SEO Kya Hai | Important Tips SEO 2022 | SEO in Hindi

SEO in Hindi : आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे की (SEO क्या है ) SEO Kya Hai और कैसे ये सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ काम करता है क्यों ये हिंदी हो चाहे इंग्लिश दोनों website तथा Blog दोनों के लिए बहुत ज़रूरी है. दोस्तों SEO को समझने से पहले आपको कुछ चीजे समझनी होगी की आप यही कोई website या फिर blog बनाते हैं तो उसपर आखिर traffic कहाँ से आता है .

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

तो चलिए आपको बता देता हूँ की आपका जो ये traffic है ये Google और अन्य Search Engine के माध्यम से आपके Website या फिर blog तक पहुँचता है यहॉ पर SEO के कुछ मापदंड है जिनके आधार पर SEO आपको अपने पेज पर जगह देने के योग्य समझता है।

SEO क्या है – SEO in Hindi

हम्मे से बहुत लोग जब नया blog बनाते है और उनको SEO Kya Hai इसकी जानकारी बिलकुल नहीं होती है मगर यह कुछ इस प्रकार है की जैसे आप बचपन में साइकिल चलाना तो चाहते थे मगर आपको बैलेंस नई बनाना आता था कुछ इसी प्रकार आपके साथ यहाँ भी होता है मगर आज में आपको बड़ी ही सरलता से बताने वाला हूँ की SEO in Hindi और किस प्रकार यह आपके ब्लॉग के Traffic को बढ़ाने में आपकी हेल्प करता है। 

SEO कैसे काम करता है – SEO Kaise Kaam Karta Hai

दोस्तों जैसा की आप सभी जानते ही की इंटरनेट पर किसी भी जानकारी का विशाल भंडार है जिनमे से की कई लाखों blog और Website आये दिन अपडेट होते हैं और यदि आप सोचते है की ऐसे में वहाँ पहुंचना संभव है जिस जानकारी को आप खोज रहे हैं तो यह बिना एसीओ के संभव नहीं है और किसी भी टॉपिक को खोजने का सबसे आसान तरीका है. उसका keyword जैसे -What is SEO in Hindi इसकी मदद से आप सर्च इंजन की मदद से किसी भी टॉपिक पर उसके keyword से कम से कम समय में आसानी से पहुँच सकते हैं। 

कीवर्ड क्या होता है – Keyword Kya Hai in Hindi

जब भी आप किसी Search Engine पर किसी भी चीज को खोजते हैं जो भी आप वहां टाइप करते हैं उसे ही हम कीवर्ड कहते हैं इसी कीवर्ड की मदद से कोई भी Search Engine आपके Website या फिर आपके article तक पहुँच पाता है इसका पता आप आसानी से लगा सकते है अगर आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है तो मैं आपको बता देता हूँ की जब आप कोई आर्टिकल लिखते हैं तब आपके शब्दों में कुछ वर्ड ऐसे भी होते है जोकि कीवर्ड बन जाते हैं .

जैसे की What is SEO in Hindi यह एक example है इसी प्रकार से आपके आर्टिकल में भी मौजूद शब्द Keyword होते है जिनको की Search Engine के माध्यम से ढूंढा जाता है जैसे की कोई व्यक्ति अगर Google में उसी से सम्बंधित कोई keyword अपने मोबाइल से या फिर कंप्यूटर से टाइप करता है तब Search Engine Index की गयी Website या फिर Article को उस Keyword से मैच करता है और उसी के आधार पर आपको रिजल्ट दिखाई देता है इसी प्रकार लोग आपकी Website और आर्टिकल पर Search Engine के माध्यम से पहुँचते हैं। 

यह भी पढ़े : Blockchain Technology Kya Hai

SEO के क्या फायदे है – SEO ke Kya Fayde Hai

जब भी हम Blog या फिर फिर Website बनाते हैं उसमे हम SEO के कुछ fayde भी मिलते है मगर यह नहीं की यह एक जादू है की आपने किया और हो गया ऐसा बिलकुल नहीं है दोस्तों इसके साथ साथ आपका जो आर्टिकल है वह बहुत अच्छा और पॉवरफुल होना चाइये.

जिसको की लोग पसंद करें अन्यथा लोग एक बार आएंगे और आपका आर्टिकल आधा ही पड़के चल देंगे तो इस प्रकार की सावधानियां ज़रूर बरतें कंटेंट को आप स्टेप बाय स्टेप लिखे होक सके को अच्छी टेबल के साथ बनाये और कम से कम 1000 शब्द का आर्टिकल ज़रूर लिखें एसीओ के कुछ फायदे भी है.

