फेस पर पिम्पल हटाने का तरीका (Pimple Hatane Ka Tarika) : 5 Pro Tips पिंपल कैसे हटाए

दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में बात करने वाले है फेस पर पिंपल्स हटाने का तरीका (Pimple Hatane Ka Tarika) जैसा कि हम में से बहुत से लोग इस समस्या से परेशान रहते है मगर उनको इसका कोई पक्का इलाज नहीं मिल पाता है। यह हमारी ना केवल खूबसूरती पर गहरा असर डालता है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बल्कि इससे होने वाले दाग धब्बे भी लम्बे समय तक हमारी परेशानी का कारण बन जाते है अक्षर लोग इससे छुटकारा पाने के लिए ना जाने कौन-कौन से तरीके अपनाते है मगर उससे उनको कोई लाभ नहीं होता है तो इसी लिए आज हम बात करने वाले है कि पिंपल कैसे हटाए कैसे इससे छुटकारा पाए।

फेस पर पिम्पल हटाने का तरीका (Pimple Hatane Ka Tarika ) : पिंपल कैसे हटाए

दोस्तों अक्षर हम जहाँ कही भी जाते है लोग सबसे पहले हमारे चेहरे की तरफ ही देखते है। और अगर ऐसे में हमारे  चेहरे में ज्यादा pimple हो तो यह हमारे कॉन्फिडेंस लेवल को कम कर देता है जिसकी वजह से हमें अक्षर लोगों से मिलने जुलने में हिचकिचाहट होती है क्यों कि पिंपल का होना एक नेचुरल है जो किसी के साथ भी हो सकता है।

यह अक्षर लोगों में युवावस्था में ज्यादा पायी जाती है अगर आप भी इसी समस्या से जूझ रहे है तो इसमें कोई चिंता का विषय नहीं है यह कुछ ही समय में ख़त्म हो जायेंगे अगर लम्बे समय तक आपको इस परेशानी से छुटकारा नहीं मिल पा रहा है.

तो आप इस आर्टिकल तो अच्छे से पड़े इसमें हमने विस्तारपूर्वक बताया है कि आप पिंपल से जल्द ही कैसे छुटकारा पा सकते है और यह भी जान पाएंगे कि जड़ से पिंपल कैसे हटाए .

आपको इसमें किसी तरह की Cream अथवा दवाई को इश्तेमाल करने की ज़रूरत नहीं है आप इसका घर पर ही इलाज कर सकते है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएँगे pimple तथा पिंपल के दाग हटाने के उपाय इन घरेलु उपायों से आप निजात पा सकते है और साथ ही साथ आपका चेहरा भी खिल उठेगा। 

फेस पर पिम्पल हटाने का तरीका वीडियो के माध्यम से जाने

Pimple Hatane Ka Tarika

पिंपल कैसे हटाए घरेलु उपाय : पूर्ण जानकारी

आगे मैं आपको बताने जा रहा हूँ  pimple तथा पिंपल के दाग हटाने के उपाय  के बारे में जो कि एक घरेलु उपाय से जिससे कि आप जल्द ही इससे छुटकारा पा सकते है मगर यह सभी उपाय आपको नियमित रूप से करना होगा तभी आपको इसके परिणाम नजर आएंगे।

ज्यादातर लोग दवाई का सेवन करके इससे निजात पाने की कोशिस जरते है मगर उससे आपको कुछ दिनों के लिए ही आराम मिलता है परन्तु जो आज में तरीका आप लोगों को बताने जा रहा हूँ यह सब एक रामबाण इलाज है तो चलिए जानते है पिंपल के दाग हटाने के उपाय।

शहद से पिंपल कैसे हटाए

दोस्तों अक्षर लोगों का सवाल होता है कि शहद से पिंपल कैसे ठीक करें तो चलिए आपको बता दूँ की Honey यानी शहद में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती है जो आपके स्किन में मौजूद बैक्टीरिया को ख़त्म कर देता है।

अब आपको रोजाना अपनी pimple पर शहद लगाना है और 3 से 4 घंटे तक फेस पर लगे रहने देना है उसके बाद आपको गुनगुने पानी से अपना फेस धो लेना है कोशिश करे कि आप असली शहद का ही इस्तेमाल करे ऐसा निरंतर करने से आपको जल्द ही परिणाम मिलने शुरू हो जायेंगे। 

एलोवेरा से पिंपल कैसे हटाए

एलोवेरा pimple को हटाने में काफी मदद करता है इसमें Anti-inflammtory पाया जाता है जिससे कि हमारे पिंपल सही होने के साथ साथ दाग धब्बे भी गायब होने लगते है.

