Blog par traffic kaise badhaye | ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाए : पूरी जानकारी

मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाये | ब्लॉगिंग करके पैसे कैसे कमाए | ब्लॉगिंग मीनिंग इन हिंदी | Blogging Meaning in Hindi

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

क्या आप जानना चाहते है कि New Blog par traffic kaise badhaye (ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाए ) तो बने रहिये हमारे साथ अंत तक यह आर्टिकल आपको काफी मदद करेगा। आजकल, ब्लॉग लिखना एक आम और रूचिकर कार्य हो गया है, लेकिन एक सफल ब्लॉग चलाना एक विशेष चुनौती है। एक उत्कृष्ट ब्लॉग बनाने के बाद, सबसे महत्वपूर्ण सवाल यही है.

याद रखें, आपके पाठकों को अच्छी सामग्री प्रदान करना ही सबसे महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे ही हैं जो आपके ब्लॉग को सफल बना सकते हैं। उच्च गुणवत्ता वाले लेख, उपयुक्त कीवर्ड्स का सही तरीके से इस्तेमाल, और एक स्पष्ट और आकर्षक लेआउट – ये सभी महत्वपूर्ण हैं ट्रैफिक बढ़ाने के लिए।

Table of Contents

Blog par traffic kaise badhaye in Hindi | ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाए

दोस्तों सबसे पहले तो आपको Basic जानना बेहद ज़रूरी है कि आपको कैसे Blog बनाना है और किस टाइप का Content आप Publish करना चाहते हैं आपको उससे सम्बंधित एक Niche का चयन करना होगा उसके बाद आपको कुछ ज़रूरी बातें समझनी होगी। 

जैसा कि आजकल अधिकतर लोग अपने Content पर ध्यान ना देकर सीधा Monetize पर अधिक Focus करते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आज ही ऐसा करना बंद कर दीजिये अन्यथा आपको कोई फायदा नहीं होगा बल्कि आपका समय बर्बाद होगा। 

यदि आप Blogging को Serious तरीके से करना चाहते है तो आपको कुछ बातें बताने जा रहा हूँ जिन पर आपको ज़रूर अमल करना चाइये। Blogging करने से पहले आप एक Nicheचुनें उसके बाद उस Niche से सम्बंधित Quality Content लिखे। जिससे आपके Blog पर अधिक लोग Visit करें। 

अगर आप एक Quality Content लिखते है इससे आपके Blog पर Quality Traffic भी आएगा जिससे आपको Monetization में दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा और न ही Google आपके Adscence Apporvalको बार-बार Reject करेगा।  अब आपको समझ आ गया होगा कि ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाए और किन बातों का हमें मुख्य ध्यान रखना होगा। 

Apne Blog par traffic kaise badhaye Video Tutorial

Blogging कैसे शुरू करें  | ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाए

क्या आप भी एक Successful Blogger बनना कहते है तो यह पार्ट How to Start Blogging in Hindi को ध्यान से पड़े और समझें कि आप कैसे एक Successful Blogger बन के एक अच्छा खासा Money Earn कर सकते हो। 

यहाँ पर सबसे ज्यादा जो सिखने वाली बात है वह यह है कि नया Blogger यह चीज नहीं ध्यान देता है की New Blog par traffic kaise badhaye बल्कि इस बात पर अधिक Focus देंगे कि Google AdSense Approval kaise Le और यही कारण होता है जिससे कि वह कुछ दिन थक हार के Blogging करना बंद कर देते हैं। 

यदि आपके Blog पर Traffic नहीं है तो AdSence से आप कैसे Earning करेंगे और अगर आप चाहते है कि आप इससे Earning भी करें तो आपको अपने Blog पर Traffic का भी ध्यान रखना होगा जितने अधिक से अधिक लोग आपके Blog पर Visit करेंगे उतनी आपकी Earning अधिक होगी। 

चलिए अब आगे हम बात करेंगे कैसे आपको Blogging Start करनी है और किन मुख्य चीजों की आपको आवश्यकता पड़ेगी। 

