Paytm Se Paise Kaise Kamaye | पेटीएम से पैंसे कैसे कमाए 12 बेहतरीन तरीके जाने

इस पोस्ट में मैं Paytm App को डाउनलोड करके Paytm Se Paise Kaise Kamaye – पेटीएम से पैंसे कैसे कमाए , पेटीएम कैश कमाने वाला गेम और इससे पैसे कमाने के कुछ बेहतरीन तरीके बताऊंगा। Paytm में हर दिन नए प्रस्ताव आते रहते हैं, जिससे आप सिर्फ मोबाइल से अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मैं पिछले 6 वर्षों से पेटीएम का उपयोग कर रहा हूँ, जिसमें मैंने कुछ अच्छे पैसे कमाए हैं. इस लेख में मैं आपको पेटीएम से ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ उत्कृष्ट तरीके बताऊंगा।

Paytm App का उपयोग करके सिर्फ पैसे कमाने की बजाय, आप रोजमर्रा की चीजें पेटीएम से खरीदकर कुछ पैसे बचा सकते हैं क्योंकि इसमें हर खरीद पर कुछ Cashback मिलता है।

इनके अलावा आप घर बैठे काम करके समय बचाकर पैसे भी कमा सकते हैं, जैसे मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज, भुगतान करना और पैसे ट्रांसफर करना।

Paytm की सबसे अच्छी बात यह है कि यह एक Payment Bank भी है, इसलिए किसी भी थर्ड पार्टी को पेमेंट करने की जरूरत नहीं है, चाहे वह बैंक हो. चलिए जानते हैं कुछ नए और सरल तरीके, जिनसे पेटीएम के जरिए पैसे कमाए जा सकते हैं।

Paytm Se Paise Kaise Kamaye – पेटीएम से पैंसे कैसे कमाए

Paytm एक भारतीय इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट कंपनी है जो आपको कई तरह के ऑनलाइन भुगतान करने की अनुमति देता है। Paytm निर्माता का नाम विजय शेखर शर्मा है, Paytm का पूरा नाम Pay Through Mobile है.

यह एक Android Mobile App के साथ साथ Website भी है। Paytm पहले 2010 में एक Online Mobile Recharge Website के रूप में शुरू हुआ था, लेकिन आज यह मोबाइल रिचार्ज, खरीददारी, खेल और भुगतान बैंक तक की सेवाएं देता है।

वर्तमान में, लगभग सभी Android मोबाइल उपयोगकर्ता इसका उपयोग करते हैं क्योंकि यह Paytm Payment Bank के साथ Paytm Wallet की भी सुविधा देता है, जो आपके लिए कई कार्य करता है, जैसे धन हस्तांतरण, खरीददारी, खेल, टिकट बुकिंग, DTH रिचार्ज और मोबाइल रिचार्ज आदि। 

Paytm का उपयोग करने से आप न सिर्फ समय बचाते हैं, बल्कि PM Modi को भारत को Cashless बनाने में भी मदद करते हैं, साथ ही पैसे भी कमाते हैं क्योंकि आपको हर पेमेंट पर Cashback मिलता है।

Paytm आज सबसे लोकप्रिय Application है और Play Store पर सबसे अच्छी एप्लिकेशन में गिनी जाती है. इसके करोड़ों उपयोगकर्ता हैं, क्योंकि Paytm में इतने सारे विकल्प हैं जो किसी अन्य Application में नहीं मिलेंगे. कुछ विशिष्ट विवरण यहाँ देखें। [Paytm Se Paise Kaise Kamaye]

Application NamePaytm App or UPI Payment App
Application CategoryOnline Payment App
Paytm FoundarVijay Shekhar Sharma
Application Launch Year2010
Paytm Head OfficeUttar Pradesh ,Noida
Rating On Play Store4.5 / 5 Star
Paytm Turn Over1Cr Plus
Paytm Se Paise Kamane Ke Tarike12 Plus Tarike

तो ऊपर हमने जाना Paytm क्या है? अब हम जानेंगे कि Paytm Se Paise Kaise Kamaye. अगर आपको Paytm एकाउंट कैसे बनाना है, तो मेरी इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं साथ ही यह भी जानेंगे मोबाइल रिचार्ज कैसे करें।