इसलिए एलोवेरा का उपयोग करे आपको एलोवेरा कही भी आसानी से मिल सकता है इसको रात को सोते वक़्त अपने चेहरे पर लगा लें और सुबह उठ कर गुनगुने पानी से मुँह को धो ले इससे आपकी डल Skin भी सही हो जाएगी और चेहरे में रौनक आने लगेगी।

निम्बू से पिंपल कैसे हटाए

दोस्तों अब बात करते हैं नींबू से pimple कैसे ठीक करें नींबू से आपको काफी मदद मिलेगी इसमें Citric Acid पाया जाता है और विटामिन C की मात्रा भी भरपूर रूप से पायी जाती है.

आपको रोजाना एक कटोरी में नींबू का रस निकाल लेना है और उसमे थोड़ा सा शहद मिला लेना है और अपने pimple वाली जगह पर लगा लेना है कुछ पश्च्यात सूखने के बाद आपको ठन्डे पानी से मुँह को धो लेना है ऐसा रोजाना करने से आपको असर दिखना शुरू हो जायेगा। 

मुल्तानी मिट्टी से पिंपल कैसे हटाए

मुल्तानी मिट्टी से पिंपल kaise hataye दोस्तों यह घरेलु नुस्खा काफी कारगर रहा है क्यूंकि इसमें magnesium chloride पाया जाता है साथ ही साथ यह हमारे त्वचा में उत्पन्न बेक्टेरिया को भी ख़त्म कर देता है अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो मुल्तानी मिट्टी आपको बहुत ही ज्यादा फायदा देती है.[1]

आप मुल्तानी मिट्टी को अपने अनुसार एक छोटे से बर्तन में ले और उसमे 2 ,3 बून्द नींबू का रस मिला ले और अपने फेस पर लगा लें 15 से 20 मिनट सूखने के बाद ठन्डे पानी से धो ले इससे आपको पिंपल से जल्द ही छुटकारा मिलेगा और साथ ही साथ आपका फेस भी मुलायम रहेगा 

पिंपल होने के क्या मुख्य कारण हैं : ये 5 सावधानी बरतें

फेस पर पिम्पल हटाने का तरीका

दोस्तों सबसे पहले हम बात करेंगे यह क्यों होता है दरअसल हमारे शरीर में ग्लैड होता है यह तत्व हमारी हथेली और पैर के तलवे को छोड़ कर हर जगह पायी जाती है इसका काम होता है हमारी बॉडी में oil को release करना यह आयल हमारी त्वचा को कोमल रखने में काफी मदद करता है.

अगर यह आयल ज्यादा release होने लगता है तो हमारे शरीर के छिद्र ब्लॉक होने लगते है जिनसे Germs अधिक मात्रा में उत्पन्न होने लगते है यही जर्मस हमारे पिंपल यानी मुहासे का कारण जाता है मगर इसमें घबराने वाली कोई बात नहीं है.

हमने आपको ऊपर बताया है फेस पर पिम्पल हटाने का तरीका ( Pimple Hatane Ka Tarika )और कैसे घर पर बताये गए उपायों का आप नियमित रूप से पालन कर सकते है जिनसे आपको काफी मदद मिलेगी इससे छुटकारा पाने में अब बात करते कौन कौन से ऐसे मुख्य कारण है जिनसे यह उत्पन्न होने लगते है जो कुछ इस प्रकार है।

