News Website Kaise Banaye (न्यूज़ वेबसाइट कैसे बनाए 2024) – पूरी जानकारी

दोस्तों आज के इस Article में हम जानेंगे न्यूज़ वेबसाइट कैसे बनाए (News website kaise banaye)। जैसा कि हम सभी लोग चाहते है कि हमारे पास कोई न कोई एक online income सोर्स हो मगर हम यह नहीं जान पाते कि उसके लिए क्या किया जाये जिससे हम घर बैठे भी एक अच्छा income कर सकें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

News Website बनाने के लिए सबसे पहले आप एक अच्छा नाम चुनें, जो लोगों को याद रहता है और सुनने में अच्छा लगता है। समाचार वेबसाइट का नाम सोचकर उसी नाम का डोमिंन खरीदें।

तो बने रहे हमारे साथ अंत तक और जाने न्यूज़ वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए। आपको इससे सम्बंधित पूरी जानकारी देने की कोशिश की जाएगी और साथ में यह भी बताया जायेगा कि website आपके लिए क्यों ज़रूरी है। तो चलिए समझते हैं।

News Website Kaise Banaye : मोबाइल से न्यूज़ वेबसाइट कैसे बनाए

हम बात करने वाले है News Website कैसे बनाए तो चलिए आज हम जानेंगे गूगल पर अपनी मात्र 5 मिनट में website कैसे बनाये यह सब आपको लग रहा होगा की कैसे संभव है मगर यह संभव है आप अगले कुछ ही समय में अपनी वेबसाइट को तैयार कर सकेंगे। 

हम आपको सिखाएंगे की कैसे आप बिना पैसे लगाए अपनी खुद की website बना सकते है अगर आप में से भी कुछ ऐसे मित्रगण है जिनको यह  तरीका बिलकुल भी नहीं पता है तो आप मेरे इस आर्टिकल की मदद से website आसानी से बनाना सिख पाएंगे। 

आगे मैं आपको आसान तरीके से बताऊँगा की आप गूगल पर website कैसे तैयार कर सकते है जिसकी मदद से आप ऑनलाइन पैसा भी कमा पाएंगे और यदि आपका कोई बिज़नेस है तो आप उसको भी यहाँ आसानी से शुरू कर सकते है। 

News Website Kaise Banaye Full Tutorial Video

गूगल पर News Website कैसे बनाए ?

News Website Kaise Banaye

Point 1 – इसके लिए आप गूगल ओपन करें –

  • गूगल ओपन होने के बाद सर्च करें Blogger.com 
  • आपके सामने दिख रहे इस  Blogger.com पर क्लिक कर लें 

Point 2 – जैसे ही आप क्लिक करते है आपके सामने ब्लॉगर ओपन हो जायेगा आपको create new blog पर क्लिक करना है। 

Point  3 – इसके बाद आपको अपनी नयी ईमेल आईडी यहाँ पर एंटर करनी है और आगे next के बटन को प्रेस करना है जैसा की इस इमेज में आपको दिखाया गया है। 

Point  4 – उसके बाद आपको अपने जीमेल आईडी का पासवर्ड डालना होगा और next के बटन पर क्लिक करके आगे प्रोसेस कर देना है। 

Point  5 – उसके बाद आपको Create a Google Profile पर क्लिक करना है। 

Point  6 – आपको यहाँ आने के बाद आपके कुछ ज़रूरी चीजे पूछी जाएँगी जो इस प्रकार रहेंगी। 

  • आपका नाम 
  • आपका surname 
  • आपका Gendar 
  • उसके बाद Create Profile पर क्लिक कर लें 

Point  7 – उसके बाद आपको Skip का बटन दिखाई देगा उसको आपको प्रेस करके आगे बढ़ना है। 

Point  8 – आगे बढ़ने के बाद आपको वहां Continue to blogger के बटन को प्रेस करके आगे बड़ जाना है। 

