HDFC Home Loan Kaise Apply Kare – लोन कैसे मिलेगा पूरी जानकारी

HDFC Home Loan Kaise Apply Kare : दोस्तों आज के इस आर्टिकल का मुख्य Topic है कि एचडीएफसी होम लोन कैसे अप्लाई करें आइये जानते है विस्तारपूर्वक बने रहें अंत चलिए जानते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों जैसा कि हर एक व्यक्ति का सपना होता है कि उसका खुद का घर हो। लेकिन वह इस बढ़ती महंगाई और कमाई के सीमित विकल्पों की वजह से अपना घर बनाने में कठिनाइयों का सामना करता है।

यदि आप आपके खुद के घर की इच्छा को पूरा करना चाहते है तो Bank से आप Home Loan जैसी सुविधा का लाभ ले सकते है जैसा कि हम सब जानते है कि बैंक Home Loan देता है। और होम लोन भी पिछले कुछ वर्षों के मुकाबले सस्ते हो गए हैं। लेकिन अक्सर देखा गया है। कि Loan आवेदन के बाद, बैंक उधारकर्ता के अनुरोध को अस्वीकार कर देता है।

आपको बता देना चाहूंगा कि Bank द्वारा आपको किसी निश्चित आधार या फिर तथ्यों पर Loan दिया जाता है जैसे कि – Loan लेने वाले व्यक्ति की आय, उसके लोन चुकाने की छमता लोन की राशि आदि।

आगे हम इस Article और Post के माध्यम से जानेंगे HDFC Home Loan Kaise Apply Kare ,HDFC होम लोन कैसे मिलेगा. Ghar Banane Ke Liye Loan Kaise Le और HDFC होम लोन से आपको क्या लाभ मिलेगा आदि।

HDFC Home Loan Kaise Apply Kare | समझें पूरा तरीका :

घर बनाने का सपना हर एक व्यक्ति का होता है मगर कमी होती है तो सिर्फ पर्याप्त राशि की। ऐसे में आप HDFC Bank से HDFC Home Loan लेकर अपने ये घर बनाने के सपने को सच में बदल सकते हैं. बस आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जैसे कि जिस भी प्लाट या जमीन पर आप घर बनाना चाहते हैं उसकी Rajistery आपके पास होनी चाइये।

क्यूंकि यह एक मुख्य दस्तावेज के रूप में माना जाता है. जोकि Bank द्वारा आपसे मांगा जायेगा चाहे आप किसी भी Bank से Home Loan के लिए Apply करें। HDFC Bank से आप कम ब्याज दर पर आसानी से लोन ले सकते है।

दोस्तों यदि आप HDFC Bank या फिर अन्य किसी Bank से Home Loan लेना चाहते है तो आपको निचे बताये गए इन मुख्य बिंदुओं को पड़ना होगा क्यूंकि Bank भी आपके इसी आधार पर जांच करेगा तो आइये जानते है उन मुख्य बिन्दुओं के बारे में।

  • किसी व्यक्ति को उसकी सालाना आया का 60% लोन आसानी से मिल सकता है।
  • यदि आपका पहले से कोई लोन आदि चल रहा है तो Bank इसकी भी जांच पड़ताल करता है। बैंक उसमे इस बात का भी ध्यान रखता है कि अभी कितनी किस्त बांकी है तब जाके आपको उसी के आधार पर अगले लोन को तय करेगा।
  • यदि आपके पास Credit Card है और आपने उसका भुगतान सही समय पर नहीं किया हैं तो हो सकता है बैंक आपको लोन न दें इसलिए ऐसी परिस्थिति से बचें।
  • यह नौकरी करने वाले व्यक्ति और खुद के व्यवसाय करने वाले व्यक्ति के लिए लोन लेने की पात्रता अलग – अलग हो सकती हैं।

HDFC Home Loan Kaise le | Loan Kaise Apply Kare

जैसा कि दोस्तों बैंक किसी व्यक्ति को उसके कुल मासिक आया का 40% उसके व्यक्तिगत खर्चे के तौर पर निकाल देती है। उसके बाद जो भी उसकी शेष राशि बचती है उसी के अनुसार Bank लोन निर्धारित करती है।

उदाहरण : माना एक व्यक्ति की आय 90000/मांह है। तो 36000 उसके व्यक्तिगत खर्चे के तौर पर निकाल दिया जायेगा। यदि उसकी कोई EMI या फिर दूसरा लोन आदि चल रहा है तो उसको भी उसमे से हटा दिया जायेगा

दोस्तों Home Loan लेने से पहले आपको इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी ले लेनी चहिए जैसे कि – इसकी फीस चार्ज ,ब्याज दर और लोन को मिलने में कितना समय लगेगा आदि।

HDFC Home Loan Kaise Apply Kare | Loan कब और कैसे मिलेगा :

home Loan Kaise Apply Kare and hdfc home loan kaise le

जब भी हम यह सोचते है कि HDFC Home Loan Kaise Apply Kare. तब अधिकतर लोग यह समझते है कि Home Loan केवल घर बनाने की उद्देश्य से लिया जाता होगा। परन्तु मै यहाँ पर आपको बताना चाहूंगा कि हम Home Loan अपने घर की मरम्मत और फ्लैट खरीदने के लिए भी ले सकते हैं। HDFC Bank हमें कुछ निम्नलिखित लोन प्रदान करती है जो कुछ इस प्रकार है।

Home Loan – गृह लोन

इस लोन के अंतर्गत HDFC Bank हमें नए घर बनाने तथा फ्लैट अदि को खरीदने के लिए लोन देता है जिसको हम गृह ऋण या Home Loan कहते है।

