12th Ke Baad Kya Kare Science Student (12वीं के बाद क्या करें) : पूरी जानकारी

कई छात्रों को यह तय करने में काफी परेशानी होती है कि 12वीं के बाद क्या करें (12th Ke Baad Kya Kare Science Student) क्योंकि हर छात्र चाहता है कि वह अपने क्षेत्र में आगे बढ़े और माहिरत प्राप्त करें, जिससे उसकी अपनी एक अलग पहचान बन सके।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जब हम 10वीं कक्षा तक पढ़ाई करते हैं, तब हमें सभी को एक समान विषय पढ़ाया जाता है और जैसे ही हम 10वीं कक्षा पास करते हैं, तो हमें विषय चुनने का अवसर प्राप्त होता है और हम उस विषय का चयन करते हैं, जिसमें हमारी रुचि होती है।

जब हम 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण कर लेते हैं, तभी हमारे भविष्य में एक महत्वपूर्ण घटना होती है, क्योंकि 12वीं के बाद हम कॉलेज में प्रवेश करके आगे की पढ़ाई की तैयारी कर सकते हैं।

अर्थात्, 12वीं के बाद ही हम ग्रेजुएशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। 12वीं पास होने के बाद, ऐसे कई छात्र होते हैं जो अपने करियर को सही दिशा में ले जाना चाहते हैं, लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता कि 12वीं के बाद क्या करें .

जब तक हम किसी विषय पर अच्छी जानकारी नहीं रखते, हमारे लिखित सामग्री को अपठित कर देना चाहिए। इसलिए, हमें अपने माता-पिता, बड़े भाई-बहन या रिश्तेदारों से सलाह लेनी चाहिए, जिनके पास इन विषयों के बारे में अच्छा ज्ञान हो सकता है।

इस आर्टिकल के माध्यम से आप भी जान सकते हैं कि 12th कक्षा में विज्ञान, वाणिज्य और कला स्ट्रीम के अंकों के आधार पर आप कौन सा विषय चुन सकते हैं।

तो चलिए, हम शुरू करते हैं और एक-एक करके सभी विषयों की जानकारी प्रदान करते हैं, ताकि आपको 12th ke baad kya kare इसके बारे में पूरी जानकारी मिले। कृपया हमारे इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें।

12th Ke Baad Kya Kare PCM Student (12वीं के बाद क्या करें)

12वीं कक्षा में विज्ञान स्ट्रीम से पढ़ने वाले छात्रों के लिए यह काफी चिंताजनक हो जाता है कि 12वीं के बाद क्या करें साइंस स्टूडेंट। इस लेख में, हम विज्ञान स्ट्रीम के छात्रों के लिए कुछ महत्वपूर्ण विकल्पों पर चर्चा करेंगे जो उन्हें अपने करियर के विकास में मदद कर सकते हैं।

हम इन विकल्पों के बारे में विस्तार से जानेंगे और यह जानेंगे कि कौन सी क्षेत्रों में उनकी रुचि रखने वाले छात्र आगे बढ़ सकते हैं।

1 – 12th Ke Baad Bane Chartered Accountant

12th Ke Baad Kya Kare Science Student

यह बात बिलकुल न सोचे 12th ke baad kya kare. अगर आप एक साइंस स्टूडेंट हैं और चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना चाहते हैं, तो आपको निम्नलिखित कदमों का पालन करना होगा:

  • बैचलर डिग्री प्रोग्राम: 12th ke baad, आपको एक बैचलर डिग्री प्रोग्राम में प्रवेश लेना होगा। आपको एक संगठित प्रशिक्षण कार्यक्रम जैसे B.Com (बैचलर ऑफ कॉमर्स), BBA (बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन) या BMS (बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज) में प्रवेश लेना चाहिए।
  • सीमित संख्या की कार्यक्रमों में प्रवेश: आपको चार्टर्ड अकाउंटेंट के लिए एक सीमित संख्या की कार्यक्रम में प्रवेश लेना होगा, जो कि चार्टर्ड अकाउंटेंट के पठन और प्रशिक्षण को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक है। आपको ICAI (भारतीय संघ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया) की परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा।
  • ICAI परीक्षा: ICAI की परीक्षा को तीन चरणों में विभाजित किया जाता है – CPT (सामान्य प्रवेश प्रशिक्षण), IPCC (पटना संस्थान बालदी प्रशिक्षण संस्था) और CA फाइनल (अंतिम परीक्षा)। इन परीक्षाओं को सफलतापूर्वक पास करना आवश्यक होगा।
  • अकाउंटेंटी प्रशिक्षण: ICAI की परीक्षा पास करने के बाद, आपको अकाउंटेंटी प्रशिक्षण की प्राप्ति करनी होगी। आपको किसी CA फर्म में संगठित प्रशिक्षण के रूप में काम करना होगा।
  • चार्टर्ड अकाउंटेंट के रूप में पंजीकरण: जब आप सभी परीक्षाओं को सफलतापूर्वक पास कर लेते हैं और अकाउंटेंटी प्रशिक्षण पूरा कर लेते हैं, तो आप ICAI से चार्टर्ड अकाउंटेंट के रूप में पंजीकृत हो जाते हैं।

