Credit Card Kya Hota Hai – क्रेडिट कार्ड क्या होता है

बहुत से लोगों ने क्रेडिट कार्ड के बारे में सुना है, लेकिन उन्हें पूरी तरह से समझ नहीं पाए हैं, तो आइए हम आपको इस Article में आपको बताएँगे credit card kya hota hai और साथ ही इसके बारे में पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। यह एक प्रकार का उधार कार्ड होता है। जिसका उपयोग आप बिलों का भुगतान करने और खरीदारी करने के लिए कर सकते हैं। देय तिथि तक, क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान किया जा सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आगे हम विस्तारपूर्वक जानेंगे कि क्रेडिट कार्ड क्या होता है ( credit card kya hota hai ) , क्रेडिट कार्डऔर debit card में क्या अंतर होता है क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते है क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते है. तो बने रहे अंत तक आपको यहाँ जितनी भी जानकारी दी जाएगी वह बिल्कुल सटीक और सही दी जाएगी तो चलिए जानते है।

Credit Card Kya Hota Hai in Hindi – क्रेडिट कार्ड क्या होता है ?

Credit card kya hota hai : क्रेडिट कार्ड एक तरह का उधार खाता होता है। यदि आप कोई खरीदारी या फिर कोई इलेक्ट्रॉनिक सामना लेना चाहते है, लेकिन आपके पास उस सामान को खरीदने के लिए पर्याप्त धनराशी न हो। हालांकि सभी की एक जैसी प्रतिक्रिया नहीं होगी।

मगर जिनके पास पर्याप्त पैसा एक साथ नहीं होता है वह व्यक्ति Credit Card की मदद से सामना ले सकता है। क्रेडिट कार्ड से कैशलेस ट्रांजैक्शन संभव है।[1]

यह एक तरह का उधारी खाता है जब भी आप इससे कोई भी सामान लेंगे तो आपको महीनें के अंत में या दिए गए समय के भीतर उस धनराशी का भुगतान करना होता है।

यह कार्ड ATM CARD की तरह होता है जोकि प्लास्टिक का होता है। इसमें आपकी लिमिट बनी होती है जिसके अनुसार आप सामान को खरीद सकते है।

what is Credit Card Kya Hota Hai in hindi

Credit Card Aur Debit Card Mein Antar Kya Hai

अब हम जानेंगे कि क्रेडिट कार्डऔर डेबिट कार्ड में अंतर क्या है तो आपको बताना चाहूंगा कि जब आप किसी भी सामान को लेने के बाद उस सामान का भुगतान करते हैं तब आप Card Swipe करवाते है। कार्ड स्वाइप के दौरान आप यदि Debit Card का इस्तेमाल करते है तो आपके पैसे आपके Account से कटते है। [1]

वही जब आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते है तब पैसे आपके Preapproved Limit से काटे जाते है। क्रेडिट कार्ड में आपको ब्याज शुल्क देना होता है वहीं अगर बात करें Debit Card की तो उसमे कोई ब्याज शुल्क नहीं लगता है।

Credit Card Ke Labh in Hindi

आइये जानते है क्रेडिट कार्ड के कुछ लाभ के बारे में जो कुछ इस प्रकार है।

  • सबसे पहली सुविधा कि अगर बात की जाए तो इसमें आपको पेमेंट की सुविधा मिल जाती है।
  • टिकट बुकिंग और रिचार्ज में आसानी हो जाती है।
  • कई बार इंट्रेस्ट फ्री कार्ड की सुविधा भी मिल जाती है।
  • Cashback और Discount जैसी सुविधा मिल जाती है।
  • Rewards का भी फायदा मिलता है।
  • Credit Score आसानी से बन जाता है।

Credit Card Kya Hota Hai और कितने प्रकार के होते हैं

what is Credit Card Kya Hota Hai in hindi
क्रेडिट कार्ड क्या होता है

यह बात तो हम सब जानते ही है कि क्रेडिट कार्ड से हम Shopping और Bill Payment आदि आसानी से कर सकते है. मगर अब हम आगे जानेंगे क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं और इनकी क्या – क्या विषेशता है।

Travel क्रेडिट कार्ड

आप Trevel क्रेडिट कार्ड के उपयोग से सभी एयरलाइन, बस और ट्रेन की टिकट खरीद सकते है. Cab Booking आदि पर भी आप कुछ बचत प्राप्त कर सकते हैं। जब आप टिकट खरीदते हैं, तो आप कुछ अंक अर्जित करते हैं जिनका आप बाद में उपयोग कर सकते हैं।

Fuel क्रेडिट कार्ड

Fuel क्रेडिट कार्ड की सहायता से, आप फ़्यूल पर गैस स्टेशनों द्वारा ऑफ़र किए जाने वाले प्रचारों का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा, आप अधिक रिवार्ड पॉइंट अर्जित करके पूरे वर्ष बहुत सारा पैसा बचा सकते हैं।[1]

