प्याज से गंजापन कैसे दूर करें | जाने 5 असरदार तरीके

दोस्तों आज के समय में बाल झड़ने की समस्या एक गंभीर समस्या बन गयी है आज हम इसी विषय पर विस्तारपूर्वक बात करेंगे कि प्याज से गंजापन कैसे दूर करें। पहले अधिकतर लोग इसको बूढ़ा होने की निशानी बताते थे मगर आज यह समस्या युवा पीढ़ी को भी अधिकतर परेशानी में डाल रही है। अगर इसका समय रहते इलाज न किया तो यह एक गंभीर समस्या बन सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अधिकतर यह परेशानी हमारी ख़राब जीवनशैली और पोषक तत्व की कमी और अधिक तनाव में रहने की वजह से होती है। और यह समस्या ज्यादातर महिलाओं के साथ – साथ पुरुषों में भी काफी आम होती जा रही है. जोकि धीरे – धीरे यह शर्मिंदगी का एक कारण भी बन जाती है।

आगे हम कुछ मुख्य विषयों पर बात करेंगे और साथ ही जानेंगे कि गंजापन कैसे दूर करें , प्याज से गंजापन कैसे दूर करें घरेलु उपाय के बारे में जिससे कि आप घर पर ही इस समस्या से निजात पा सकते है तो बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

प्याज से गंजापन कैसे दूर करें

आज इस समस्या से काफी लोग परेशान हैं। और यह गंजेपन की समस्या भी आम होते जा रही है। जिससे हमें शर्मिंदगी भी महसूस होने लगती है। कई बार अक्षर लोग इससे निजात पाने के लिए न जाने कौन कौन से नुस्खे अपनाते है जिससे उनको इससे निजात नहीं मिलती है.

मगर मै आपको इसके बचने के लिए कुछ कमाल के घरेलु उपाय के बारे में बताऊँगा किप्याज से गंजापन कैसे दूर करें जिससे कि आप अपने इस गंजेपन से छुटकारा पा सकेंगे।

गंजेपन का घरेलू उपाय

प्याज से गंजापन कैसे दूर करें

आगे बढ़ने से पहले आपको बताना चाहूंगा कि यहाँ पर कुछ विधि और सामग्री की हमें ज़रूरत होगी जिसको आप ध्यानपूर्वक अच्छे से समझें और किसी भी चीज का इश्तेमाल करने से पहले उसकी अच्छी से Research ज़रूर करें। [1]

अरंडी का तेल

सामग्री :

अपने इश्तेमाल के हिसाब से 3 से 4 चम्मच अरंडी का तेल लें

विधि :

  • आपको सबसे पहले एक छोटी से कटोरी में अरंडी के तेल को गर्म कर लेना है।
  • उतना ही गर्म करें जितना आपको लगाने में परेशानी न हो।
  • फिर उसको अपने बालों की जड़ों में अच्छे से लगाए।
  • उसके बाद इसे लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें जिससे कि यह अच्छी तरह बालों की जड़ों में आसानी से पहुंच सके।
  • फिर सुबह सर को अच्छे से धो लें।

मेरे कुछ दोस्तों के मन में यह सवाल भी ज़रूर आएगा कि अरंडी के तेल का इस्तेमाल कैसे करें और हफ्ते में कितनी बार करें तो मै आपको यहाँ बताना चाहूंगा आप इसका इश्तेमाल हफ्ते में 3 से 4 बार कर सकते हैं। [2]

नारियल का तेल

सामग्री :

नारियल का तेल भी आप 3 से 4 चम्मच ले।

विधि :

  • एक कटोरी या फिर किसी भी छोटे बर्तन में 3 से 4 चम्मच नारियल का तेल लें।
  • फिर उसके बाद उसको थोड़ा गर्म कर लें।
  • गर्म उतना ही करें जिससे आप आसानी से लगा सकें।
  • लगाने के बाद अपने सर की अच्छे से मसाज करें ताकि तेल बालों की जड़ों तक आसानी से पहुंच सके।
  • उसके बाद इसको आप चाहें तो 4 से 5 घंटे तक के लिए ऐसे ही छोड़ सकते है।
  • उसके बाद साफ पानी से सर को धो लें।

इस विधि का प्रयोग आप हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते हैं। मगर ऐसा नहीं कि आपने लगातार 2 से 3 दिन कर दिया नहीं इसको विधिपूर्वक 1 या 2 दिन का गैप लें और फिर लगाए। ऐसा निरंतर करने से आपको एक अच्छे परिणाम देखने को अवश्य मिलेंगे।

प्याज से गंजापन कैसे दूर करें

प्याज से गंजापन कैसे दूर करें

अब हम जानेंगे प्याज से गंजापन कैसे दूर करें। दोस्तों प्याज़ के रस से भी आप गंजेपन को दूर कर सकते हैं उसके लिए आपको निचे बताई गयी विधि को ध्यानपूर्वक पड़ना होगा और समझना होगा। [1]

ज़रूरी सामग्री :

  • 1 या 2 मध्यम साइज की प्याज को लें।
  • उसे अच्छे से छीलें और फिर उसका रस निकाल लें।
  • फिर उस निकाले गए रस में एक चम्मच शहद को मिला दें।
  • और उसके बाद एक साफ़ सुथरी रुई ( Cotton ) लें।

लगाने की विधि :

