Noise Cancellation क्या है? : Active vs Passive : Noise Cancellation Meaning in Hindi

आजकल, हम सभी लोग Headphone और Earphone का इस्तेमाल करते हैं, और इनमें Noise Cancellationनॉइज़ कैंसिलेशन फीचर का आनंद लेते हैं जो कंपनियों द्वारा प्रदान किया जाता है। इसकी खास बात यह है कि इसके माध्यम से जब आप हेडफोन का उपयोग करके मोबाइल से किसी भी ध्वनि को सुनना चाहें, तो उसकी स्पष्ट आवाज आपको मिलेगी, और बाहर का कोई भी शोर आपके कानों में नहीं पहुंचेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसलिए यह फीचर काफी शानदार है, इससे कई लोगों के मन में यह सवाल ज़रूर उठता होगा कि आखिरकार Noise Cancellation क्या है? और साथ ही यह भी जानेंगे Noise Cancellation Meaning in Hindi . अगर आप इसके बारे में कुछ नहीं जानते हैं, तो आपको इससे जुडी सभी जानकारी इस Article में मिलने वाली है।

बने रहे हमारे साथ अंत तक और हमारे इस Page पर नए है तो हमें ज़रूर Follow करें ताकि ऐसी ही रोचक जानकारी आपको हमेशा मिलती रहे।

Noise Cancellation क्या है ? : (नॉइस केंसिलेशन क्या है)

हेडफोन और एअरफोन में नॉइज़ कैंसलेशन (Noise Cancellation) टेक्नोलॉजी का उपयोग होता है। इसके जरिए, जब आप अपने मोबाइल पर कुछ सुनना चाहते हैं, तो उसकी आवाज बिना किसी बाहरी शोर के आपके कानों में पहुंचती है। इस तकनीक की विशेषता यह है कि यह आपके मोबाइल में आने वाली बाहरी आवाजों को रोकती है। इस तकनीक को Active Noise Control के नाम से जाना जाता है।

उदाहरण के लिए आपको सीधे और सरल भाषा में बताता हूँ। आप अक्षर Travel करते है और उस दौरान आपने यह महसूस किया होगा कि जिस भी बस या ट्रैन में आप सफर करते हैं तो वह पूरी तरह से भरी होती है यानी कि उसमे भीड़ भाड़ होती है।

क्युकी अधिकतर लोग उसमे बाते कर रहे होते है और कुछ बहार का शोर भी उसके अंदर आने लगता है। और मान लीजिये कि आप बोर होने लगे है और आपने सोचा क्यों न कुछ Movie देख ली जाये या Song सुन लिया जाए और आप Headphone या फिर Earphone का प्रयोग करते है यदि ऐसे में शोर बहुत ज्यादा है तो वह आपके Earphone के अंदर भी सुनाई देगा।

जिससे आप उस चीज का आनंद नहीं ले पाएंगे और Irritate होने लगेंगे। यहाँ पर Noise Cancellation आपको इन्ही सब परेशानी से बचाता है ताकि आप उस चीज का भरपूर आनंद ले सके और यह आपके बाहरी शोर को रोकने में मदद भी करता है।

Noise cancellation का क्या फायदा है ?

अब हम जानेंगे इसका क्या फायदा है दोस्तों यह टेक्नोलॉजी हमारे Headphones, Earphone में होती है,और इसका सबसे बड़ा फायदा आपको तब नज़र आता है जब हम अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार से मोबाइल में बात करते है क्यूंकि उस दौरान आपको बाहरी शोर इतना Disturb नहीं करेगा और आप आसानी से बात कर पाएंगे।

आपको जानकारी के लिए बताना चाहूंगा पहले इस तरह की Technology का इस्तेमाल Mobile Phones के अंदर नहीं किया जाता था। आपने शायद यह भी महसूस किया होगा जितने भी पुराने Mobile Phone थे उनमे जब हम बात करते थे तो हमें भीड़ भाड़ वाले इलाके में बात करने में काफी ज्यादा परेशानी होती थी वह इसी लिए होती थी।

