Bank se Personal Loan Kaise Le – पूरी जानकारी

Bank se personal loan kaise le : दोस्तों कभी – कभी हमारे जीवन में ऐसा समय भी आता है जहाँ हमें पैसे की बहुत अधिक आवश्यकता पड़ती है ऐसी स्थिति में हमारे पास दो विकल्प मौजूद होते है या तो हम किसी से पैसे उधार लें या फिर हम bank se personal loan apply kare.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यदि हमारी पैसे की आवश्यकता अधिक होती है तो ऐसे में शायद ही कोई रिश्तेदार या फिर मित्र होता है जो आपकी मदद कर सकता है। अधिकतर ऐसा होता है कि आपको बैंक से पर्सनल लोन लेना ही पड़ जाता है। जोकि बैंक ने इसी लिए बनाया है ताकि हम अपनी आपातकाल स्थिति में पैसे ले सकें।

आप लोगों ने internet पर बहुत सारे advertisement देखें होंगे जो हमें बहुत ही कम inetrest rate पर पर्सनल लोन ( personal loan ) की सुविधा प्रदान करते हैं. इस article के माध्यम से आपको पूरी जानकारी देने की कोशिश हमारे द्वारा की जाएगी कि आप personal loan kaise Le, पर्सनल लोन के लिए क्या डॉक्युमेंट्स चाहिए आदि। तो चलिए जानते है।

Personal loan Kya Hota Hai – पर्सनल लोन क्या होता है ?

Bank Se Personal Loan Kaise Le : दोस्तों जितनी भी वित्तीय संस्थाएं या Bank है यह आपको आपकी आवश्यक ज़रूरतों को पूरा करने के लिए आपको ऋण प्रदान करती है पर्सनल लोन ( personal loan ) भी उन्हीं में से एक है। हालाँकि आपको पर्सनल लोन लेने के लिए किसी ख़ास कारण को दर्शाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

आप इस लोन को अपने किसी व्यक्तिगत कार्य को पूरा करने के लिए भी ले सकते हैं. इस लोन की सबसे ख़ास बात यह है कि आप इसको अपनी स्वेच्छा के हिसाब से ले सकते है. इसके अलावा पर्सनल लोन को छोड़कर अन्य लोन में आपको अपने उद्देश्य को दर्शना पड़ता है चाहे वो Home Loan हो या अन्य लोन। पर्सनल लोन को आप चिकित्सा तथा घर के अन्य ज़रूरतों को पूरा करने के लिए भी ले सकते हैं।

Personal Loan ke Liye Kya Document Chahiye – जरूरी दस्तावेज

बैंक आपसे पर्सनल लोन लेते समय कुछ आवश्यक documents ( दस्तावेज ) की मांग करती है जो कुछ इस प्रकार है।

पहचान प्रमाण पत्र :

पहचान प्रमाण पत्र के तौर पर अपना पासपोर्ट, ड्राइविंग लायसेंस , आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि दे सकते है।

निवास प्रमाण पत्र :

बैंक आपसे निवास संबधी प्रमाण पत्र की भी मांग कर सकते है। यदि आपको भी इस प्रकार के दस्तावेज की ज़रूरत पड़ती है तो आप अपना Recidential Certificate, पासपोर्ट या फिर आधार कार्ड दे सकते है।

आय का प्रमाण :

तीसरा दस्तावेज जो बैंक द्वारा आपसे माँगा जा सकता है वह है आय का प्रमाण। इसके लिए आपको पिछले तीन महीने की sallery slip और साथ में bank statement देना पड़ सकता है। यदि आपका कोई व्यवसाय है तो आपसे ITR मांगा जा सकता है।

उसके बाद आपको पासपोर्ट साइज फोटो और अपना मोबाइल नंबर साथ में देना होता है।

Personal Loan Terms and Conditions – नियम और शर्तें

personal loan kaise Le : पर्सनल लोन लेने के लिए भी आपको बैंक के कुछ नियम और शर्तों का पालन करता पड़ता है. इसके अंतर्गत बैंक आपकी आय और आपके इम्प्लॉयमेंट हिस्ट्री की जांच करता है और बैंक यह भी चेक करता है कि क्या आप ऋण को वापस करने की छमता रखते है या नहीं।