Paytm Se Paise Kaise Kamaye Video Tutorial

Paytm Se Paise Kaise Kamaye – पेटीएम से पैंसे कैसे कमाए

Paytm में पैसे कमाने के कई तरीके हैं। पेटीएम में उपलब्ध तरीकों के अलावा, आप दूसरे Apps और Website से पैसे कमा सकते हैं, जैसे वीडियो देखकर पैसे कमाने वाले वेबसाइट और ऐप, गेम खेलकर पैसे कमाने वाले Website और App, विज्ञापन देखकर पैसे कमाने वाले Website और Appआदि। 

जिसमें आप पैसे उस साइट और ऐप में कमाते हैं लेकिन पैसे Paytm में आते हैं. इस पोस्ट में हम सिर्फ Paytm Se Paise Kaise Kamaye – पेटीएम से पैंसे कैसे कमाए पर बात करेंगे, किसी दूसरी ऐप की नहीं, तो आइए जानते हैं इस पूरी प्रकिर्या को। 

Paytm से पैसे कमाने के 12 तरीकेDaily कमाई
Paytm में Account बनाकर कमाए40 से 80 रोजाना
Mobile Se Recharge करके कमाए80 से 200 रोजाना
Money Transfer करके कमाए150 से 200 रोजाना
Online Shopping करके कमाए200 से 300 रोजाना
Paytm गोल्ड में निवेश करके कमाए1 हजार से 2000
Paytm App को रेफर करके कमाए50 से 100 / रेफरल बोनस
Paytm की KYC से कमाए250 / KYC
Paytm First Game खेलकर कमाए400 से 600
Paytm Money App से कमाए1 लाख प्लस
Paytm पर Product sell करके कमाए30 से 40 हजार
Paytm Affiliate से कमाएNo Limit
Application द्वारा Paytm Money कमाए1000 से 3000

Paytm में Account बनाकर Paytm Se Paise Kaise Kamaye

पेटीएम पर पहली बार एकाउंट बनाने पर भी आप 100 रुपये कमा सकते हैं. इसके लिए आपको Paytm App को डाउनलोड करना होगा और 1 रुपये अपने किसी साथी के Paytm Account पर भेजना होगा।

1 रूपये खर्च करके पेटीएम से 100 रियल कैश मिल सकता है, जिसमें कुछ नियम और शर्तें हैं

  • पहले Paytm App डाउनलोड करें।
  • इसके बाद इसमें एकाउंट बनाना है। फिर UPI से अपने किसी साथी के नंबर पर पैसे भेजना है. 
  • 1 रूपये पेटीएम एकाउंट बनाने के 24 घंटे के भीतर करना होगा उसके बाद यह ऑफर वैलेड नहीं होगा।

यह भी पढ़े : Bitcoin Ka Malik Kaun Hai

Mobile Se Recharge करके Paytm Se Paise Kaise Kamaye

Paytm ऐप में आप मोबाइल रिचार्ज, DTH रिचार्ज, डेटा रिचार्ज और मैट्रो रिचार्ज करके काफी पैसे कमा सकते हैं। हर रिचार्ज पर आपको अलग-अलग ऑफर मिलते हैं, और प्रोमोकोड का उपयोग करके Cashback भी कमा सकते हैं। वर्तमान में मोबाइल रिचार्ज का सबसे बड़ा लाभ यह है कि ग्राहक हर रिचार्ज पर एक रूपये अधिक मिलता है।

क्योंकि इसमें हर रिचार्ज 99, 129, 149, 299, 249 की तरह होता है, ग्राहक कभी भी एक रुपये नहीं मांगता मान लो कि अगर आप दिन भर में सौ रिचार्ज भी करते हैं, तो आप सिर्फ सौ रुपये कमा लेंगे।