  • प्याज का रस निकालने के लिए आप मिक्सी का प्रयोग कर सकते हैं। उसमे निम्बू की 3 से 4 बूंद मिला दें।
  • उसके बाद थोड़ा सा शहद लें और उसको प्याज़ के रस में मिला दें।
  • थोड़ी सी रुई ( Cotton ) लें और उसको प्याज के रस में डुबोकर अपने बालों की जड़ों में लगाएं।
  • उसके बाद लगभग 20 से 25 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • उसके बाद बालों को अच्छी तरह शैम्पू की मदद से धो लें ताकि प्याज की महक आपके बालों में न आये।

अब आप कहेंगे कि हमें प्याज के रस का इश्तेमाल कब तक करना है तो चलिए वोभी मै आपको बता देता हूँ। अगर आप बेहतर परिणाम देखना चाहते हैं तो आप इसका प्रयोग हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते है।

प्याज से गंजापन कैसे दूर करें वीडियो देखें

यह भी पढ़े :

सुबह की सैर के फायदे – subha ki sair ke fayde in hindi

कासनी के फायदे – chicory coffee ke fayde

सेहत बनाने का अचूक तरीका – Pro Tips

सिर दर्द का घरेलु इलाज – sar dard ka gharelu ilaaj

होम्योपैथिक इलाज से गंजापन कैसे दूर करें

Ganjapan Kaise Dur Kare : हम लोग अक्षर इस गंजेपन या अधिक बालों के गिरने से जब अधिक परेशान होने लगते हैं तब हमारे मन में यह एक बार ज़रूर आता है क्यों न एक बार इस गंजेपन को रोकने के लिए होम्योपैथिक दवा का इश्तेमाल किया जाये।जिससे हमें गंजेपन की समस्या का समाधान मिल सके। [1]

नोट : आगे बढ़ने से पहले आपको बताना चाहूंगा कि किसी भी प्रकार की दवा का इश्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। चलिए अब हम जानेंगे Ganjapan को रोकने के लिए होम्योपैथिक दवा के बारे में जो कुछ इस प्रकार है।

  • लाइकोपोडियम कलेवेटम

लाइकोपोडियम कलेवेटम एक बेहतर कारगर होम्योपैथिक दवा बताई जाती है जो हमें इस गंजेपन की समस्या से राहत दिला सकती है। इस दवा को क्लब मॉस नामक पौधे से बनाया जाता है।

इस दवा का उपयोग करने से बालों को दोबारा ग्रो होने में मदद मिलती है। और यह हमारी खोपड़ी के रूखेपन को भी दूर करता है। जिससे आपको साथ ही साथ डेन्ड्रफ से भी छुटकारा मिलता है।

  • साईलीशिया

इस दवा के इस्तेमाल से हमारे शरीर के जो हार्मोंस होते है उनमें बैलेंसिंग बनाने का काम करता है। अगर आपके बाल झड़ते है या Ganjapan देखने को मिलता है तो यह दवा आपको काफी राहत देगी।

यदि आपके बाल काफी पतले है और अधिकतर आपको यह देखने को मिलता है कि आपके बाल पतले होने के कारण अधिक मात्रा में टूट रहे हैं तो आप तब भी इस दवा का इश्तेमाल कर सकते है। इससे बालों को मजबूती मिलती है।

  • बरियाता कार्बोनिका

दोस्तों इस दवा का अधिकतर वो लोग उपयोग करते है जिनके बाल क्राउन एरिया में अधिक मात्रा में झड़ते हैं। इस दवा का सेवन करने से हमारे बालों को रि-ग्रोथ मिलती है तो यह एक अच्छा ऑप्शन है।

कई बार ऐसा होता है कि जब हमारे गले में टॉन्सिलिटिस या फिर किसी प्रकार का संक्रमण होने की वजह से हमारे बाल झड़ने लगते है। तब यह होम्योपैथिक दवा आपको काफी फायदा पहुँचा सकती है।

FAQ

गंजापन किसकी कमी से होता है ?

जब हमरे शरीर में Vitamin B की कमी होने लगती है तब हमें अक्षर इस तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. यह कमी आज किशोरावस्था में अधिक रूप से देखने को मिल रही है

बार – बार गंजा होने से क्या होता है ?

यदि आप ऐसा सोचते है कि बार – बार गंजा होने से आपके बाल झड़ने कम हो जायेंगे तो ऐसा नहीं है मगर हाँ इसके कुछ फायदे भी आपको मिल सकते है। जैसे कि इससे आपके बालों की जड़ों की सफाई हो सकती है।

क्या प्याज का रस लगाने से बाल उगते हैं ?

आपको बताना चाहूंगा प्याज में सल्फर पाया जाता है जो हमारे बालों के लिए काफी फायदेमंद है यदि आपके बाल ज्यादा गिरते है तो प्याज का रस उनको रोकने में काफी मदद करता है।

गंजेपन का रामबाण तेल ?

1- कैस्टर ऑइल
2 – नारियल ऑइल
3 – पुदीने का तेल
4 – सेब का सिरका
5 – आंवले का तेल

Conclusion :

आज हमने इस Post की मदद से जाना कि घर पर ही प्याज से गंजापन कैसे दूर करें . आशा करता हूँ आपको यह Article ज़रूर पसंद आया होगा आप यदि आपके मन में किसी प्रकार का कोई प्रश्न है तो आप हमसे बेझिझक Comment में पूछ सकते है। हमारी इस Post को अधिक से अधिक Share करें ताकि यह उन लोगों तक अवश्य पहुंच सके जो इस प्रकार की समस्या का सामना कर रहें हैं।

मै अपने सभी पाठको का The Updated Baba में स्वागत करता हूं. यह हमारा हिंदी ब्लॉग है जहां पर हर रोज Technology, Information, Health, Banking, Share Market से सम्बंधित जानकारी दी जाती है।

Leave a Comment