  • Niche – अप्पको पहले यह तय करना होगा आप किस Niche पर अच्छा लिख सकते है और उसकी Research करनी बहुत ज़रूरी है और  इस बात का भी ध्यान रखें कि आपकी Niche Low Competition वाली Niche हो।
  • यदि आप 2022 में अपने Blogging की शुरुवात करने जा रहे है तो मै आपको Suggest करूँगा कि आप Micro Niche चुनें। 
  • Domain Name – जब आप अपनी Niche का चयन कर लेते है उसके बाद आपको एक Domain Buy करना होता है कोशिश करें कि आप एक ऐसे Domain को चुने जो आपके Niche को Relate करती हो और दिखने में Attractive लगे। Domain Name का भी बहुत बड़ा फर्क पड़ता है आपके Traffic पर। 
  • Hosting – अगर आप वाकई सीरियस Blogging करना चाहते है तो आपको WordPress पर ज़रुर शिफ्ट हो जाना चाइये और उसमें भी आप एक अच्ची Hosting जैसे कि Hostinger को देख सकते है।
  • क्यूंकि अधिकतर लोगों का Positive Review रहा है और किसी भी सस्ती और फ्री होस्टिंग के चक्कर में बिलकुल न फसें। अन्यथा आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। 

Apne New Blog par traffic kaise badhaye

चलिए अब मुख्य नज़र डालते हैं कि अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाए यह समस्या काफी आम बन गयी है हम्मे से अधिकतर लोग इस बात से परेशान है कि ब्लॉग पर ट्रैफिक आ ही नहीं रहा और कई लोग बोलते हैं हमने 40 से 50 आर्टिकल लिख दिए है मगर हमारे Blog पर Traffic नहीं आता है। 

चलिए जानते है कि अपने Blog या फिर Website पर ट्रैफिक कैसे और कहाँ से लाये क्यां Organic Traffic हमको मिल भी पायेगा या नहीं ?

इसका जवाब है नहीं वह क्यों इसके लिए आगे पढ़िये। अगर आप एक New Blogger है तो आप यह बात मान लीजिये कि आपको Organic Traffic आएगा भी या नहीं क्यूंकि अधिकतर ब्लॉगर को शुरुवात में बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता है ख़ास कर कि आर्गेनिक ट्रैफिक को लेकर। आगे आपको 10 ऐसे बेस्ट ideas बताऊँगा जो एक नए ब्लॉगर को काफी हेल्प करेंगे कि अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाए. तो चलिए जानते है वो Top 10 Best Ideas .

यह भी पढ़े – Mobile Se Paise Kaise Kamaye – मोबाइल से पैसे कैसे कमाए

Top 10 Best Ideas – New Blog par traffic kaise badhaye

Apne Blog par traffic kaise badhaye

अब हम बात करेंगे उन Top 10 Best Ideas के बारे में जो आपको काफी मदद करेंगी कि new blog par traffic kaise laye –ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाए ये सारे तरीके आपको काफी हेल्प करेंगे आपके Blog या फिर Website में Traffic Gain करने में बस आपको इन सभी तरीकों के बारे में अच्छे से पड़ना है और उसपर काम करना है ज़रूर आपको अच्छा Result मिलना शुरू हो जायेगा। 

Google Question Hub 

शायद ही आप लोगों में से बहुत कम लोग यह जानते होंगे कि Google Question Hub से बड़े बड़े Blogger भी Organic Traffic ले कर आते है यह Google का एक ऐसा Platform है जहाँ पर बहुत से Question के Answer नहीं होते है। अगर आप उन सभी का answer दे सकते है तो आपको पता भी नहीं होगा कि आप कितना ज्यादा ट्रैफिक वहां से ला सकते है। 

Facebook Se Traffic Badhaye

अगर आप Blogging करते है तो आपको ज़रूर Social Media का सहारा लेना चाइये और वहां एक Group बनाना चाइये जिससे कि आप शुरुआती दौर में अपनी Post को वहां Link द्वारा पब्लिश करें। 

अगर आपके Facebook Group में अच्छे खासे लोग जुड़े है और वह सभी आपकी पोस्ट को लगातार पड़ते है तो आपको इससे Ranking मे भी काफी मदद मिलती है और इसी प्रकार जब रैंकिंग अच्छी रहेगी तो गूगल आपकी पोस्ट को खुद प्रमोट करना चालू कर देगा और आपके पास Organic Traffic आने लगेगा। 