Point  9 – जैसे ही आप आगे बढ़ेंगे आपको वहां पर ऑप्शन दिखाई देगा Create New Blog का उसपर आपको क्लिक कर लेना है। 

Point 10 – क्लिक करने के बाद आपको कुछ डिटेल भरनी होगी जो कुछ इस प्रकार रहेंगी 

  • Title 
  • Address 
  • Theme 

Point 11 – यहाँ आपकी website बनके तैयार हो जाएगी यदि आप अपनी website को देखना चाहते है तो आप View Blog पर क्लिक करके देख सकते है। 

यह भी पढ़े

News Website Ke Liye Article Kaise Likhe : न्यूज़ वेबसाइट के लिए आर्टिकल कैसे लिखे ?

News Website Kaise Banaye
News Website Kaise Banaye

जैसा की आपकी website यहाँ पर बनके तैयार हो जाएगी मगर आपने यहाँ पर किसी भी प्रकार का पोस्ट या फिर आर्टिकल पब्लिश नहीं किया होगा तो आपकी website एकदम Blank Show होगी तो चलिए जानते है कैसे आप अपनी website पर आर्टिकल या इमेज पब्लिश कर सकते है। 

Point 1 – उसके लिए आपको सबसे पहले New Post पर क्लिक करना होगा। 

Point 2 – उसके बाद आर्टिकल को लिखने से पहले आपको कुछ चीजे उसमे डालनी होगी जो इस प्रकार रहेगी। 

  • Article का Title आपको डालना होगा जिस भी विषय में आप आर्टिकल लिखना चाहते है। 
  • उसके बाद आर्टिकल में जो भी इमेज आप डालना चाहते है उस इमेज का चयन करना होगा। 
  • उसके बाद आपको  यानी कि Tag डालने होंगे। 
  • यह सब डालने के बाद आपको search description डालना होगा। 
  • उसके बाद आप अपने आर्टिकल को पब्लिश कर सकते है आपका आर्टकिल पब्लिश हो जायेगा। 

जैसा की हमने आपको ऊपर विस्तारपूर्वक बताया की article kaise likhe jaate hain आपको अपना आर्टिकल इसी प्रकार से लिखना है और आपको एक अच्छा विषय चुनना है फिर उसके बारे में Step by Step लिख्नना है।

News Website Ke Fayde : न्यूज़ वेबसाइट के फायदे जाने

आगे article में आपको बताने जा रहा हूँ News Website के फायदे का बारे में मगर इससे पहले आपको कुछ ज़रूरी बाते बताना चाहूंगा जो News Website को Successful बनाने में आपकी मदद करेगी। वैसे से इस Field में आपको काफी ज्यादा Competition देखने को मिलेगा पर आप एक सही रणनीति के साथ करेंगे तो आपको ज़रूर ज़रूर सफलता मिलेगी।

दोस्तों सबसे पहले आपको News Website पर काम करने के लिए हमेशा Update रहना होगा क्युकी जब तक आप अपडेट नहीं रहेंगे तो आप देश दुनिया की ख़बरों को कैसे जानेंगे। इसलिए सबसे पहले अपडेट रहें और दूसरी बात आपको Consistency को Follow करना होगा।

आप कोई भी Website बनाए उसमे आपको तक तक सफलता प्राप्त नहीं होगी जब तक आप किसी चीज को लगातार नहीं करेंगे। रोजाना Post या Article डालें और कोशिश करें जो चीज Trending में चल रही हो उसके बारे में सही Information लोगों को दें जिससे एक Trust भी आप Build कर सके।

इसके लिए एक और महत्वपूर्ण चीज है कि आप जो भी News से सम्बंधित वेबसाइट बना रहे हैं उसी से सम्बंधित नाम का Social Media पर भी Account ज़रूर बना लें और लोगों के साथ हमेशा Connect रहे जो आपको आगे चल कर बहुत फायदा देगा।

Website Kyu Zaruri Hai : वेबसाइट क्यों ज़रूरी है?