बैंक के मैनेजर द्वारा आपके ऋण वापस करने की छमता को भली भांति देखा जाता है इन सभी पहलुओं की समीक्षा करने के बाद बैंक आपका loan approved करता है। पर्सनल लोन के लिए आपको इन पात्रता के अंदर होना आवश्यक है जो कुछ इस प्रकार है।

  • आपको भारत का निवासी होना आवश्यक है।
  • व्यक्ति की उम्र पर्सनल लोन लेने के लिए 21 से 60 वर्ष के मध्य होना आवश्यक है।
  • यदि आप जॉब या फिर नौकरी करते है तो आपकी महीने की sallery 15 हज़ार से कम नहीं होनी चाइए।
  • यदि आपका कोई व्यवसाय है तो आपकी मासिक कमाई 18 हज़ार रूपये से अधिक होनी चाइए।
  • आवेदन करते समय आपको 1 वर्ष का अनुभव किसी भी संस्था या फिर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में होना चाइए।

Bank se Personal Loan Kaise Le – पर्सनल लोन कैसे ले

दोस्तों पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन किया जा सकता है आप अपनी सहेजता के हिसाब से आवेदन कर सकते है। जिसकी प्रणाली कुछ इस प्रकार है।

Personal Loan Offline Process – पर्सनल लोन ऑफलाइन आवेदन प्रकिर्या

यदि आप पर्सनल लोन के लिए offline आवेदन करने के बारे में जानना चाहते है तो उसकी प्रकिर्या कुछ इस प्रकार है।

  • दोस्तों सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप किस बैंक से लोन लेना चाहते है।
  • उसके बाद आपको उस बैंक की नजदीकी शाखा ने जाना होगा और बैंक के प्रबंधक या फिर बैंक के कर्मचारी से इससे सम्बन्ध बात करनी होगी जिससे आपको सही जानकारी मिल सके।
  • बैंक के मैनेजर को अपने रोजगार, निवास और मासिक आय के सम्बन्ध में बताए जिससे वह यह सुनिश्चित कर सके कि आप इसके योग्य है या नहीं।
  • यदि आप योग्य पाए जाते है तो आपको बैंक द्वारा एक एप्लीकेशन फॉर्म दिया जाएगा जिसको आपको भरना होगा।
  • फॉर्म भरने के बाद आपको साथ में ज़रूरी दस्तावेज भी संलग्न करने होंगे। ज़रूरी दस्तावेज आपको बैंक द्वारा बता दिए जायेंगे।
  • इसके बाद बैंक के कर्मचारी द्वारा आपके सभी दस्तावेज की वेरीफिकेशन प्रकिर्या शुरू कर दी जाएगी।
  • यदि आपकी वेरीफिकेशन प्रकिर्या से बैंक संतुष्ट होगा तो बैंक कुछ ही दिन में आपके खाते में पैसे ट्रांसफर कर देगा।

Personal Loan Online Process – पर्सनल लोन ऑनलाइन प्रकिर्या

दोस्तों यदि आप पर्सनल लोन online प्रकिर्या के बारे में जानना चाहते हैं तो उससे पहले आपको यह जानना ज़रूरी होगा कि उस बैंक कि ऑनलाइन प्रकिर्या सुविधा उपलब्ध है या नहीं। यदि आप यह पता कर लेते है तब उसके बाद आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

उदाहरण के तौर पर मै आपको HDFC Bank से पर्सनल लोन कैसे लेना है उसके प्रकिर्या के बारे में बताने जा रहा हूं। जो कुछ इस प्रकार है।