तब इस Technology का इस्तेमाल Company नहीं करती थी मगर जो नए मोबाइल market में अब उपलब्ध है उनमे कंपनी इस टेक्नोलॉजी का उपयोग कर रही है जिससे उनके Customers को बेहतर Experience मिले।

Noise cancellation कैसे काम करता है यह जाने

noise cancellation kya hai in hindi
Noise Cancellation kya hai

नॉइज़ कैंसलेशन का जो feature आपको देखने को मिलेगा यह अधिकतर उन Mobile Phones में देखने को मिलेगा जो उच्च क्वालिटी के मोबाइल है। आपने अक्षर देखा होगा कि हमारे Mobile Phones में एक Mic निचे की तरफ दिया जाता है जहां से हम बोलते है और दूसरा Mic ऊपर की तरफ दिया जाता है जिससे हम सामने वाले की आवाज को सुन पाते है।

समय के साथ -साथ Technology भी बदलती गयी और मार्किट में AI (Artificial Intelligence) का बोलबाला बढ़ता चला गया इस टेक्नोलॉजी का उपयोग मोबाइल फ़ोन्स में भी किया गया।

इसकी मदद से हमारी Record Voice में से बहार के शोर शराबे को हटा दिया जाता है और यह सब हमारे मोबाइल फ़ोन द्वारा ही होता है जो बहुत तेजी के साथ काम करता है। जिससे हम सामने वाले व्यक्ति की आवाज को सही ढंग से सुन पाते है।

साथ ही साथ हमको इसका यह भी फायदा देखने को मिला जब हम अपने Office या Travel के दौरान किसी से मोबाइल फ़ोन से बात करना चाहते है या कोई Office Meeting में होते है तो हम Noise Cancellation Technology वाले Earbuds या फिर Headphone की मदद से अच्छे से बात कर पाते है जिससे बाहर का शोर हमारे कानो तक नहीं आता है।

यह भी पढ़े : माइक्रोफोन क्या है और यह कैसे काम करता है

Active Noise Cancellation Meaning in Hindi

अब हम बात करेंगे Active Noise Cancellation की। एक्टिव नॉइज़ कैंसिलेशन में फिजिकल कॉम्पोनेंट्स का इस्तेमाल होता है जिसका काम होता है बहार के शोर को कम करना। इसके लिए हमारे Mobile Phones या Headphone में आपको ANC Mic देखने को मिलेगा जिसे हम नॉइस कैंसिलेशन माइक के नाम से भी जानते हैं।

जिसका मुख्य काम होता है कि वह पहले बहार के शोर या आवाज को Record करता हैं फिर उसको AI (Artificial Intelligence) की मदद से Filter करके उसको हटा देता है जिससे आपको बेहतर Quality का Output देखने को मिलता है।

Passive Noise Cancellation Meaning in Hindi

अब जान लेते है पैसिव नॉइज़ कैंसिलेशन क्या होता है। दोस्तों जब भी हम कोई Best Quality का Headphone या फिर Earbuds लेते है तो उसमे आपने यह चीज ज़रूर Notice की होगी कि उसमे Speaker के बाहरी तरफ रबर होती है जो आपके कानों में अच्छे से फिट होती है।

वह इसी लिए दी जाती है जिससे आपके कान के अंदर बाहरी शोर और आवाज न जा सके और अच्छे से Grip बना के रखे। यह आपको Earphones में भी देखने को मिलेगा वह आपके कानों में बहार की आवाज को रोकता है जिससे आप Music या किसी आवाज को अच्छे से सुन पाए।

आपको यहाँ बताना चाहूंगा जो इस तरह के Earphones या हैडफ़ोन होते है इनमे आपको नॉइज़ कैंसिलेशन माइक नहीं देखने को मिलेगा और न ही किसी AI का इस्तेमाल आपको देखने को मिलेगा। जिससे Electronically किसी आवाज को Filter किया जा सके। आशा करता हु आप बेहतर ढंग से से समझ पा रहे होंगे Passive Noise Cancellation इसे ही कहते हैं।