जैसे की अगर आपने एक अच्छा आर्टिकल तैयार किया है Step by Step के साथ और कीवर्ड ( SEO Kya Hai in Hindi ) अच्छे से प्लेस किया है तो जब ही आपका आर्टिकल भी रैंक करता है और आपके आर्टिकल की रैंकिंग भी बढ़ती है इसकिये बताये गए पॉइंट को ध्यान में रखें। 

आशा करता हूँ आपको समझ आ गया होगा SEO क्या है और क्या इसके फायदे है।

SEO Kyu Zaruri Hai – SEO क्यों ज़रूरी है ?

ऊपर हमने जाना SEO kyun zaruri hai. चलिए अब जानते है एसीओ क्यों ज़रूरी है। दोस्तों मानलो की आप किसी Particular विषय के अध्यापक हैं और आप उस विषय पर ब्लॉग लिखते है और आपके जो आर्टिकल है वह काफी दमदार भी है जोकि लोगो के लिए उपयोगी भी हैं मगर आप एसीओ के नियमों का पालन करना भूल जाते हैं जिससे की आपका ब्लॉग Search Engine में नहीं आ पाता है और फिर ऐसे में आपके ब्लॉग लिखने का क्या ही फायदा होने वाला है। 

SEO के प्रकार – SEO के प्रकार

जैसे जैसे हम SEO को समझने की कोशिस करते है या जैसे जैसे हम एसीओ में रूचि रखने लगते हैं तब उस समय हमारे मन में कुछ ऐसे सवाल भी आते है. जैसे की Types of SEO आखिर एसीओ कितने प्रकार के होते है तो चलिए आपको बता देता हूँ की SEO 3 प्रकार के होते है.

1-On Page SEO

2-Off Page SEO

3 – Local SEO

On Page SEO क्या है – What is On Page SEO in Hindi

SEO Kya Hai and SEO क्या है

On Page SEO क्या है : इसका मुख्य काम हमारे blog या फिर website में होता है जिसका सीधा सा मतलब है कि अपने website को SEO Friendly Design करना।

आपको इस बात का बेहद ही ख्याल रखना होगा जैसे कि SEO सम्बंधित रूल को समझना अच्छे Template का चयन करना और ऐसे Keywords को अधिक रूप में इश्तेमाल करना जिसको कि लोगों द्वारा सबसे अधिक खोजा गया हो।

आपको अपने Page में Keyword का सही तरह से इश्तेमाल करना है जैसे कि –

1 – Title Tag

2 – Meta Description

3 – Heading or Subheading

4 – Content

इससे Google को समझने में आसानी होगी कि आपने जो Content लिखा है वह किस विषय में लिखा गया है और आपको Ranking में भी आसानी होगी और सम्भवतः traffic भी आने लगेगा।

On Page SEO Kaise Kare

अब मै आपके साथ कुछ ऐसे पॉइंट्स को साझा करूँगा जिससे कि आप अपने Website या फिर Blog को On Page SEO कर पाएंगे।

1- Website or Blog Speed

SEO की दृष्टि से Website Speed बहुत मायने रखती है यह एक survey में भी साबित हो चूका है कि कोई भी visitor 5 से 6 सेकंड तक ही अक्षर website या फिर blog पर टिकता है।

और यही हमारे website और blog की परीक्षा की घड़ी होती है क्यूंकि अगर थोड़ा सा भी लोडिंग टाइम बड़ा तो वह तुरंत किसी अन्य Website पर स्विच कर जायेगा तो कोशिश यह करें कि आपके site की speed अच्छी रहे।

निचे कुछ मुख्य Tips बताये है जिनको आप अगर अपनी Website पर लागू करेंगे तो निश्चित आपके वेबसाइट की स्पीड Increase होगी।

  • SEO Friendly Theme यूज़ करें
  • फालतू के Plugins को हटा दे
  • Image के Size को Compress करके इस्तेमाल करें
  • W3 Total Cache का इश्तेमाल ज़रूर करें

2 – Website Navigation

यह बिंदु भी बहुत ज़रूरी है आपके ब्लॉग या फिर website में एक जगह से दूसरी जगह जाना आसान होना चाइये जिससे यदि कोई visitor या फिर google एक पेज से किसी दूसरे पेज में visit करना चाहें तो उनको आसानी हो जितना आसान आपकी वेबसाइट या फिर ब्लॉग की Navigation होगी उतनी जल्दी वह आपके वेबसाइट या फिर ब्लॉग को Navigate कर पाएंगे।