Home Renovation Loan – गृह नवीकरण लोन

अधिकतर हमने यह देखा है कि कई लोग अपने घर को तोड़कर बड़ा बनाते है या फिर मकान के ऊपर एक और नया फ्लोर बना देते है अपनी ज़रूरत के हिसाब से ऐसे में जिन व्यक्ति के पास एक साथ इकठ्ठा पैसे की कमी होती है तब ऐसी अवस्था में आप HDFC Bank से इससे सम्बंधित लोन ले सकते है।

Land Loan – जमीन के लिए लोन

दोस्तों यदि आप अपने घर बनाने के लिए कही जमीन आदि देखते है और आप उस जमीन के लिए एक साथ पर्याप्त पैसे नहीं जुटा पा रहे हैं तो आपको बता दूं HDFC Bank आपको जमीन खरीदने के लिए भी लोन देता है। आप जमीन की 80% लागत के लिए Loan ले सकते है और जिसको आप 15 वर्ष के भीतर भुगतान कर सकते है।

Home Loan Kaise Apply Kare Detail Video

यह भी पढ़े :

Cibil Score Kaise Badhaye – पूर्ण जानकारी

Credit Card Kya Hota Hai – Credit Card Kitne Prakar Ke Hote Hai

Bank se Personal Loan Kaise Le – पूरी जानकारी

Loan Kaise Apply Kare | HDFC Home Loan के लाभ

  • HDFC Bank से लोन लेते समय आपको दो अवसर दिए जाते है एक फिक्स ब्याज दर और दूसरा फ्लोटिंग दर। इसमें जब आप फिक्स ब्याज दर लोन लेते है तब आपको उसी समय ब्याज दर बता दिया जाता है और आपको उसी ब्याज दर के हिसाब से लोन भी चुकाना पड़ता है। और यदि हम फ्लोटिंग ब्याज दर की बात करें तो उसमे समय के हिसाब से ब्याज दर ऊपर नीचे आपको देखने को मिल सकता है।
  • अगर आप फ्लोटिंग दर के हिसाब से लोन लेते है तब आपको उसी हिसाब से अपनी EMI का भुगतान करना होगा जो उस समय चल रही होगी। यह ब्याज दर कम भी हो सकता है और अधिक भी।
  • Bank द्वारा आपको सलाहकार जैसी सेवाएं भी प्रदान की जाती है जब आप किसी संपत्ति आदि को खरीदना चाहते है।
  • आप संपत्ति आदि सम्बन्ध में लोन प्राप्त करने के लिए भारत के किसी भी HDFC शाखा से लोन आसानी से ले सकते है।

HDFC Se Home Loan Kaise Apply Kare | जाने HDFC Home Loan की ब्याज दरें

hdfc home loan kaise apply kare_ hdfc home loan kaise le

HDFC Bank से Home Loan लेते समय आपको 8.35% से 8.85% के मध्य ब्याज दर चुकाना होता है. जिसके साथ आपको प्रोसेसिंग फीस के तौर पर आपके द्वारा ली गयी लोन राशि का 0.50% चार्ज भी देना पड़ता है. HDFC Bank से लोन लेने का सबसे अच्छा लाभ यह है आपको गारेंटर के तौर पर किसी व्यक्ति की उपस्थिति ज़रूरी नहीं है। HDFC Bank से आप 1 वर्ष से 30 वर्ष की अवधि का लोन आसानी से ले सकते है।

FAQ

सबसे सस्ता होम लोन कौन सा है ?

दोस्तों यदि आप सबसे सस्ता होम लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो आप सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया से ले सकते है जो आपको 20 साल के लिए 30 लाख रूपये पर ब्याज दर 7.20% से 8.70% का ब्याज दर प्रदान करता है.

बिना ब्याज का लोन कौन सा है ?

यदि आप भी बिना ब्याज का लोन लेना चाहते है तो आपके लिए यह विकल्प बेहतर हो सकता है. केंद्र सरकार की एक योजना है जिसका नाम है प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना इसमें बिना स्ट्रीट वेंडर्स को ब्याज दर के लोन उपलभ्ध कराया जाता है.

HDFC Home Loan के लिए क्या Documents चाइए ?

HDFC Bank से Home Loan के लिए कुछ ज़रूरी दस्तावेज की ज़रूरत आपको पड़ेगी जो कुछ इस प्रकार है।
1- अगर हम KYC Documents की बाते करें तो इसके अंतर्गत आपको Driving License, Aadhar Card, Pan Card, Voter ID Card आदि की ज़रूरत पड़ेगी।
2– आय सम्बन्धी प्रमाण पत्र के लिए आपको Farm 16, ITR ( Income Tax Return ) और पिछले 3 से 6 महीने की Bank Statement आदि की ज़रूरत पड़ सकती है.
3- पासपोर्ट साइज फोटो के साथ सभी दस्तावेज सेल्फ अटेस्ट होना ज़रूरी है।

निष्कर्ष

दोस्तों ऊपर हमने जाना hdfc home loan kaise apply kare और क्या उसकी ब्याज दरें होंगी और किन ज़रूरी दस्तावेज की हमें ज़रूरत पड़ सकती है. आशा करता हूं आपको मेरा यह Article अच्छे से समझ आया होगा यदि आपका कोई सुझाव या प्रश्न है तो आप हमसे निचे Comment Box में पूछ सकते है।

हमारे इस Article या Post को अधिक से अधिक Social Media के माध्यम से Share करें ताकि लोगों में इसके विषय में जागरूकता बने आपका दिन सुभ रहे। धन्यवाद

मै अपने सभी पाठको का The Updated Baba में स्वागत करता हूं. यह हमारा हिंदी ब्लॉग है आपको हमारे इस ब्लॉग पर Jobs और Latest Information से जुडी जानकारी देखने को मिलेगी। कृपया अपना सहयोग बनाये रखें। धन्यवाद

Leave a Comment