पेटीएम के ऑफर में आपको हर रिचार्ज पर 5 रूपये से 20 रूपये तक मिलता है, अगर मैं हर रिचार्ज पर 5 रूपये तक मान लेता हूँ तो 100 रिचार्ज पर 500 रूपये होते हैं। मैंने सिर्फ मोबाइल रिचार्ज का उदाहरण दिया, लेकिन आप DTH, मैट्रो और अन्य रिचार्ज तरीकों से भी पैसे कमा सकते हैं। मगर आपको में यहाँ पर बताना चाहूंगा DTH और मैट्रो रिचार्ज में मोबाइल से अधिक कैशबैक मिलता है।

Money Transfer करके Paytm Se Paise Kaise Kamaye

Paytm में Money Transfer भी पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका है क्योंकि Paytm में UPI से ट्रांजक्शन करने पर अच्छे Cashback मिलते हैं और UPIमें लगातार अनेक ऑफर मिलते हैं।

Paytm की मदद से विभिन्न तरीकों से आप पैसे कमा सकते हैं, जैसे Upi से किसी बैंक एकाउंट में पैसे भेजना, स्कैन पे करके पैसे भेजना या किसी मर्चेंट को बैंक या Wallet से पैसे भेजना।

यदि आप इन सभी तरीकों से पैसे कमाने चाहते हैं, तो आपको पहले ऑफर को देखना होगा, क्योंकि Cashback दर Amount पर निर्धारित होती है।

जैसे, 500 रूपये के ट्रांजक्शन पर 20 रूपये मिलते हैं, वही अगर आप इससे कम की राशि किसी को ट्रांसफर करेंगे तो आपको Cashback नहीं मिलेगा. आपको नियमों का पालन करना होगा।

इसके लिए आपको कैशबैक सेक्शन में जाकर ऑफर की पूरी जानकारी पढ़नी चाहिए, जहां आप कितने रूपये ट्रांसफर करना है और किस तरह भुगतान करना है. कभी-कभी आपको बैंक से भुगतान करना होता है, लेकिन कभी-कभी आप वॉलेट से भुगतान करते हैं.

Online Shopping करके Paytm Se Paise Kaise Kamaye

लॉकडाउन के बाद से बहुत से लोग ऑनलाइन खरीदारी करते हैं. Paytm से खरीदारी करने पर अच्छे कैशबैश मिल सकते हैं। Paytm भी कई उत्पादों को Amazon और Flipkart की साइटों पर बेचता है, लेकिन Flipkart से खरीदने पर शायद आपको कैशबैक नहीं मिलेगा।


घरेलू सामान Paytm पर खरीदने के लिए आपको Paytm Mall ऐप डाउनलोड करना होगा, जिसे आप आसानी से प्ले स्टोर से प्राप्त कर सकते हैं। इससे आप कुछ पैसे बचा सकते हैं।

बहुत से लोगों को Online खरीदारी करना नहीं आता है या ऐसा नहीं करना आता है। आप अपने पेटीएम से उनके लिए कुछ खरीदारी करके कुछ पैसे कमा सकते हैं।

Paytm ऐप में आपको Oinline Payment करने पर Amazon और Flipkart के बोनस मिलते हैं जिन Bonus का उपयोग करके आपको उतने पैसे में डिस्काउंट मिल जाता है 

Paytm गोल्ड में निवेश करके Paytm Se Paise Kaise Kamaye

Paytm Gold में कोई Cashback नहीं मिलता, लेकिन आप Cashback से कहीं अधिक पैसे कमा सकते हैं. इसी कारण है कि कई धनी और समृद्ध व्यक्तियाँ इसका इस्तेमाल करती हैं।

इसमें आपको सोना खरीदना पड़ेगा, फिर उसे बेचना पड़ेगा जब इसका मूल्य बढ़ता है, और आपको पता होगा कि सोने की वृद्धि कितनी तेजी से होती है।

Gold में निवेश करने के लिए बहुत से लोगों के पास इतना पैसा नहीं होगा. लेकिन पेटीएम आपको एक रूपये से भी गोल्ड खरीदने की अनुमति देता है या कैशबैक की मदद से भी आप इसमें Gold खरीद सकते है।

इसके साथ ही, जब आप सोना खरीदते हैं, तो आपको कुछ प्रोमो कोड मिलते हैं जिनसे आपको अतिरिक्त सोना प्राप्त होता है, जिससे आप अधिक पैसे कमा सकते हैं।

