने पर अपनी योजना में बदलाव कर सकें. अब हम जानेंगे पीएफ कैसे चेक करें या मोबाइल से पीएफ कैसे निकाले इसके लिए आपको निम्नलिखित कदमों का पालन करना होगा जो कुछ इस प्रकार हैं।

मोबाइल से पीएफ कैसे चेक करें – मोबाइल से पीएफ कैसे निकाले

  • सबसे पहले, सरकारी पीएफ वेबसाइट पर जाएं।
  • अपना पासवर्ड और यूजरनेम द्वारा लॉगिन करें।
  • पोर्टल पर आकर, आपकी पसंद के अनुसार या “पीएफ स्टेटमेंट” या “पीएफ खाता स्टेटस” में से चुनें।
  • अपना खाता संख्या और अन्य आवश्यक जानकारी भरें।
  • आपको आपके पीएफ खाते की स्थिति प्रदर्शित हो जाएगी।

पीएफ कैसे निकाले – मोबाइल से पीएफ कैसे निकाले

Mobile Se PF Kaise Nikale - मोबाइल से पीएफ कैसे निकाले - पुराना पीएफ कैसे निकाले
पुराना पीएफ कैसे निकाले

अपने मोबाइल बैंकिंग ऐप को डाउनलोड करें

सबसे पहले, आपको अपने बैंक के मोबाइल बैंकिंग ऐप को अपने स्मार्टफोन पर डाउनलोड करना होगा। इसके लिए आपको अपने बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा और ऐप को डाउनलोड करने के लिए उपयुक्त लिंक ढूंढना होगा।

ऐप में लॉग इन करें

ऐप को डाउनलोड करने के बाद, आपको ऐप में लॉग इन करना होगा। इसके लिए आपको अपने बैंक खाते के उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करना होगा।

पीएफ जानकारी के लिए ऑप्शन चुनें

लॉग इन करने के बाद, आपको ऐप में जाकर पीएफ सम्बंधित जानकारी के लिए एक विशेष ऑप्शन चुनना होगा। इस ऑप्शन के तहत आपको पीएफ खाते का बैलेंस, निकासी की तिथि, और अधिक जानकारी मिलेगी।

पीएफ का निकासी विकल्प चुनें

जब आप पीएफ खाते की जानकारी देख लेते हैं, तो आपको विकल्प दिखाई देंगे जिसमें निकासी का विकल्प भी शामिल होगा। आपको विकल्प का चयन करके निकासी की प्रक्रिया शुरू करनी होगी।

अपनी पहचान सत्यापित करें

निकासी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए, आपको अपनी पहचान को सत्यापित करना होगा। इसके लिए आपको अपने बैंक के नियमों के अनुसार विभिन्न चरणों को पूरा करना होगा।

यूएएन नंबर मोबाइल से पीएफ कैसे निकाले

पुराना पीएफ कैसे निकाले - मोबाइल से पीएफ कैसे निकाले

यूएएन नंबर से पीएफ की स्थिति आसानी से चेक की जा सकती है। निम्नलिखित चरणों का पालन करके आप अपने यूएएन नंबर से पीएफ की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं:

यूएएन पोर्टल पर लॉग इन करें

पहले आपको यूएएन पोर्टल (यूनिवर्सल एकाउंट नंबर पोर्टल) पर जाना होगा। आप अपने वेब ब्राउज़र में यूएएन पोर्टल का उपयोग करके इसे खोल सकते हैं। यूएएन पोर्टल पर आपको अपना यूएएन नंबर और पासवर्ड दर्ज करना होगा। यदि आपने पहले से ही अकाउंट बनाया हुआ है, तो आप इसमें लॉग इन कर सकते हैं। अगर नहीं, तो आपको नए अकाउंट को रजिस्टर करने की आवश्यकता होगी।

पीएफ स्थिति देखें

जैसे ही आप यूएएन पोर्टल में लॉग इन करते हैं, आपके सामने एक डैशबोर्ड दिखाई देगा जिसमें आपके पीएफ की स्थिति दिखाई जाएगी। यहां पर आपको अपने पेंशन के बारे में सभी जानकारी मिलेगी जैसे कि आपका पेंशन अदायगी कितने परसेंट हो रहा है, कितने अवकाशित और शेष पेंशन राशि है, और आपके पेंशन का स्थायीकरण तिथि आदि।

उमंग एप से पीएफ कैसे चेक करें – मोबाइल से पीएफ कैसे निकाले

Mobile Se PF Kaise Nikale - मोबाइल से पीएफ कैसे निकाले

उमंग एप का उपयोग करके आप अपने पीएफ खाते का स्थानांतरण कर सकते हैं। यह एक बहुत ही आसान प्रक्रिया है और इसके लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

उमंग एप डाउनलोड करें

आपको अपने स्मार्टफोन के लिए उमंग एप को डाउनलोड करना होगा। आप Google Play Store या Apple App Store से इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

उपयोगकर्ता पंजीकरण

एप्लिकेशन को डाउनलोड करने के बाद, आपको उमंग एप में पंजीकरण करना होगा। आपको अपना मोबाइल नंबर और आधार कार्ड जानकारी प्रदान करनी होगी।

पीएफ खाते का स्थानांतरण

पंजीकरण के बाद, आपको उमंग एप में लॉगिन करना होगा। लॉगिन करने के बाद, आपको “स्वामीत्व संपत्ति” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। वहां आपको “पीएफ खातों का स्थानांतरण” विकल्प मिलेगा।

आवश्यक जानकारी दें

अब, आपको आवश्यक जानकारी देनी होगी जैसे कि पुराने और नए खाते का विवरण, पैन कार्ड और बैंक विवरण। सभी जानकारी देने के बाद, आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