Rewards क्रेडिट कार्ड

इस तरह के Credit Card से हर खरीदारी पर किसी न किसी तरह के ऑफर आपको मिलते हैं। कुछ कार्ड्स पर अतिरिक्त कैशबैक का लाभ मिलता है। अगर आप खरीदारी करने के लिए कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको एक से दो फीसदी कैशबैक मिलेगा।

Shopping क्रेडिट कार्ड

क्रेडिट कार्ड से खरीदारी और लेनदेन पर बचत प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों पार्टनर स्टोर्स पर खरीदारी करें।आप ऑफर और डिस्काउंट कूपन, और बहुत कुछ प्राप्त करने के लिए इस कार्ड का उपयोग पार्टनर स्टोर्स पर पूरे वर्ष कर सकते हैं।[2]

Secured क्रेडिट कार्ड

बहुत कम क्रेडिट स्कोर वाले लोगों, विशेष रूप से सिबिल स्कोर वाले लोगों को सुरक्षित क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना चाहिए। जिन लोगों का क्रेडिट खराब है, वे इस कार्ड से बहुत लाभ उठा सकते हैं। एक सुरक्षित Credit Card के साथ, आप अपना क्रेडिट स्कोर बढ़ा सकते हैं चाहे आप एक नया खाता स्थापित करें या ऋण मांगें।

Balance Transfer क्रेडिट कार्ड

आप अत्यधिक ब्याज दरों या दंड का भुगतान करने से बचने के लिए बैलेंस ट्रांसफर क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह आपके वर्तमान क्रेडिट कार्ड बकाया राशि को कम करने में सहायता करता है। शेष राशि का भुगतान करने के लिए आपके पास इन कार्डों का उपयोग करने के लिए 6 से 21 महीने हैं। हां,आपको बैलेंस ट्रांसफर शुल्क का भुगतान करना होगा, जो कि इसका उपयोग करने के लिए कुल राशि का 5% तक हो सकता है।

यह भी पढ़े

Cibil Score Kaise Badhaye – सिबिल स्कोर कैसे बढ़ाए

Bank se Personal Loan Kaise Le – पूरी जानकारी

HDFC Home Loan Kaise Apply Kare – लोन कैसे मिलेगा पूरी जानकारी

Axis Bank Toll Free Number India

एक्सिस बैंक का टोल फ्री नंबर है – 18604195555

Sbi Credit Card Customer Care Number

sbi क्रेडिट कार्ड टोल फ्री नंबर है – 1800 112211, 1800 425 3800 ,

Credit Card Kya Hota Hai – क्रेडिट कार्ड क्या होता है वीडियो देखें

FAQ

क्रेडिट कार्ड में न्यूनतम भुगतान क्या होता है ?

क्रेडिट कार्ड में न्यूनतम भुगतान करने से कार्डधारक अपने लेट पेमेंट पेनल्टी से बच सकता है जोकि उसके क्रेडिट कार्ड पर लगाया जाता है।

क्रेडिट कार्ड के नुकसान ?

जब कार्डधारक एक से अधिक कार्ड का इस्तेमाल करता है तब कई बार वह इसी के जाल में फस जाता है जोकि उसके लिए आगे चलके नुकसान दायक शाबित हो जाता है ऐसा इसलिए वह अपने खर्च से अधिक पैसे का इस्तेमाल कर लेता है जब भुगतान का समय आता है तब वह उस राशि का भुगतान नहीं कर पाता है इसलिए सोच समझ कर इसका इस्तेमाल करें।

क्रेडिट कार्ड की लिमिट क्या होती है ?

यह बात आपके क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करता है जितना अच्छा आपका क्रेडिट स्कोर होगा उतनी ही अच्छी लिमिट आपको बैंक द्वारा दी जाती है।

Credit Card का बिल नहीं किया तो क्या होगा ?

यदि आप क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान नहीं करते है तो आपको लेट पेमेंट पेनल्टी लग जाती है साथ ही आपको अधिक ब्याज का भुगतान भी करना पड़ सकता है। यदि आप उसके बाद भी उस बिल का भुगतान नहीं करते है तब बैंक आपका कार्ड ब्लॉक कर देती है और इससे आपके क्रेडिट स्कोर पर भी काफी बुरा असर पड़ता है।

निष्कर्ष

दोस्तों आशा करता हूँ आपको मेरा यह Article ज़रूर पसंद आया होगा हमने जाना credit card kya hota hai – क्रेडिट कार्ड क्या होता है , क्रेडिट कार्ड के लाभ और क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते है आदि। मैंने आपको इससे सम्बंधित सभी जानकारी देने की कोशिश की बस इसी तरह अपना प्यार बनाये रखें यदि आपका कोई सुझाव या सवाल हो तो आप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हमारे इस Article और Post को अधिक से अधिक लोगों के साथ Social Media पर Share करें धन्यवाद।

मै अपने सभी पाठको का The Updated Baba में स्वागत करता हूं. यह हमारा हिंदी ब्लॉग है आपको हमारे इस ब्लॉग पर Jobs और Latest Information से जुडी जानकारी देखने को मिलेगी। कृपया अपना सहयोग बनाये रखें। धन्यवाद

Leave a Comment