Paytm पर सोना खरीदने, बेंचने और उसे हर दिन रखने के लिए आपको Gold Account भी मिलता है। जिसमे आप अपना Gold कितने भी दिन रख सकते है 

Paytm App को रेफर करके Paytm Se Paise Kaise Kamaye

पेटीएम में Refer And Earn भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है, क्योंकि आपको बहुत कुछ नहीं करना है। बस अपने Paytm Account का रेफरल लिंक निकालकर अपने दोस्तो को या किसी Group में Share करना होता है।

यदि कोई आपके रेफरल लिंक पर क्लिक करके Paytm App डाउनलोड करके अपना Paytm Account बनाकर पहली बार पेमेंट करता है, तो आपको सौ रुपये मिलेंगे। आप एक हजार रुपये प्रति दिन कमा सकते हैं अगर दस लोग भी आपके रेफरल लिंक को हर दिन उपयोग करें।

आपको बस इतना करना है कि अपने रेफरल लिंक को उन लोगों तक पहुंचाना है जो अभी तक Paytm Account नहीं बनाया है और सोशल मीडिया का उपयोग भी कर सकते हैं।

अगर आप एक ब्लॉगर या YouTuber हैं और आप Facebook, Instagram, Twitter, LinkedIn या किसी भी दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का भी उपयोग कर सकते हैं, तो ये काम आपके लिए और आसान हो जाएगा।

क्योंकि आप पेटीएम रेफरल लिंक को YouTube वीडियो या Blog Post में बता सकते हैं।

Paytm की KYC करके Paytm Se Paise Kaise Kamaye

मार्किट में आपको बहुत ऐसे लोग मिल ही जाएंगे जो Paytm की KYC करवाना चाहते हैं, तो आप एक Paytm KYC एजेंट बनकर अपना खुद का पेटीएम KYC सेंटर बना सकते हैं और लोगों को Paytm Account की KYC करवाकर पैसा कमा सकते हैं।

Paytm की Website पर जाकर KYC सेंटर खोलने के लिए अप्लाई करना होगा. इसके लिए आपको कुछ डाक्यूमेंट्स देना होगा, जैसे Aadhar Card, Pan Card, Bank Account आदि. Paytm से मंजूरी मिलने पर आप खुद का KYC सेंटर खोल सकते हैं और लोगों का KYC करके पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

यहाँ Paytm आपको एक कस्टमर की KYC करने पर 300 रुपये देता है और आप ग्राहक से कुछ पैसे कमा सकते हैं। वैसे तो ग्राहक से पैसे लेना पेटीएम के नियमों के खिलाफ है, लेकिन Kyc करने पर कई लोग अपनी इच्छा से पैसे देते हैं

Paytm First Game पेटीएम कैश कमाने वाला गेम

आपने कई बार अपने दोस्तों के बीच में सुना होगा कि गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं, लेकिन आप शायद नहीं जानते कि Paytm First Game पर भी आप गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं।

Paytm ऐप में, आपको नीचे Paytm First Game का ऑप्शन मिलता है. इन गेम्स को खेलकर आप पेटीएम प्वांइट और कैशबैक कमा सकते हैं।

यह करने के लिए आपको Paytm First Game App डाउनलोड करना होगा और अपने मोबाइल नंबर या पेटीएम एकाउंट से जुड़ना होगा. आप अपने मनपसंद गेम खेलकर मनोरंजन करते हुए पैसे कमाने का मौका मिलेगा।

गेम खेलने और Paytm First Game से रेफर करके पैसे कमा सकते हैं। Paytm First Game से कमाए पैसे आप आसानी से अपने पेटीएम बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं।

Paytm Money App द्वारा Paytm Se Paise Kaise Kamaye

Paytm का एक और उत्पाद, Paytm Money App, टोटली निवेश करके पैसे कमाने के लिए बनाया गया है। Paytm Money से आप Stock Market, Mutual Fund, NPS Retirement Fund और IPO में अपने पैसे लगा सकते हैं और अच्छे रिटर्न पा सकते हैं।