स्थानांतरण की पुष्टि करें

आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी की पुष्टि के बाद, आपको एक वीडियो कॉल के माध्यम से पुष्टि कोड प्राप्त होगा। इसे दर्ज करने के बाद, आपका पीएफ खाते का स्थानांतरण पूरा हो जाएगा।

मोबाइल से पीएफ कैसे निकाले Video Tutorial

पुराना पीएफ कैसे निकाले

पीएफ बैलेंस टोल फ्री नंबर

यहाँ आपको एक टोल फ्री नम्बर दिखाई देगा जिसकी मदद से आप अपना PF Balance आसानी से जान सकते हैं

टोल फ्री नंबर – 1800118005

पुराना पीएफ कैसे निकाले – मोबाइल से पीएफ कैसे निकाले

अब हम यहां पुराना पीएफ निकालने के प्रक्रिया, दस्तावेज़ीकरण, और ध्यान रखने योग्य महत्वपूर्ण बातों पर चर्चा करेंगे जो कुछ इस प्रकार है।

नियमित जमा संदर्भ का ध्यान रखें

जब आप पीएफ खाते से पैसा निकालना चाहते हैं, तो सबसे पहले ध्यान देने योग्य बात यह है कि आपके खाते में नियमित जमा संदर्भ होना चाहिए। पीएफ खाते से पैसा निकालने के लिए आपके पास नियमित जमा संदर्भ होना जरूरी होता है।

वेतन के प्रमुख अंश का पता करें

पुराने पीएफ खाते को निकालने से पहले, आपको अपने वेतन के प्रमुख अंश का पता करना होगा। यह वेतन आपके द्वारा जमा की गई राशि का एक बड़ा हिस्सा होता है जिसका निकालना योग्य होता है।[1]

आवश्यक दस्तावेजों की तैयारी करें

पुराने पीएफ खाते को निकालने के लिए आपको आवश्यक दस्तावेजों की तैयारी करनी होगी। आमतौर पर, यह दस्तावेज़ सही एवं अपडेटेड होने चाहिए।

हस्ताक्षर करें

अपने पुराने पीएफ खाते को निकालने के लिए आपको निकालने के लिए आवश्यक फॉर्मों को भरकर उनमें आपके हस्ताक्षर करने की आवश्यकता होगी।

यह भी पढ़े

Cheque Se Paise Kaise Nikale – पूर्ण जानकारी

Education Loan Kaise Le – कौन कर सकता है अप्लाई

FAQ :-

मैं पीएफ पासबुक कैसे डाउनलोड कर सकता हूं?

आप पीएफ पासबुक को नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करके डाउनलोड कर सकते हैं:
यूएएन रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से अपने बैंक खाते से एक मिस्ड कॉल करें।
आपको अपने बैंक खाते से डायल करने की जरूरत है जिसमें आपने पीएफ पासबुक को जोड़ा है।
आपको बैंक के IVR डायलॉग बॉक्स का पालन करना होगा और “पीएफ पासबुक डाउनलोड” ऑप्शन का चयन करना होगा।
आपको पीएफ पासबुक को डाउनलोड करने के लिए अपने ईमेल आईडी पर एक वेब लिंक भेजा जाएगा। उस लिंक पर क्लिक करें और अपना पासवर्ड प्रदान करें, और आपका पीएफ पासबुक डाउनलोड हो जाएगा।

पीएफ का पूरा पैसा कैसे निकाल सकते हैं?

आप पीएफ का पूरा पैसा निकालने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन कर सकते हैं:
1-पहले, आपको पीएफ वापसी फॉर्म 19 भरना होगा।
2- फॉर्म भरने के समय, आपको अपने बैंक खाते की जानकारी और आधार कार्ड नंबर प्रदान करना होगा।
3- फॉर्म सही और पूरी तरह से भरने के बाद, आपको अपने निकटतम ईपीएफओ शाखा में फॉर्म जमा करना होगा।
4- जब आपका विवरण सत्यापित हो जाएगा, तो आपका पूरा पैसा आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

1 साल में कितनी बार पीएफ निकाल सकते हैं?

प्रत्येक साल में आप अपने पीएफ खाते से एक से अधिक पैसे निकाल सकते हैं। लेकिन इसकी शर्तें होती हैं। पीएफ निकासी के नियमों के अनुसार, आप निम्नलिखित तरीकों से पीएफ निकासी कर सकते हैं:
सेवानिवृत्ति पर या 58 वर्ष की आयु पूर्ण करने पर।
तत्काल निकासी या अवसरवार निकासी के तहत।
नियोक्ता की मृत्यु या असमर्थता के मामले में।
नियोक्ता द्वारा चलाए जा रहे योजना के अनुरूप।

पीएफ का पैसा कितने दिन में निकलता है?

पीएफ का पैसा निकलने में आमतौर पर 7-10 दिन तक लग सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों इस Article के माध्यम से हमने जाना Mobile Se PF Kaise Nikale – मोबाइल से पीएफ कैसे निकाले और पीएफ कैसे चेक करें, पुराना पीएफ कैसे निकाले और साथ में इससे जुडी सभी जानकारी हमने देने का पूर्ण प्रयास किया जिससे आपको समझने में आसानी हो. आशा करता हूँ आपको यह Post ज़रुर पसंद आएगा। यदि आपको कोई प्रश्न या सुझाव है तो आप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है. और हमारे इस पोस्ट को अधिक से अधिक लोगों तक Share करें जिससे कि यह जानकारी अधिक लोगों तक पहुंच सके। धन्यवाद

मै अपने सभी पाठको का The Updated Baba में स्वागत करता हूं. यह हमारा हिंदी ब्लॉग है जहां पर हर रोज Technology, Information, Health, Banking, Share Market से सम्बंधित जानकारी दी जाती है।

Leave a Comment