YouTube Se Traffic Badhaye

अब आप सोच रहे होंगे कि Blog Par Traffic Badhane में YouTube का क्या काम होगा मगर ऐसा आप बिलकुल गलत सोच रहें है। आप यूट्यूब से भी अच्छा खासा ट्रैफिक अपने ब्लॉग पर ला सकते है। 

मान लो कि आपने किसी Product पर पोस्ट लिखी है और यदि आप उसी प्रोडक्ट से सम्बंधित Video बनाते है और अपने यूट्यूब चैनल ऊपर डाल देते है और उसमे mention करते है कि अधिक जानकारी के लिए आप हमारे Article को पड़ सकते है इससे आपकी Reach बढ़ेगी और आपके पास Traffic बढ़ने लगेगा। 

Email Marketing Se Traffic Badhaye

ईमेल मार्केटिंग से आप क्या मतलब समझते है ? क्या आप किसी को Email भेज दें पर ऐसा नहीं है Email Marketing करने के लिए एक Email Marketing Software आता है जिससे कि आप अपने टारगेट ऑडियंस को मेल मैसेज भेज सकते है। बहुत सारी कंपनियां है जो यह काम करती है.

आप चाहे तो youtube पर जा कर सीख सकते है नहीं तो आप कुछ पैसे देकर भी ऐसी कंपनी पकड़ सकते है जो Email Marketing से सम्बंधित काम करती है। 

Google Web Stories

दोस्तों अगर आप भी अपने Blog Par Traffic बढ़ाना चाहते हैं तो आपको Google का यह Feature आपको काफी हेल्प कर सकता है। इस समय तो अधिकतर लोग इसका यूज़ कर रहे है और अच्छा खासा ट्रैफिक अपनी website या फिर Blog पर लेके आ रहे है। आप भी बड़ी आसानी से अपने ब्लॉग से सम्बंधित Google Web Stories बना सकते है और ट्रैफिक ला सकते है। 

Quora Se Traffic Badhaye

दोस्तों Quora एक बहुत बड़ी Question Answer वाली Website है। बस आपको इसका सही इश्तेमाल करना है आपको इसके लिए Quora पर जाके Account Create करना है उसके बाद वहां पर अपना विषय चुन लेना है कि आप किस विषय में अपना answer लिखना चाहते है उसके बाद आप जिस भी question का answer करने जा रहे है.

 उससे पहले यह चेक करलें कि आपने उससे सम्बंधित Article तैयार किया है या नहीं अगर आपने तैयार किया है तब आप Quora पर answer कर सकते है और आंसर करते वक़्त पूरा आर्टिकल ना डालें आप 150 से 180 शब्द का आर्टिकल वहां post करें और बांकी पोस्ट के लिए उसके निचे mention करदें कि आगे की पोस्ट पड़ने के लिए आप यहाँ पर जाके पढ़ सकते है। 

Guest Posting Karke Badhaye Traffic

दोस्तों क्या आप जानते है कि Guest Posting क्या होती है। दरसल guest posting का मतलब होता है कि आप किसी अन्य के ब्लॉग में अपना आर्टिकल पोस्ट करें तो इसको हम Guest Posting कहते है। अब आप कहेंगे इससे हमें क्या फायदा मिलेगा तो चलिए जानते है। 

ऐसा करने से आपको Dofollow Backlink मिल जाते है जिससे आपको यह फायदा होता है कि जब Audience उनके Article को पड़ने आएगी तो वहां कुछ Link लगे होंगे जोकि आपके होंगे जिससे कि ऑडियंस आपके ब्लॉग पर भी विजिट कर पायेगी या करेगी। 

Update Old Article

आपको अपने Blog पर Traffic लाने के लिए एक और काम करना होगा आपको अपने Old Article को Time to Time Update करना होगा इससे आपको यह पता चलेगा कि आपका पोस्ट किस Keyword पर Rank कर रहा है। और जो content आपके काफी पुराने हो गए है उन्हें update करके दोबारा लिखें जिससे आपको ट्रैफिक मिलना शुरू हो जायेगा। 

Google News Se Traffic Badhaye

दोस्तों Google News आपको काफी मदद दे सकता हैं इसलिए आपको अपने Blog को ज़रूर गूगल न्यूज़ पर Registered कर लेना चाइये यहाँ आपको अथा ट्रैफिक अपने ब्लॉग पर देखने को मिल सकता है। 

