Self Cheque Se Paise Kaise Nikale – सेल्फ चेक से पैसे कैसे निकाले (Full Guide )

Self Cheque Se Paise Kaise Nikale ( सेल्फ चेक से पैसे कैसे निकाले ) : दोस्तों आज के समय में बैंकिंग लेन-देन में चेक का इस्तेमाल अक्सर किया जाता है। चेक लेन देन के नज़रिये से काफी सुरक्षित हैं। हममे से बहुत से लोग अक्सर लेन-देन करने के लिए चेक का उपयोग करते होंगे। इसके अलावा, बहुत से लोग इसका नियमित रूप से उपयोग नहीं करते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मगर कभी-कभी चेक का उपयोग करने की आवश्यकता हमें पड़ जाती है। अक्सर यह होता है कि किसी व्यवसाय, समूह या व्यक्ति द्वारा दिए जाने वाले चेक को हम बैंक में जमा करते हैं ताकि हम बैंक से धन या रकम प्राप्त कर सकें या अपने खाते में सुरक्षित transfer कर सकें।

अधिकतर समय यह देखा गया है चेक जमा करते समय आपको डिपॉजिट फॉर्म भरने में कुछ परेशानी का सामना करना पड़ता है। जब हम बैंक में जाते हैं तो कई व्यक्ति इसको सही ढंग से नहीं भर पाते हैं जिससे उसको रिजेक्शन जैसी चीजों का सामना करना पड़ता है इसलिए चेक जमा करने के लिए आपको डिपॉजिट फॉर्म को ठीक से भरना होगा। ताकि बैंक आपके फॉर्म को अस्वीकार न कर सके।

इसलिए आज इस Article के माध्यम से हम यह जानेंगे सेल्फ चेक से पैसे कैसे निकाले, डिपाजिट फॉर्म को सही से कैसे भरें, सेल्फ चेक कैसे भरें, चेक भरने का सही तरीका क्या है इन सभी विषय को अच्छे से समझेंगे ताकि हम यह जान पाएंगे Self Cheque Se Paise Kaise Nikale. जिनसे हम अगली बार ऐसी गलतियों को न दोहरा पाएंगे और बैंक द्वारा आसानी से चेक के माध्यम से धन प्राप्त कर पाएंगे। तो चलिए जानते हैं।

सेल्फ चेक से पैसे कैसे निकालें – Self Cheque Se Paise Kaise Nikale

Cheque Se Paise Kaise Nikale : अक्सर यह देखा गया है जब कोई व्यक्ति चेक प्राप्त करता है जिसने भविष्य में इससे पहले चेक का उपयोग ही न किया हो और अचानक से उसके सामने ऐसी स्थिति आ जाये कि उसे चेक का प्रयोग करना पड़ जाये तो वह पहली बार चेक को भरने में काफी घबरा जाता है कि कही इसमें कोई गलती न हो जाये या फिर गलत तरीके से न भर दूं। इस प्रकार का ख्याल अक्षर मन में रहता है साथ – साथ Deposit Slip को भी भरने में ऐसी दिक्कतों का सामना करना पड़ जाता है।

कई बार सटीक जानकारी के अभाव में Cheque डिपॉजिट फॉर्म भरते समय भी गलतियां हो जाती हैं। और ओवर राइटिंग का डर भी मन में रहता है। Cheque Se Paise Kaise Nikale . इसके परिणामस्वरूप बैंक आपके फॉर्म को अस्वीकार कर सकता है। हालांकि, यहां दी गई जानकारी का पालन करके आप अपना चेक आसानी से बैंक में जमा कर सकते हैं। और पैसे प्राप्त कर सकते हैं.