  • सबसे पहला कारण है तनाव जब आप तनाव में होते है इससे आपके हार्मोन्स में काफी उतार चढ़ाव होता है और आपकी skin अधिक मात्रा में oil रिलीज़ करती है जिससे की आपको pimple की समस्या होने लगती है। 
  • खासकर महिला या फिर लड़कियों में यह समस्या अधिक होने लगती है उसका कारण है अधिक मेकअप करना क्यूंकि हमारी बॉडी जब किसी बाहर के आयल के संपर्क में आती है जोकि मेकअप में use होने वाले आयल की वजह से यह प्रॉब्लम आने लगती है। 
  • अधिक डेरी प्रोडक्ट्स का सेवन करना भी इसका एक मुख्य कारण माना गया है। 
  • किसी दूसरे ऐसे व्यक्ति का सामान यूज़ ना करे जिसको पहले से पिंपल की समस्या हो। 
  • जब भी बाहर से आये तो तुरंत फेस वाश कर ले इससे आपके फेस पर लगी धुल कण साफ़ हो जायेंगे जो बेक्टेरिया का कारण बनते है। 

यह भी पढ़े :

पिंपल्स कौन से विटामिन की कमी से होते हैं : पिंपल कैसे हटाए

विटामिनों का बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है जब बात चेहरे की देखभाल की जाती है। विटामिन A, जिसे हम रिटिनॉइड्स भी कहते हैं, त्वचा के स्वस्थ विकास में मदद करता है और पिंपल्स को कम करने में हमारी मदद कर सकता है। इसके साथ ही, विटामिन C भी त्वचा को स्वस्थ रखने में बहुत महत्वपूर्ण होता है और यह पिंपल्स को दूर करने में हमें सहायक बना सकता है।

विटामिन E भी हमारी त्वचा को किसी भी प्रकार के क्षति से बचाने में मदद करता है और इसे स्वस्थ रखने में हमारी मदद कर सकता है। इसके साथ ही, विटामिन D भी त्वचा के सुरक्षित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और पिंपल्स की समस्या से बचाव कर सकता है।

यदि आपको ऐसा लगता है कि आपकी आहार में इन विटामिनों की कमी हो सकती है, तो कृपया डॉक्टर से सलाह लें। सही आहार और साइप्रस विटामिन सप्लीमेंट्स के साथ, आप अपनी त्वचा को स्वस्थ और पिंपल्स से मुक्त रख सकते हैं।

इसके अलावा, यदि आप अपनी त्वचा की देखभाल में सजग रहें और नियमित रूप से साफ़ाई करें, तो आप पिंपल्स की समस्या से बच सकते हैं। त्वचा के स्वस्थ रखने के लिए सुनिश्चित हो जाएं कि आप पर्याप्त पानी पीते हैं और स्वस्थ जीवनशैली अपनाते हैं।

FAQ

चेहरे पर ज्यादा पिंपल हो तो क्या करना चाहिए ?

यदि आपके चेहरे पर अधिक पिंपल होते है तो यह तरीका अपनाए।
1- मुल्तानी मिट्टी का लेप बनाकर चेहरे पर लगाए।
2- रात को सोने से पहले एलोवेरा जैल को फेस पर लगाए।
3- बेसन में हलकी से हल्दी डालकर फेस पैक बनाकर लगाए।

पिंपल किसकी कमी से होते हैं ?

वैसे तो पिंपल Vitamin A की कमी से होते है मगर इसकेअन्य कारण भी हो सकते है जैसे कब्ज का होना, हमारे हार्मोन्स का संतुलन बिगड़ना आदि।

पिंपल के दाग कैसे हटाए ?

पिंपल के दाग को हटाने के लिए आप नारियल के तेल का प्रयोग कर सकते है मगर यह आपको निरंतर करना होगा तब आपको इसका फायदा मिलेगा।

निष्कर्ष

दोस्तों ऊपर हमने जाना फेस पर पिम्पल हटाने का तरीका (Pimple Hatane Ka Tarika) – पिंपल कैसे हटाए साथ ही हमने यह भी जाना इसको किन तरीकों द्वारा हटाया जा सकता है। आशा करता हूँ आपको यह Article ज़रुर अच्छा लगा होगा यदि आपका कोई सुझाव या प्रश्न है तो आप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हमारे इस Article को अधिक से अधिक Social Media पर Share करें जिससे लोगों तक यह जानकारी पहुंच सके। धन्यवाद

मै अपने सभी पाठको का The Updated Baba में स्वागत करता हूं. यह हमारा हिंदी ब्लॉग है जहां पर हर रोज Technology, Information, Health, Banking, Share Market से सम्बंधित जानकारी दी जाती है।

Leave a Comment