Namita Sharma Success Story

दोस्तों आज की Namita Sharma Success Story जी की है और इस कहानी से आपको एक अलग ही मजा आने वाला है तो प्रिय पाठकों, इस लेख को पढ़ने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत है। हम वादा करते हैं कि आज की हमारी इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप अपने लक्ष्य के प्रति और भी ज्यादा जागरूक हो जायेंगे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Success कोई ऐसी चीज नहीं है जिसे हर कोई हासिल कर सके। Success के लिए बहुत प्रयास की आवश्यकता होती है। Success केवल कठिनाई से ही नहीं मिलती है; इसके लिए समय, प्रयास, ध्यान, धैर्य और आशावाद की भी आवश्यकता होती है।

तभी Success मिल सकती है। ऐसी परिस्थितियों में लोगों को एक बार असफलता का अनुभव अवश्य करना चाहिए। फिर सारी हिम्मत टूट जाती है। एक बार हार मान लेने के बाद उस मार्ग को जारी रखने की कोई इच्छा ही नहीं होती है।

Namita Sharma Success Story In Hindi :

Success Story: जैसा कि दोस्तों आज का विषय एक ऐसी निर्भीक और लगनशील लड़की के बारे में है जिनका नाम Namita Sharma है। आज हमारे समाज में कई ऐसे उदाहरण है जिन्होंने ज़िन्दगी को अपने बल पर पूरी तरह से बदल डाला।

यदि आप उसकी कहानी को अच्छी तरह और अधिक प्रभावी ढंग से समझना चाहते हैं। तो आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना महत्वपूर्ण है ताकि आप इसके बारे में जानने के लिए सब कुछ सीख सकें।

आज हम आपको इस लेख में जिनके बारे में बताएंगे। लगातार पांच बार असफलता का सामना करने के बाद, उन्होंने ऐसा कदम उठाया जिसने सभी को चौंका दिया।

Namita Sharma Success Story जानने से पहले, हम आपको बता दें कि वह लगातार पांच बार असफल हुई, लेकिन उसने कभी हार नहीं मानी और तब तक प्रयास करती रही जब तक कि वह अंततः अपने लक्ष्यों को प्राप्त नहीं कर लेती। लेकिन पहली बार में असफल होने के बाद दोबारा कोशिश करने की हिम्मत हर किसी में नहीं होती। [1]

Family का मिला Namita Sharma को पूरा सपोर्ट :

जैसा कि नमिता शर्मा जी को लगातार 5 बार UPSC परीक्षा में नाकामयाबी मिली उसके बावजूद उन्होंने अपने जज्बे को कम नहीं होने दिया।

साथ ही घर वालों ने उनके हौसले को बढ़ाया और हमेशा उनका साथ दिया और कुछ समय बाद वह समय आ गया जिसका नमिता शर्मा जी काफी समय से इंतजार कर रही थी।

( Namita Sharma Success Story )

असफलताओं को कई बार लोगों को तोड़ने के लिए जाना जाता है। लेकिन इनमें से कुछ लोग ऐसे भी होते हैं। वह साहसी कार्रवाई करके अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए Success की निराशाओं को दूर करता है। इसी तरह दिल्ली की नमिता शर्मा ने अपना काम खत्म कर यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की। अपनी प्रारंभिक विफलता के बावजूद, वह अपनी तैयारी में लगी रही और अंततः एक आईएएस अधिकारी बन गई।

आखिर कौन है नमिता और कहाँ से है Namita Sharma :

Namita Sharma Success Story

नमिता देश की राजधानी नई दिल्ली में रहती हैं। नमिता का पूरा नाम नमिता शर्मा है, और उनकी माँ एक घर में रहने वाली माँ हैं। उसके पिता दिल्ली पुलिस में सहायक उप निरीक्षक हैं। नमिता ने दिल्ली के आईपी विश्वविद्यालय से बी.टेक की डिग्री हासिल करने से पहले देश की राजधानी में अपनी शिक्षा प्राप्त की। उन्होंने कॉलेज के बाद एक निगम के लिए भी काम करना शुरू कर दिया।