यह सभी कदम आपको चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने की दिशा में मदद कर सकते हैं।

2. 12th Ke Baad Kare Engineering Courses

12th Ke Baad Kya Kare Science Student

विज्ञान स्ट्रीम से 12वीं पास करने के बाद, एक प्रमुख विकल्प है इंजीनियरिंग कोर्सेज। इंजीनियरिंग में कई सारे उप-विभाग और विशेषताएं हैं जैसे कि सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग आदि।

इंजीनियरिंग कोर्सेज कठिन हो सकते हैं, लेकिन यह बहुत सारे रोजगारी के अवसर प्रदान करते हैं और विज्ञान स्टूडेंट्स को उनकी तकनीकी क्षमताओं का उचित उपयोग करने का अवसर देते हैं।

हमारी अन्य जानकारी भी जरूर पढ़े

3. 12th Ke Baad Ja Sakte Hai Medical Field Mian

12th Ke Baad Kya Kare Science Student

दूसरा उत्कृष्ट विकल्प है चिकित्सा क्षेत्र। यदि आपको मानव शरीर का अध्ययन करने में रुचि है और आप लोगों की सेवा करना चाहते हैं, तो आप चिकित्सा क्षेत्र में करियर बना सकते हैं।

यह भी पढ़े : Bitcoin Ka Malik Kaun Hai

इसमें आप डॉक्टर, दंत चिकित्सक, नर्सिंग, फार्मेसी आदि में अपनी स्नातक या स्नातकोत्तर पढ़ाई कर सकते हैं। चिकित्सा क्षेत्र में करियर करने से आप लोगों की जीवन बचा सकते हैं और सामाजिक सेवाओं का महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं।

4. Information Technology

12th Ke Baad Kya Kare Science Student

आधुनिक युग में प्रौद्योगिकी और सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में करियर बहुत ही लोकप्रिय हो गया है। यह क्षेत्र तेजी से विकसित हो रहा है और नवीनतम तकनीकी उपायों और नवाचारों का उपयोग करके समस्याओं का समाधान करने का अवसर प्रदान करता है।

प्रौद्योगिकी और सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में आपको कंप्यूटर विज्ञान, वेब डेवलपमेंट, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, डाटा साइंस, साइबर सुरक्षा आदि में करियर का अवसर मिल सकता है।

5. 12th Ke Baad Bane Administrative Services

12th Ke Baad Kya Kare Science Student

अगर आपकी रुचि प्रशासनिक कार्यों और सार्वजनिक सेवाओं में है, तो आप प्रशासनिक सेवाओं क्षेत्र में करियर बना सकते हैं। इसमें आप न्यायिक सेवाएं, लोक सेवा आयोग, लोक सचिवालय, राज्य सचिवालय, बैंकिंग सेक्टर आदि में नौकरी पा सकते हैं। [1]

प्रशासनिक सेवाएं विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों में सुरक्षित रोजगार के अवसर प्रदान करती हैं और सामाजिक प्रगति में महत्वपूर्ण योगदान करती हैं।

6.12th Ke Baad Bane Lawyer

12th Ke Baad Kya Kare Science Student

यदि आप विज्ञान छात्र हैं और यह सोच रहे कि 12th Ke Baad Kya Kare – 12वीं के बाद क्या करें तो आपके लिए वकील बनना भी काफी अच्छा विकल्प हो सकता है। इसके लिए आपको निम्नलिखित कदमों का पालन करना होगा:

  • ग्रेजुएशन पूरा करें: 12th ke baad, आपको विश्वविद्यालय में एक बैचलर ऑफ लॉ (LLB) कार्यक्रम के लिए पंजीकरण करना होगा। इसके लिए आपको एंट्रेंस परीक्षा देनी पड़ सकती है, जो आपके बैंकिंग, सिपाही या डायरेक्ट प्रवेश के रूप में आयोजित की जा सकती है।
  • लॉ स्कूल में प्रवेश: आपको किसी अच्छे और मान्यता प्राप्त लॉ स्कूल में प्रवेश लेना होगा। आपको इसके लिए अधिकांश स्कूलों की वेबसाइट पर या कॉलेज एडमिशन आवेदन प्रक्रिया के दौरान आवेदन करना होगा। यहां आपको अभिन्न प्रावधान और अन्य आवश्यक दस्तावेज़ों के बारे में अवगत कराया जाएगा।
  • वकीली की डिग्री प्राप्त करें: लॉ स्कूल में प्रवेश मिलने के बाद, आपको वकीली की डिग्री प्राप्त करने के लिए लॉ स्कूल के निर्धारित पाठ्यक्रम का पालन करना होगा। यह पाठ्यक्रम विभिन्न विषयों पर अध्ययन करने का एक संपूर्ण मार्ग प्रदान करेगा. जिसमें कानूनी सिद्धांत, न्यायव्यवस्था, कानूनी नियमों का अध्ययन, विचार-विमर्श, मूल्यांकन, आदि शामिल हो सकते हैं। आपको अपने विश्वविद्यालय या कॉलेज के संबंधित विभाग से पूरी जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।
  • प्रशिक्षणी अवधि पूरी करें: डिग्री प्राप्त करने के बाद, आपको अधिवक्ता के रूप में प्रशिक्षणी अवधि पूरी करनी होगी। यह आपको व्यावसायिक अनुभव प्राप्त करने और कानूनी कार्यों का अभ्यास करने का अवसर देता है। आप अधिकांश वकीलों या कानूनी कार्यालयों में प्रशिक्षण कर सकते हैं।
  • वकील के रूप में पंजीकरण: प्रशिक्षणी अवधि के बाद, आपको वकील के रूप में पंजीकरण करना होगा। आपको अपने राज्य या क्षेत्रीय वकील परिषद के नियमानुसार आवेदन करना होगा। यह आपको कानूनी पेशेवरता के लिए योग्यता प्राप्त करेगा।