3 – Title Tag

Website या फिर Blog में Title Tag लगाना ना भूलें और कोशिश करे Title Tag Attractive दिखे जिससे Visitor बिना Click किये ना जाए।

महत्वपूर्ण बिंदु : Title Tag 65 शब्द से ज्यादा न हो क्युकी इससे अधिक शब्द Google Searches में शो नहीं होता है

4 – Post Ka URL Kaise Banaye

कोशिश करें Post Ka URL छोटा हो और उसमे Focus Keyword अवश्य हो

5 – Internal Link

अपने Post में internal link करना न भूलें आपको बताना चाहूंगा कि internal linking से रैंकिंग में काफी मदद मिलती है

6 – Alt Tag

याद रखे जब भी कोई Article या फिर Post तैयार करें उससे सम्बन्धी Image ज़रुर डालें और उसमे Alt Tag डालना न भूले इससे आपको Image रैंकिंग में भी मदद मिलती है और Image रैंकिंग से Traffic भी बढ़ता है। अब आपको समझ ये पॉइंट अच्छे से समझ आ गया होगा on page SEO kya hai और इसको कैसे करते है। 

7 – Content या Keywords

दोस्तों कोशिस करें कि आप एक valuable content तैयार करें क्यूंकि अगर content में दम नहीं होगा तो आपको रैंक करवाने में भी उतनी ही मुश्किल होगी।

और हमेशा 800 से ज्यादा words का article या फिर post तैयार करे यह SEO की नज़र में भी अच्छा माना गया है।

जो भी आपके focus keyword है उनको Bold करें इससे google को भी आसानी होती है समझने में और लोगों को भी देखने में अच्छा लगता है।

तो दोस्तों यह थे On Page SEO Kya Hai के महत्वपूर्ण बिंदु

Off Page SEO क्या है – What is Off Page SEO

SEO Kya Hai and SEO क्या है

अब हम जानेंगे Off Page SEO क्या है . तो आपको बताना चाहूंगा Off Page SEO का सारा काम होता है अपने Article का promotion करना इसके लिए हमें popular website में visit करना होगा और वहां पर जाके Comment के साथ अपने article का Link भी डालना होगा।

जिसे हम backlink कहते है और इसका हमें बहुत ही फायदा मिलता है। इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है Quora पर पीछे गए Question का Answer करना और यह traffic बढ़ाने का बहुत अच्छा माध्यम भी है।

एक अन्य तरीका और है आप Popular Website पर visit करें और वहां Guest Post भी कर सकते हैं।

Off Page SEO Kaise Kare

चलिए आपको इस Article के माध्यम से बताने की कोशिश करूँगा कैसे आप Off Page SEO कर सकते है जो आपके लिए काफी कारगर सिद्द हो सकता है।

1 – Search Engine Submission ( SES )

यहाँ पर आपको Website को सभी प्रकार के Search Engine में अच्छी तरह से Submit करना है.

2 – Bookmarking

अपने Website और Blog के सभी Page और Post दोनों को Bookmarking वाली Website में जाकर Submit करना है।

3 – Blog Commenting kare

यहाँ पर आपको अपने Post से सम्बंधित Blog में जाकर वहां पर कमेंट करना है और साथ में अपने post का link भी डालें।

4 – Guest Post

यह एक बेहद कारगर और सही तरीका है इसमें आपको Popular Website में Visit करना है और वहां पर Guest Post के लिए Apply करें उसके बाद आपको Do-Follow Link वहां से मिल सकता है

5 – Pin

अपने post या फिर article के image को आप Pinterest में account बनाके Publish करें और वहां से आप अच्छा खासा Traffic भी Increase कर सकते है।

Local SEO क्या है

बहुत से लोग जानना चाहते है Local SEO Kya Hai तो चलिए जानते है दरअसल Local SEO दो शब्दों का मेल है Local + SEO मतलब जो हम अपनी Local Audience को मध्य नज़र रखते है।

यह एक ऐसा तरीका है जिसमे Blog या फिर Website को हम Local Audience के लिए अलग तरीके से Optimization करते है जिससे हमें Ranking में काफी मदद मिलती है।

Local SEO Example

मानों जैसे कि आपके पास एक Local Business है जैसे किराने की शॉप या फिर Shopping Website आदि जहाँ पर आपकी Audience अक्षर Visit करती रहती है।

तब हम अपनी Website को कुछ ऐसे ढंग से Optimize करते है जिससे आपकी Audience आपके पास रियल लाइफ में भी आपके पास बड़ी ही आसानी से आ सके।