हम बात करने वाले है website kyu zaruri hai तो जैसा कि आप सब जानते है दिन प्रतिदिन सभी चीजे ऑनलाइन प्लेटफार्म की और बढ़ती जा रही है जैसे- बैंकिंग , घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग , ऑनलाइन एग्जाम आदि। 

इन सब चीजों से यह समझ आता है की जल्द ही हमारे ज़रूरत की हर एक चीजें भी ऑनलाइन हो जाएँगी जिसका सीधा सा मतलब है की कोई भी बिज़नेस है वह तेजी से ऑनलाइन की ओर बड़ जायेगा। 

यदि आपके मन में भी कोई ऐसा बिज़नेस है जिसको आप जल्द ही शुरू करना चाह रहे है तो उसके लिए ज़रूर आपको एक website की ज़रूरत पड़ेगी इसी लिए इस आर्टिकल में आपको विस्तारपूर्वक जानकारी दी गयी है ताकि आप भी अपनी खुद की website तैयार कर सकें चाहे वह News Website हो या अन्य वेबसाइट।

  • ईमेल आईडी  (EMAIL ID )
  • अपनी वेबसाइट के नाम का चयन 

वेबसाइट तैयार करने से पहले आपको इन दोनों चीजों की आवश्यकता पड़ेगी। यदि आपके पास कोई ईमेल आईडी नहीं है तो आप सबसे पहले एक ईमेल आईडी बना लें उसके लिए आप यूट्यूब की मदद से सिख सकते है ईमेल आईडी कैसे बनाये।

FAQ

ब्लॉगर पर न्यूज़ वेबसाइट कैसे बनाएं ?

ब्लॉगर पर न्यूज़ वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने ज़रूरी है जो कुछ इस प्रकार हैं।
1- सबसे पहले google पर blogger.com सर्च करें और उसमें अपना account बनाए।
2- उसके बाद आप अपने हिसाब से Title रखें जो भी आप अपनी News Website के लिए रखना चाहते हैं।
3- उसके बाद आप news से जुडी Theme को सेलेक्ट करें।
4- अपनी Theme में Pages add करना न भूले। उसके बाद website पर article लिखना शुरू कर दें।

ब्लॉग और वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए ?

ब्लॉग के माध्यम से आप कई तरह से पैसे कमा सकते हैं उसके लिए आपको अपनी वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक लाना होगा। आप Affiliate Marketing से बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

मोबाइल से ब्लॉगिंग कैसे करें ?

मोबाइल से आप दो तरीके से ब्लॉग्गिंग शुरू कर सकते हैं। सबसे पहला जो तरीका है वो है आप Wodpress की app अपने मोबाइल में install करके ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं। दूसरा तरीका है आप play store से Blogger की app को download करके भी ब्लॉग्गिंग शुरू कर सकते हैं।

निष्कर्ष :

दोस्तों ऊपर हमने सीखा News Website Kaise Banaye. मोबाइल से न्यूज़ वेबसाइट कैसे बनाए तथा ब्लॉग और वेबसाइट क्यों ज़रूरी है इसके क्या – क्या फायदे हैं और न्यूज़ वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए। आशा करता हूं आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा।

यदि आपका कोई सुझाव या प्रश्न है तो आप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हमारे इस article या post को अधिक से अधिक लोगों को social media पर share करना न भूलें ताकि अधिकतम लोगों तक यह जानकारी पहुंच सके. धन्यवाद

हमारे अन्य Article भी पढ़े और अपना Feedback ज़रूर दें

मै अपने सभी पाठको का The Updated Baba में स्वागत करता हूं. यह हमारा हिंदी ब्लॉग है आपको हमारे इस ब्लॉग पर Jobs और Latest Information से जुडी जानकारी देखने को मिलेगी। कृपया अपना सहयोग बनाये रखें। धन्यवाद

2 thoughts on “News Website Kaise Banaye (न्यूज़ वेबसाइट कैसे बनाए 2024) – पूरी जानकारी”

Leave a Comment