डिपोसिट स्लिप कैसे भरें – Bank Me Self Cheque Se Paise Kaise Nikale

यदि Cheque आपको किसी व्यक्ति या संस्था द्वारा दिया गया है और आप यह समझना चाहते हैं Bank Me Cheque Se Paise Kaise Nikale या उस धनराशि को कैसे प्राप्त करें तो उसके लिए आपको निचे बताये गए इन बिंदुओं को अच्छे से समझना होगा जो कुछ इस प्रकार हैं।

  • चेक से पैसे निकालने के लिए अपने नजदीकी ब्रांच में जाना होता है और वहां जाने के बाद डिपोसिट स्लिप को सावधानी और सतर्कता के साथ भरना होगा और आप चाहें तो बैंक के कर्मचारी से उसके लिए सहायता भी ले सकते हैं।
  • सभी बैंक की डिपोसिट स्लिप लगभग समान्तर होती हैं फर्क बस यह हो सकता है कि उनका रंग रुप अलग – अलग हो सकता है मगर जानकारी सभी में लगभग वहीं मांगी जाती है।

चेक कैसे जमा किया जाता है – Cheque Kaise Jama Kiya Jata Hai

Self Cheque Se Paise Kaise Nikale
सेल्फ चेक से पैसे कैसे निकाले

निचे हमने चेक कैसे भरा जाता है उसके बारे में step by step बताया है जिनको अच्छे से समझे और पढ़े।

  • सबसे ऊपर आपको दिनाक वाला ऑप्शन मिलेगा जिसमें आपको उस दिनाक को डालना है जिस दिन आप चेक जमा कर रहे हैं।
  • उसके बाद अगला क्रम होता है शाखा का नाम वहां पर अपनी शाखा का नाम भरें।
  • अगला क्रम आपको मिलेगा Bank Account Number तो वहां पर उस नंबर को भरें।
  • उसके बाद आपको मिलेगा व्यक्ति का नाम यहाँ पर आपको उस व्यक्ति का नाम डालना होता है जिस व्यक्ति के नाम से बैंक अकाउंट नंबर है।
  • उसके बाद अगला क्रम मिलेगा धनराशि भरने का जहां आपको धनराशि भरनी होती है।
  • उसके बाद भरी गयी धनराशि को आपको शब्दों में भी भरना होता है।
  • अगला क्रम आपको मिलेगा चेक संख्या भरने का बैंक का और ब्रांच का नाम भरने को जो आपको भर देनी होगी।
  • अगला क्रम थोड़ा समझने वाला है इसलिए इसे अच्छे से समझें आप जिस अकाउंट में चेक जमा करने जा रहें है वह चालू खाता है या बचत खाता इस बात को सुनिश्चित कर लें।
  • उसके बाद अगला क्रम आपको फिर से दिनाक भरने वाला मिलेगा उसमे दिनाक भर दें।
  • उसके बाद पुनः अकाउंट नंबर भरें।
  • अगले क्रम में ब्रांच का नाम डाल दें।
  • अगले क्रम को भी अच्छे से समझे यदि आपकी धनराशि ज्यादा है तो साथ में pan card की एक फोटो copy या पैन कार्ड नंबरडाल दें।
  • अगला क्रम होगा मोबाइल नंबर का तो वहां अपना चालू मोबाइल नंबर डाल दें ताकि बैंक चेक संबधी जानकारी के लिए आपसे संपर्क कर पाए।
  • अगला क्रम मिलेगा बैंक आकउंट होल्डर का नाम भरने के लिए तो वहां पर नाम डाल दें।
  • उसके बाद अगला क्रम होगा जिस बैंक का आप चेक जमा करने जा रहे हैं उस बैंक का नाम ज़रूर डालें।
  • अगले क्रम में जिस भी ब्रांच का चेक आपने दिया है उस ब्रांच का नाम लिख दें।
  • उसके बाद अगला क्रम हस्ताक्षर का होगा जहाँ आपको अपने हस्ताक्षर करने होंगे।

उम्मीद करता हूँ ऊपर बताया गए सभी बिंदु Cheque Se Paise Kaise Nikale और चेक कैसे जमा किया जाट है आपको अच्छे से समझ आ गया होगा।