आपको बता दूँ Paytm Money App सिर्फ उन लोगों के लिए है जिनके पास कुछ पैसे हैं और वे चाहते हैं कि वे उस पैसे को किसी अच्छी जगह डालकर पैसा कमाना चाहते हैं. बाकी, आप इस एप से कुछ भी नहीं कर सकते।

आपको पहले Paytm Money App को डाउनलोड करना होगा और उसमें एकाउंट बनाना होगा. इसके लिए आपको कुछ विवरण देना होगा, जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक एकाउंट डिटेल्स और अपने बारे में कुछ जानकारी।

जब आप Paytm Money App में एकाउंट बनाते हैं, तो आप Stock Market, Mutual Fund, NPS Retirement Fund और IPO में पैसे डाल सकते हैं और अच्छे रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

लेकिन इसे करने के लिए भी आपको निवेश करने की सही जानकारी होनी चाहिए क्योंकि इसमें जितना फायदा होता है उतना ही नुकसान होता है क्योंकि इसमें आपको रिटर्न स्टॉक मार्केट के उतार-चड़ाव से मिलता है। इसलिए सावधानीपूर्वक यहाँ निवेश करें।

यह Paytm Money App से पैसे कमाने का एक सुरक्षित तरीका है. बस अपने रेफरल प्रोग्राम को शेयर करके अधिक लोगों को ज्वाइन कराना है।

Paytm Money App में जो कोई भी आपके रेफरल लिंक का उपयोग करके पहला भुगतान करता है, तो आपको 400 रुपये का रेफरल इनकम मिलेगा। जितने लोगों को आप ज्वाइन करवा सकते हैं, आपको प्रति व्यक्ति 400 से 400 रूपये मिलेंगे।

Paytm पर Product sell करके Paytm Se Paise Kaise Kamaye

Paytm का उपयोग करके आप अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेच सकते हैं। बहुत से लोग खुद अपने उत्पाद बनाकर Paytm पर बेचते हैं। अगर आप ऐसा उत्पाद नहीं बना सकते हैं, तो आप इसे किसी दूसरे स्थान से खरीदकर Paytm पर बेच सकते हैं।

यहाँ के सभी बड़े दुकानदार अपने सामान खरीद कर लाते हैं। कुछ लोग दुकान से खरीदते हैं, जबकि दूसरे Paytm से ऑनलाइन खरीदते हैं। आप भी पेटीएम पर अपने उत्पादों को बेचकर पैसे कमा सकते हैं। यदि आप दुकान नहीं खोलना चाहते हैं तो आप सिर्फ ऑनलाइन इस तरीके का उपयोग कर सकते हैं।

इसके लिए आपको Paytm पर एक विक्रेता पंजीकरण करना होगा और जो भी आइटम आप बेचना चाहते हैं, उन्हें यहाँ सूचीबद्ध करना होगा. इससे आपके उत्पादों की बिक्री शुरू हो जाएगी। आप उत्पाद की बिक्री के अनुसार धन प्राप्त करेंगे।

Paytm Affiliate करके Paytm Se Paise Kaise Kamaye

यदि आप उत्पाद खरीदने या बेचने में रुचि नहीं रखते हैं, तो आप Paytm पर Affiliate Marketing कर सकते हैं और फिक्स कमीशन कमा सकते हैं, जो बिना किसी बंधन के प्राप्त होता है।

यह करने के लिए आपको Paytm Affiliate Program में शामिल होना होगा और फिर Paytm के किसी उत्पाद का Affiliate लिंक बनाना होगा. इस लिंक के माध्यम से आप Paytm उत्पादों को बेच सकेंगे, जिसके बाद Paytm आपको कमीशन देगा।

परंतु इसके लिए आपको internet पर अच्छे Followers की आवश्यकता होगी, जहाँ आप Paytm के सहयोगी लिंक को साझा कर सकते हैं, जिसे लोग खरीद सकते हैं और Paytm से पैसे कमा सकते हैं।

आप एक YouTuber या Blogger हैं तो आसानी से यह काम कर सकते हैं। अगर यह भी नहीं है, तो आप उत्पाद खरीदने के इच्छुक अच्छे फॉलोवर्स के साथ सोशल मीडिया का उपयोग कर सकते हैं।