यहाँ पर जो ध्यान देने वाली चीज है वह यह है कि आपको सबसे पहले Google News का Approval लेना होगा और उसके बाद आपको user और mobile friendly post लिखनी होगी और साथ ही साथ अपना Title ज़रूर अच्छा लिखना होगा जिससे कि ज्यादा लोग आपकी पोस्ट पर visit करें। 

Trending Topic Likhe

दोस्तों हमेशा Trending Topic पर वर्क करने कि कोशिस करें यह आपको न केवल ट्रैफिक देगा बल्कि आपको अगर Google AdSensce से अभी तक Approval नहीं मिला है तो यह आपको काफी ज्यादा हेल्प करेगा। अगर हो सके तो आप Trending Topic पर अधिक Focus रखें।

ब्लॉगिंग मीनिंग इन हिंदी | Blogging Meaning in Hindi

Apne Blog par traffic kaise badhaye

ब्लॉगिंग एक ऐसी कला है जिसमें लेखक अपने विचारों, ज्ञान, और अनुभवों को ऑनलाइन माध्यम के माध्यम से साझा करता है। यह एक व्यक्ति या संगठन को अपने लक्ष्य और उद्देश्यों की दिशा में लोगों के साथ जोड़ने का एक शानदार तरीका है। ब्लॉगिंग में व्यक्ति या लेखक अपने विचारों को आवश्यकता और माध्यम के हिसाब से प्रस्तुत करता है, जिससे उनका संदेश उन तक पहुँच सकता है।

ब्लॉगिंग का मतलब है कि आप अपने विचारों और ज्ञान को लोगों के साथ साझा करना चाहते हैं और उन्हें अपनी दुनिया में लेकर आना चाहते हैं। यह एक सामाजिक माध्यम का भी रूप है, जिससे आप लोगों के साथ जुड़ सकते हैं और उनकी राय जान सकते हैं। ब्लॉगिंग ने ऑनलाइन दुनिया में एक नया दरवाजा खोला है और लोगों को विभिन्न क्षेत्रों में अपने विचार और अनुभव साझा करने का अवसर दिया है।

ब्लॉगिंग का महत्व सिर्फ इसमें ही नहीं है कि यह एक नया माध्यम है, बल्कि यह व्यक्ति को एक साकारात्मक रूप से विकसित करने में भी मदद करता है। ब्लॉगिंग करने से लेखक को अपने विचारों को सुलझाने का एक अच्छा मौका मिलता है, जिससे उनका स्वयं का समर्थन और समझ में वृद्धि होती है। इसके साथ ही, ब्लॉगिंग एक अच्छा करियर विकल्प भी हो सकता है, जिससे लेखक अपने रुचियों और क्षमताओं के अनुसार चुन सकता है।

ब्लॉगिंग करके पैसे कैसे कमाए 2024 | सफल ब्लॉगिंग के नियम

आजकल, ब्लॉगिंग एक ऐसा माध्यम बन गया है जिससे आप ऑनलाइन में न केवल अपने विचार व्यक्त कर सकते हैं, बल्कि इससे आप अच्छा कमाई भी कर सकते हैं। लेकिन, ब्लॉगिंग करके पैसे कमाने का सफलता पूर्वक योजना बनाना और उसे अमल में लाना महत्वपूर्ण है। यहां हम कुछ महत्वपूर्ण टिप्स देखेंगे जिनसे आप ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं और अपने पाठकों को भी संतुष्ट कर सकते हैं।

ब्लॉग चुनाव: पहला कदम है एक विषय का चयन करना जिसमें आपका रुचि हो और जिस पर आप लोगों को शिक्षा देने में सक्षम हों। एक अच्छा और यथासंभाव सरल विषय चुनना आपके पाठकों को आकर्षित करेगा और आपको सफलता की ओर बढ़ाएगा।

उच्च गुणवत्ता की सामग्री: अपने ब्लॉग की सामग्री में उच्च गुणवत्ता बनाए रखना महत्वपूर्ण है। लोग आपके ब्लॉग पर वापस आएंगे केवल तब जब आपकी सामग्री उन्हें उपयोगी और मनोरंजन करने वाली लगेगी।