यह भी पढ़े : Education Loan Kaise Le – जाने विस्तृत जानकारी

बैंक में चेक कैसे जमा करते हैं – Self Cheque Se Paise Kaise Nikale

Self Cheque Se Paise Kaise Nikale
सेल्फ चेक से पैसे कैसे निकाले

जैसा कि आपका बैंक चेक भरना समाप्त हो गया है। अब आपको बैंक में चेक को जमा करना होगा। ताकि आपको राशि प्राप्त हो सके। यदि उसी बैंक ने आपको चेक जारी किया है। जिस बैंक में आपका खाता है। तो उसके लिए आप सीधे काउंटर पर जा सकते हैं और रुपये का भुगतान कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि आपका खाता किसी अन्य बैंक में है। आपका चेक भी किसी दूसरे बैंक का है। Cheque Se Paise Kaise Nikale ?. हमें यह और नीचे बताया गया है। जो कुछ इस प्रकार है। [1]

  • सबसे पहले भरी हुई पर्ची के पहले हिस्से को काट दें और उसे अपने साथ सुरक्षित रख लें ताकि आपको भविष्य में इसकी जरूरत हो तो आपको परेशान न होना पड़े।
  • उसके बाद पर्ची के दूसरे हिस्से को बैंक चेक के साथ लगाकर चेक बॉक्स में डाल दें। और साथ में मोबाइल नंबर और पता लिखना न भूलें।
  • उसके बाद बैंक के नियुक्त कर्मचारी द्वारा आपका चेक निकाला जाता है और उसे उस बैंक के लिए भेज दिया जाता है जिस बैंक का वह चेक होता है।
  • अगला क्रम ऐसा होता है जब सामने वाला बैंक उसको प्राप्त कर लेता है और भली भांति देखने के बाद वह चेक को पास करता है जिसके बाद आपके कहते में राशि भेज दी जाती है।
  • अगर किसी वजह से आपका चेक पास नहीं किया जाता है तब ऐसी स्थिति में बैंक कारण को दर्शा के आपका चेक वापस ब्रांच में भेज देता है।
  • इससे जुड़ी सुचना भी आप तक पंहुचा दी जाती है ताकि आप बैंक जाके उस चेक को वापस प्राप्त कर सकें।

चेक लेते समय ध्यान देने योग्य बाते समझें Cheque Se Paise Kaise Nikale

यदि आप किसी व्यक्ति या संस्था द्वारा चेक प्राप्त करते हैं तो आपको कुछ सावधानी बरतनी चाइए जिससे आप धोखाधड़ी का शिकार न बने और साथ ही आपका समय भी ख़राब न हो।

  • चेक लेते समय इस बात का ज़रूर धयान रखें कि सामने वाला व्यक्ति विश्वास घात वाला तो नहीं है।
  • चेक लेते समय इस बात का भी खास दें कि चेक को सही तरीके से भरा गया है या नहीं।
  • अगर चेक के अंदर आपको कही ओवरराइटिंग दिखाई देती है तो चेक को स्वीकार न करें इससे चेक बाउंस होने का खतरा हो सकता है।
  • अधिकतर बैंक इस बात का भी ध्यान रखते है कि चेक के पीछे हस्ताक्षर किये गए है नहीं तो इस बात का भी ध्यान रखें।
  • एक से अधिक पेन का उपयोग होने से चेक बाउंस हो सकता है इसलिए बात को भी ध्यान में रखें।
  • चेक भरते समय केवल नीले और काले पेन का ही इस्तेमाल होना चाइये अन्य कलर से भरे चेक स्वीकार नहीं किये जाते हैं।

Self Cheque Se Paise Kaise Nikale Detailed Video

एक बार में चेक से कितने पैसे निकल सकते हैं – Cheque Se Kitne Paise Nikal Sakte Hai

वैसे, न तो बैंक और न ही आरबीआई ने चेक से रोकी जा सकने वाली राशि की सीमा तय की है। हालाँकि, यदि आप अक्सर अपने खाते से चेक के माध्यम से पैसे निकालते हैं, तो कोई समस्या नहीं होगी। हालाँकि, एक बड़े चेक का भुगतान करने के लिए जो किसी और ने आपको दिया है, आपको अपने पैन, आईडी कार्ड और आधार कार्ड की आवश्यकता होगी।