2 वर्ष तक नौकरी करने के बाद की प्रिपरेशन चालू :

Namita Sharma जी ने काम शुरू करने के दो साल बाद यूपीएससी की पढ़ाई शुरू की। उन्होंने यूपीएससी के साथ करियर बनाने का फैसला किया और इसलिए भविष्य के लिए योजना बनाना शुरू किया। अपनी तैयारी के दौरान, उन्हें टेक्स असिस्टेंट के पद के लिए चुना गया था। लेकिन वह अपनी तैयारी पर कायम रहीं। [ 2 ]

पहले 5 अटेम्प्ट में नमिता क्यों रही असफल :

नमिता शर्मा ने स्वीकार किया है कि वह यूपीएससी के पहले दो आवेदनों में असफल रही थीं। फिर वह तीसरी उपस्थिति के लिए तैयार हो गया और तीसरा प्रयास किया। हालांकि, तैयारी में कमी के कारण वह परीक्षा पास नहीं कर पाई थी।

इस दौरान उन्होंने मेन्स भी क्लियर किया था। लेकिन interview के राउंड को क्लियर नहीं कर पायी। इंटरव्यू दौर विफल होने के बाद, वह पूरी तरह से निराश हो गयी थी हालाँकि, परिवार की भावना ने उन्हें फिर से प्रयास करने के लिए सक्षम किया, और उन्होंने बाद का प्रयास भी दिया। परीक्षा पास करने के अपने सपने को साकार करते हुए वह इस प्रयास में सफल रहीं।

नमिता जी का विद्यार्थियों के लिए सुझाव :

Namita Sharma जी ने आवेदकों को यूपीएससी की तैयारी के लिए लगातार रिवीजन करने की सलाह दी। नमिता जी ने छात्रों को बार-बार मॉक परीक्षा देने और सवालों के जवाब देने का अभ्यास करने की सलाह दी। उन्होंने यूपीएससी की तरह परीक्षा देते समय आत्मविश्वास रखने के महत्व पर भी जोर दिया।

कभी-कभी आपको असफलता का सामना करना पड़ सकता है। अपनी कठिनाइयों पर काबू पाने के बाद, आपको अधिक तैयारी के साथ फिर से प्रयास करना चाहिए। यूँ ही किसी की Success Story नहीं बनती है उसके पीछे कड़ी लगन और मेहनत होती है।

यह भी पढ़े :

top 10 suceesful indian entrepreneurs

kaasni kya hoti hai aur iske koun se fayde hota hai

Sugar Control Karne ke Gharelu Upaay

Double Chin Kaise Khatam Kare

सेहत बनाने का अचूक तरीका – Pro Tips

Dhanteras Pooja Vidhi, Date, Time, Subh Muhurat

FAQ :

Namita sharma की UPSC में कौन सी रैंक आयी थी ?

Namita Sharma की UPSC में 145 रैंक आयी थी।

Namita Sharma का बर्थ प्लेस कौन सा है ?

Delhi

Namita Sharma कौन है ?

Namita Sharma एक IRS Officer है।

 निष्कर्ष :

दोस्तों आशा करता हूँ आपको Namita Sharma Success Story से काफी कुछ सिखने को मिला होगा आपसे निवेदन है कि इस लेख को Facebook ,Twitter तथा अन्य प्लेटफार्म पर Share करना न भूलें और हमारा हमेशा यही प्रयास रहेगा कि ऐसे ही Success Story हम आप लोगों के लिए लाते रहें धन्यवाद।

मै अपने सभी पाठको का The Updated Baba में स्वागत करता हूं. यह हमारा हिंदी ब्लॉग है आपको हमारे इस ब्लॉग पर Jobs और Latest Information से जुडी जानकारी देखने को मिलेगी। कृपया अपना सहयोग बनाये रखें। धन्यवाद

Leave a Comment