Page Title SEO in Hindi

दोस्तों आपको इस बात का ख़ास ध्यान रखना है की आपके जो Page का title है वो काफी प्रभावशाली होना बहुत ज़रूरी है जिससे की आपके visitors के अंदर आपकी पॉजिटिव छवि बानी रहे। और आपको Focus Keyword ज़रूर लगाना है अब आप जानना चाहते है .क्या होता है फोकस कीवर्ड (Kya Hota Hai Focus Keyword) तो Focus Keyword  वह होता है जिस टॉपिक पर आप अपना आर्टिकल लिख रहें है इसलिए कोशिस करें की अच्छे से अच्छा Focus Keyword और Page Title बनायें। 

SEO हमारे Blog के लिए क्यों महत्वपूर्ण है

जैसा कि दोस्तों हमने ऊपर जाना SEO Kya Hai अब हम आगे जानेंगे कि SEO क्यों ज़रूरी है दरअसल जब हम कोई आर्टिकल अपनी Website पर पोस्ट करते है उसको लोगों तक भी तो पहुँचाना ज़रूरी है।

मान लो कि हम एक Website तैयार करते है और उसमे अच्छे खासे Quality Contents भी दाल देते है मगर हम SEO का सही इस्तेमाल नहीं करेंगे तो हमारी Website लोगों तक कैसे पहुंचेगी और हमें इसका कोई फायदा भी नहीं मिलेगा।

अगर हम पोस्ट डाले और SEO का यूज़ न करें इससे ये होगा जब कोई Keyword Search करेगा तो हमारे Website में उस Keyword से जुड़ा कोई Content उपलब्ध नहीं होगा जिससे यूजर को हमारी Website से इनफार्मेशन नहीं मिल पायेगी।

अक्षर ऐसा इसलिए होता है क्यूंकि Search Engine हमारी साइट को नहीं ढूंढ पाता है और न ही हमारी Website से Content को डेटाबेस में स्टोर करेगा और traffic भी बिल्कुल नहीं आएगा। इसी लिए हमें अपने साइट में सही तरीके से SEO करना चाहिए।

हालांकि SEO इतना भी मुश्किल नहीं है परन्तु यदि आप इसको एक बार सिख लेते हैं तो आपको अपने Blog को रैंक करवाने में बिल्कुल भी दिक्कत नहीं होगी और google search engine में भी value बढ़ेगी।

अक्षर हम सोचते है कि हम जब SEO सिख जाते है तो हमको इसके रिजल्ट तुरंत दिखने लगेंगे तो पाठकों ऐसा नहीं है आपको इसके लिए धैर्य बनाये रखने की ज़रूरत होगी और आगे का काम निरंतर करते रहे।

FAQ

Q1 : मोबाइल SEO Kya Hai ?

Ans: मोबाइल SEO एक वह प्रकिर्या है जिससे आपकी वेबसाइट मोबाइल पर टॉप रैंकिंग में दिखने लगे या दिखाई दे।

Q2 : सरल शब्दों में SEO Kya Hai और यह क्यों ज़रूरी है ?

Ans : SEO का मतलब है Search Engine Optimization अगर आप SEO करना अच्छे से समझ जाते है इससे न केवल आपकी पोस्ट रैंक करने लगती है बल्कि google के नज़र में आपकी Domain की Authority भी बढ़ती है।

Q3 : क्या मोबाइल के लिए SEO अलग है ?

Ans: मोबाइल SEO का स्थानीय खोज पर अधिक फोकस रहता है इसकी वजह से अधिकतर मोबाइल यूज़ करने वाले लोग किसी स्थानीय परिणामों के बारे में ज्यादा सर्च करते है। 

Conclusion :

आशा करता हूँ दोस्तों आपको SEO Kya Hai अच्छे से समझ आ गया होगा। यदि आपका कोई सवाल है इससे सम्बंधित तो आप हमसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करें ताकि यह पोस्ट उन लोगों तक पहुंच सके जिनको What is SEO in Hindi के बारे में जानकारी प्राप्त करनी हो।

मै अपने सभी पाठको का The Updated Baba में स्वागत करता हूं. यह हमारा हिंदी ब्लॉग है आपको हमारे इस ब्लॉग पर Jobs और Latest Information से जुडी जानकारी देखने को मिलेगी। कृपया अपना सहयोग बनाये रखें। धन्यवाद

2 thoughts on “SEO Kya Hai | Important Tips SEO 2022 | SEO in Hindi”

Leave a Comment