इसके साथ ही, बहुत से लोग बड़ी मात्रा में धन के लिए स्वयं को देय चेक का प्रयोग करते हैं जिन्हें केवल अपने स्वयं के खातों में धनराशि जमा करके ही भुगतान किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, केवल बड़ी राशि का चेक खाता प्राप्तकर्ता को प्रदान किया जाना चाहिए। ताकि आप ठगी का शिकार न हों।

सेल्फ चेक से पैसे कैसे निकालें – Self Cheque Se Paise Kaise Nikale

अगर आप अपने ही चेक से पैसे प्राप्त करना चाहते हैं तो आप बड़ी ही आसानी से पैसे निकाल सकते हैं। उसके लिए आपको स्वयं Cheque को बैंक मे लेकर जाना होगा और बैंक से धनराशि प्राप्त करनी होगी आपको यहाँ पर बताना चाहूंगा कि आपको अपना चेक उसी तरह से भरना होगा जैसे आप किसी अन्य व्यक्ति को चेक देते समय भरते है।

यहाँ पर आपको बस एक बदलाव करने की ज़रूरत होती है जहाँ पर आप Cheque भरते समय किसी व्यक्ति का नाम लिखते है वहां पर आपको सेल्फ चेक लिखना होगा। उसके साथ आपको कोई और फॉर्म भरने की ज़रूरत नहीं पड़ती है ना ही साथ में पासबुक को ले जाता है। उसके बाद आप सीधे कैश काउंटर पर जाके अपनी धनराशि प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी पढ़े : Noise Cancellation Kya Hai – यह कैसे काम करता है।

बैंक चेक कितने दिन में क्लियर होता है ?

चेक क्लियर की बात करें तो लगभग 1 हफ्ते का समय आमतौर पर लग जाता है। कई बार बीच में पड़ रहे अवकास के वजह से समय अधिक लग जाता है। यदि चेक एक ही डिस्ट्रिक का है जहां बैंक भी उसी डिस्ट्रिक में हो तो यह 2 से 3 दिन में भी क्लियर हो जाता है।

चेक कितने प्रकार का होता है ?

यदि हम चेक के प्रकार के बारे बात करें तो आमतौर पर चेक के 4 प्रकार दर्शाए गए हैं जो कुछ इस प्रकार हैं।
1- पहला होता है क्रॉस्ड चेक
2- दूसरा होता है खुला चेक
3- तीसरा होता है आदेश चेक
4- चौथा चेक होता है बेयरर चेक

चेक क्यों जरूरी है ?

आमतौर पर चेक का उपयोग दो व्यक्ति या फिर संस्था के बीच लेन – देन के लिए किया जाता है। चेक लेन – देन के लिए एक सुरक्षित साधन माना गया है इसलिए चेक होना ज़रूरी माना जाता है।

चेक के पीछे क्या लिखा जाता है ?

चेक के पीछे चेक जमा करने वाले व्यक्ति का नाम और हस्ताक्षर करना अनिवार्य होता है जिससे यह प्रमाणित होता है कि चेक किसके तरफ से दिया गया है।

निष्कर्ष :

आशा करता हूँ दोस्तों आपको अच्छे से समझ आ गया होगा कि Bank Me Self Cheque Se Paise Kaise Nikale – सेल्फ चेक से पैसे कैसे निकाले साथ में हमने यह भी बताया सेल्फ चेक कैसे भरें, बैंक में चेक कैसे जमा करते हैं। यदि आपका कोई प्रश्न है तो आप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हमारे इस Article या Post को अन्य लोगों को भी Share करें जिससे अन्य लोगों में भी इसकी जागरूकता बने। धन्यवाद

मै अपने सभी पाठको का The Updated Baba में स्वागत करता हूं. यह हमारा हिंदी ब्लॉग है जहां पर हर रोज Technology, Information, Health, Banking, Share Market से सम्बंधित जानकारी दी जाती है।

Leave a Comment