याद रखें कि वकील बनने केबाद भी, आपको संघीय और राज्य स्तर के परीक्षाओं को पास करने की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि राष्ट्रीय कानूनी गठन (एनसीएल) परीक्षा और राज्य वकील परीक्षा। इन परीक्षाओं को पास करने के बाद, आप एक पंजीकृत वकील के रूप में अपनी पेशेवरता की शुरुआत कर सकते हैं।

वकील बनने के लिए व्यावसायिकता, कठिनाइयां और प्रयास की जरूरत हो सकती है, लेकिन यदि आपके पास रुचि और प्रतिबद्धता है, तो इस करियर में महत्वपूर्ण और सत्यापित अवसर हो सकते हैं। अपने लक्ष्य की ओर प्रगति करने के लिए निरंतर ज्ञान अद्यतन और अनुभव प्राप्त करने पर ध्यान दें।

12th Ke Baad Kya Kare Science Student Video Tutorial

FAQ :-

12th के बाद विज्ञान स्टूडेंट्स को सबसे अधिक विकल्प क्यों मिलते हैं?

विज्ञान स्ट्रीम में अधिक विकल्प मिलने का कारण है कि यह एक विज्ञान के क्षेत्र है और विज्ञान का उच्चतर शिक्षा और व्यापारिक महत्व है।

क्या मैं विज्ञान स्ट्रीम को छोड़कर किसी अन्य स्ट्रीम में करियर बना सकता हूँ?

हां, आप अपनी प्राथमिकताओं और रुचियों के आधार पर किसी अन्य स्ट्रीम में करियर चुन सकते हैं। आपको अपनी क्षमताओं को मान्यता देने वाले विषय को चुनना चाहिए।

क्या मुझे इंजीनियरिंग में प्रवेश के लिए IIT जाना जरूरी है?

नहीं, IIT में प्रवेश करना एक विकल्प है, लेकिन इंजीनियरिंग के लिए अन्य भी प्रमुख संस्थान हैं जो आपको अच्छी शिक्षा प्रदान कर सकते हैं।

क्या मैं अगरिम के बाद भी विज्ञान स्ट्रीम में प्रवेश ले सकता हूँ?

हां, अगरिम के बाद भी आप विज्ञान स्ट्रीम में प्रवेश ले सकते हैं। आपको उचित प्रवेश परीक्षा में सफलता प्राप्त करनी होगी।

क्या विज्ञान स्ट्रीम में करियर बनाने के लिए मुझे मैथ्स में माहिर होना जरूरी है?

हां, विज्ञान स्ट्रीम में करियर बनाने के लिए मैथ्स में अच्छी क्षमता होना जरूरी है। मैथ्स विषय आपको वैज्ञानिक अभियांत्रिकी, कंप्यूटर साइंस, आदि में सहायता प्रदान करेगा।

Conclusion :

इस लेख में हमने जाना 12वीं के बाद क्या करें (12th Ke Baad Kya Kare Science Student ) आप अपने रुचि, योग्यता, और लक्ष्य के आधार पर उचित करियर चुन सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप को अच्छी तरह से जांचें, संदेहों को पूरी तरह से खत्म करें, और अपनी रुचि के अनुसार उचित करियर चुनें। एक योग्यता या करियर का चुनाव करने से पहले, यह बेहतर होगा कि आप अपने मार्गदर्शक या काउंसलर से बातचीत करें।

मै अपने सभी पाठको का The Updated Baba में स्वागत करता हूं. यह हमारा हिंदी ब्लॉग है आपको हमारे इस ब्लॉग पर Jobs और Latest Information से जुडी जानकारी देखने को मिलेगी। कृपया अपना सहयोग बनाये रखें। धन्यवाद

Leave a Comment