Noise Cancellation के नुकसान जाने

दोस्तों आइये जानेंगे कि इसके क्या नुकसान हो सकते है। देखिये जैसे Technology का सही उपयोग हमारे लिए फायदेमंद साबित हो सकता है वही दूसरी तरफ इसके नुकसान भी हमें देखने को मिलते है। आइये आपको इसका कुछ देके समझाने की कोशिश करता हूँ चलिए समझते है।

Noise Cancellation क्या है Video Tutorial

Background Noise Cancellation App For Android

Noise Reducer, एक Free Android Software है जो आपको बड़ी ही आसानी से Play Store पर मिल जायेगा इसका मुख्य काम होता है ऑडियो शोर को कम करना। इस Application की मदद से आप ऑडियो टूल से पीछे की शोर को वीडियो और ऑडियो में कम किया जा सकता है।

प्रोग्राम सब कुछ देखेगा जब आप बस फ़ाइल चुनें। साथ ही बैच मोड भी आपको इसमें देखने को मिलता है। बैच मोड कई फ़ाइलों को एक साथ संभाल सकता है और पीछे के शोर को हटा कर आपको एक साफ़ audio प्रदान करता है।

FAQ (इससे सम्बंधित कुछ मुख्य प्रश्न)

नॉइस कैंसिलेशन का मतलब क्या होता है?

नॉइस कैंसिलेशन का मतलब होता है बाहरी आवाज को रोकना जिससे आपके बात करने के दौरान बाधा न आये।

नॉइज़ कैंसलेशन फीचर क्या है?

नॉइज़ कैंसलेशन फीचर वाले हैडफ़ोन के अंदर आपको यह सुविधा मिलती है कि जब आप किसी सांग या मूवी का लुत्फ़ उठाते है तो बहार का शोर शराबा आपको बाधित नहीं करता है। जिससे आप आराम से किसी चीज को सुन पाते हैं।

नॉइस को हिंदी में क्या कहते हैं?

यह एक आम सवाल है कि नॉइस को हिंदी में क्या कहते हैं तो आपको जानकारी के लिए बताना चाहूंगा इसको हम हिंदी भाषा में शोर या अवांछित ध्वनि कहते है

निष्कर्ष (Conclusion)

दोस्तों आज हमने जाना Noise Cancellation क्या है? (Noise Cancellation kya hai) और साथ ही यह भी जाना कि यह कैसे काम करता है और इसके क्या फायदे और नुकसान है। आप जब भी कभी Headphone Buy करें तो याद रखे कि ऐसा लें जिसमे Noise Cancellation का Feature आपको मिले ताकि आप बिना किसी बाधा के सफर में किसी Song या Movie का लुत्फ़ उठा सके।

आशा करता हूँ आपको मेरा यह Article या Post ज़रूर पसंद आएगा जिसमे हमने अन्य Topic भी इससे सम्बंधित कवर करने की कोशिश की जैसे Active or Passive Noise Cancellation Meaning in Hindi आदि। हमारे इस Post को अधिक से अधिक लोगों तक ज़रूर Share करें ताकि लोगों तक यह पहुंच सकें और हम आगे भी ऐसे ही Interesting Topic अपने इस Blog Theupdatedbaba.in पर लाते रहेंगे। धन्यवाद

हमारे अन्य Article भी पढ़े और अपना Feedback ज़रूर दें

मै अपने सभी पाठको का The Updated Baba में स्वागत करता हूं. यह हमारा हिंदी ब्लॉग है आपको हमारे इस ब्लॉग पर Jobs और Latest Information से जुडी जानकारी देखने को मिलेगी। कृपया अपना सहयोग बनाये रखें। धन्यवाद

Leave a Comment