  • दोस्तों आपको HDFC Bank की ऑफिसियल website पर log in करना है।
  • आपके सामने कुछ इस प्रकार का page open हो जायेगा वहां पर आपको ऐसा ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
Bank se personal loan kaise le पर्सनल लोन कैसे ले
  • जिसके बाद आपको ये दो option मिलेंगे यदि आप सेल्फ एम्प्लॉयड हैं तो पहले वाले ऑप्शन पर क्लिक करें और यदि आप जॉब करते है तो दूसरे ऑप्शन पर क्लिक करें।
Bank se personal loan kaise le पर्सनल लोन कैसे ले
  • उसके बाद आपके सामने कुछ इस तरह के दो option दिखाई देंगे। यदि आपका पहले से HDFC Bank में पहले से खाता है तब आप पहले वाले ऑप्शन पर क्लिक करें अन्यथा दूसरे ऑप्शन पर क्लिक करें।
Bank se personal loan kaise le पर्सनल लोन कैसे ले
  • उसके बाद आपको मोबाइल नंबर डालना है और निचे दिए गए ऑप्शन पर टिक करके continue पर क्लिक करना है।
Bank se personal loan kaise le पर्सनल लोन कैसे ले
  • उसके बाद आपके दिए गए मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जो आपको यहाँ पर डालना है और आगे की प्रकिर्या शुरू करनी है।

Personal Loan Interest Rate – Bank Se Personal Loan Kaise Le

आगे हम जानेंगे पर्सनल लोन के ब्याज दर के बारे में यह कितना होता है। मगर उससे पहले बात करेंगे बैंक और अन्य संस्था आपको आपकी निजी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन देती है. जिसको आप शादी, पढ़ाई तथा चिकित्सा के लिए भी ले सकते है। [1]

पर्सनल लोन एक unsecured loan है इसलिए secured लोन की तुलना में इसका ब्याज दर 9% से 24% तक का हो सकता है. इस लोन के अंतर्गत आप 50 हज़ार से 25 लाख रूपये तक का लोन ले सकते हैं। कुछ कंपनी आपको 40 लाख रूपये तक का पर्सनल लोन देने का दावा करती है। जिसके बारे में आप उनकी website पर जाके देख सकते हैं।

यह भी पढ़े :

Credit Card Kya Hota Hai – पूर्ण जानकारी – उपयोग

Cibil Score Kaise Badhaye – सिबिल स्कोर कैसे बढ़ाए

HDFC Home Loan Kaise Apply Kare – लोन कैसे मिलेगा पूरी जानकारी

Education Loan Kaise Milega – पूरी जानकारी

Bank Se Personal Loan Kaise Le Full Video

FAQ :

पर्सनल लोन के लिए सैलरी कितनी होनी चाहिए ?

यदि आप पर्सनल लोन लेना चाहते है और आप एक employ है तो आपकी न्यूनतम sallery 15000 से अधिक होनी चाइए और यदि आप self employed है तो आपकी आय 18000 से अधिक होनी चाइए।

पर्सनल लोन कितने साल का होता है ?

दोस्तों जैसा कि personal loan एक unsecured loan है यदि इस लोन को लेते समय आपको किसी प्रकार की कोई सिक्योरिटी आदि जमा नहीं करनी होती है. इस लोन के अगर भुगतान के समय अंतराल की बात करें तो यह लोन आप 1 से लेकर 5 वर्ष के मध्य में चूका सकते हैं।

पर्सनल लोन सबसे सस्ता कौन सा बैंक दे रहा है ?

यदि आप यह जानना चाहते हैं कि सबसे सस्ता पर्सनल लोन आपको कौन सा बैंक देगा तो आप इसके लिए यूनियन बैंक से पर्सनल लोन ले सकते हैं जिसका ब्याज दर 8.90% तक का हो सकता है।

निष्कर्ष :

दोस्तों ऊपर हमने जान Bank Se Personal Loan Kaise Le और पर्सनल लोन के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है और इसका इंट्रेस्ट रेट क्या होता है आदि। आशा करता हूँ आपको यह Article ज़रूर अच्छा लगा होगा। यदि आपका कोई सुझाव या प्रश्न है तो आप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

हमारे इस post और article को अधिक से अधिक social media पर share करें ताकि लोगों को इससे सम्बंधित पूर्ण जानकारी मिल सके। धन्यवाद

मै अपने सभी पाठको का The Updated Baba में स्वागत करता हूं. यह हमारा हिंदी ब्लॉग है जहां पर हर रोज Technology, Information, Health, Banking, Share Market से सम्बंधित जानकारी दी जाती है।

Leave a Comment