Application द्वारा Paytm Se Paise Kaise Kamaye

आज इंटरनेट पर हजारों ऐसे पैसे कमाने वाले ऐप और गेम हैं जो आपको पेटीएम में पैसे कमा सकते हैं. इनवेस्टमेंट, वीडियो शेयर करके पैसे कमाने वाले ऐप सहित लगभग सभी पेटीएम से पैसे कमाने वाले ऐप उपलब्ध हैं।

जैसे कि 4Fun यह Play Store पर उपलब्ध एक ऐप है जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं और कोई भी वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं। आपको पैसे मिलते हैं जब लोग आपकी वीडियो पर लाइक करते हैं, जिसे आप Paytm ऐप में निकाल सकते हैं।

4Fun एप में अपलोड किए गए वीडियो को रेफर करके पैसे कमा सकते हैं। आप एक ऐप शेयर करके पैसे कमा सकते हैं यहाँ शेयर के 80 रुपये मिलते हैं और रेफर करने के 100 रुपये मिलते हैं, जिसे आप Paytm की मदद से Withdraw कर सकते हैं।

Paytm Benefits For New User – Paytm की विशेषता

Paytm Se Paise Kaise Kamaye - पेटीएम से पैंसे कैसे कमाए
Paytm Se Paise Kaise Kamaye – Paytm की विशेषता

जैसा कि सभी लोग जानते है, PayTM एक विश्वासजनक Company है। यही कारण है कि PayTM में कई विशेषताएं हैं जो यूजर को पसंद आती हैं। 

  • आप PayTM का उपयोग करके बिना किसी जोखिम के धन प्राप्त कर सकते हैं।
  • PayTM आपके बैंक अकाउंट को जोड़ सकता है। जिससे आप PayTM के जरिए किसी भी व्यक्ति से पैसा लेते हैं। इसलिए आप उसे सीधे बैंक खाते में स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • PayTM ने अपने ग्राहकों के लिए PayTM Mall नामक प्लेटफॉर्म को लॉन्च किया। PayTM ग्राहक इसकी मदद से PayTM मॉल में अपनी मनपसंद खरीददारी कर सकते हैं।
  • PayTm का सबसे अच्छा Benefits है कि आप आसानी से घर बैठे Affiliate करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।
  • PayTM में गेम खेलकर पैसे कमाने का मौका आपको मिलता है साथ ही आपका मनोरंजन भी हो जाता है।

FAQ

Paytm से कमाई कैसे करें?

आप Paytm के अपने बिज़नेस को ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर प्रमोट करके, या उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन पेमेंट के लिए प्रोत्साहित करके कमाई कर सकते हैं।

पेटीएम का उपयोग कैसे किया जाता है?

पेटीएम का उपयोग विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है, जैसे कि व्यापारिक लेन-देन, ऑनलाइन खरीददारी और वित्तीय लेन-देन। आप उनके ऐप्स या वेबसाइट के माध्यम से भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

पेटीएम से फायदा क्या है?

पेटीएम एक आधारित और सुरक्षित ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफ़ॉर्म है जो आपको बिना किसी संकेतक के बैंक खाते से पैसे भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देता है। यह आपको विभिन्न वेबसाइट्स और ऐप्स पर भुगतान करने की सुविधा भी प्रदान करता है।

निष्कर्ष

यह लेख Paytm से पैसे कमाने के कुछ बेहतरीन तरीका बताता है, मोबाइल रिचार्ज से लेकर खरीददारी तक। उम्मीद करता हूँ मेरा यह Aticle या Blog Paytm Se Paise Kaise Kamaye – पेटीएम से पैंसे कैसे कमाए आपको पूरी जानकारी देने में मदद करेगा। बस आपसे हमारी एक छोटी सी विनती है कि हमारी इस Post को Social Media पर ज़रूर Share करे। धयवाद :

मै अपने सभी पाठको का The Updated Baba में स्वागत करता हूं. यह हमारा हिंदी ब्लॉग है जहां पर हर रोज Technology, Information, Health, Banking, Share Market से सम्बंधित जानकारी दी जाती है।

Leave a Comment