सोशल मीडिया का उपयोग: अपने ब्लॉग को प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया का सही तरीके से उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है। यह आपके ब्लॉग को लागू और दुनियाभर में प्रसारित करने में मदद कर सकता है, जिससे आपकी ऑडियंस बढ़ सकती है और आप पैसे कमा सकते हैं।

एडमोनेटाइजेशन: अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करने का एक अच्छा तरीका एडमोनेटाइजेशन है। आप गूगल एडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग, या स्पॉन्सर पोस्ट्स के माध्यम से आपके ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं।

नियमितता और समर्पण: ब्लॉगिंग करके पैसे कमाने के लिए नियमितता और समर्पण बहुत महत्वपूर्ण हैं। आपको नियमित रूप से अपडेट करना होगा और अपने पाठकों को अच्छी जानकारी प्रदान करना होगा ताकि वे आपके ब्लॉग पर बार-बार वापस आएं।

इन उपायों का अनुसरण करके, आप ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। ध्यान रखें कि सफलता आती है धीरे-धीरे, इसलिए संघर्ष को हार नहीं मानें और मेहनत करें। ब्लॉगिंग आपको न केवल आत्म-संवाद का माध्यम प्रदान करेगा, बल्कि यह आपके लिए एक सकारात्मक आर्थिक दृष्टिकोण भी प्रदान कर सकता है।

मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाये | 5 बेहतर तरीके जाने

Apne Blog par traffic kaise badhaye

आज की डिजिटल युग में, अगर आप एक ऑनलाइन पहचान बनाना चाहते हैं तो एक ब्लॉग शुरू करना एक शानदार विचार हो सकता है। और सबसे रोचक बात यह है कि आप इसे अपने मोबाइल से ही शुरू कर सकते हैं। इस गाइड में, हम आपको बताएंगे कि मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाएं और अपने विचारों को ऑनलाइन साझा करने का आनंद कैसे लें।

मोबाइल एप्लिकेशन चयन:

अगर आप ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले एक उपयुक्त मोबाइल एप्लिकेशन चुनें। कई एप्लिकेशन्स उपयोगकर्ताओं को अपने मोबाइल से ही ब्लॉग पोस्ट लिखने और संपादित करने की अनुमति देते हैं। इसमें एप्लिकेशन्स की विशेषताएं, उपयोगकर्ता साहाय्य, और रेटिंग्स को ध्यान से देखें।

खोज और विषय चयन:

एक अच्छे ब्लॉग के लिए एक रोचक और अध्ययनयोग्य विषय का चयन करें। अपने ब्लॉग पोस्ट को आकर्षक बनाने के लिए ऐसे विषयों को चुनें जो आपके पास ज्ञान और रुचि हो। विषय की गहराई में जाएं और अपने पाठकों को नए और मनोहर दृष्टिकोण से परिचित कराएं।

लेखन और संपादन:

मोबाइल से ब्लॉग लेखन के लिए सही एप्लिकेशन का चयन करने के बाद, लेखन की प्रक्रिया में पूरा ध्यान दें। लेखन की शुरुआत अच्छे ढंग से करें और अपने विचारों को स्पष्टता से व्यक्त करें। संपादन के दौरान वाक्य संरचना, वर्तनी, और भाषा का सविनय ध्यान रखें।

चित्र और वीडियो जोड़ें:

अपने ब्लॉग पोस्ट को और भी आकर्षक बनाने के लिए अपने विचारों को चित्र और वीडियो के साथ साझा करें। यह मोबाइल से आसानी से किया जा सकता है। आप विषय को समझाने के लिए इमेज्स और वीडियो का सहारा ले सकते हैं, जिससे आपके पाठक आपके विचारों को और भी सहजता से समझ सकें।

सोशल मीडिया पर साझा करें:

अपने ब्लॉग को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर साझा करना न भूलें। अगर आप अपने ब्लॉग को बड़ी संख्या में लोगों तक पहुँचाना चाहते हैं, तो इसे विभिन्न सोशल मीडिया चैनल्स पर शेयर करें।

FAQ

ब्लॉग चलाने के क्या फायदे हो सकते हैं?

ब्लॉग चलाने से आप अपने विचारों को साझा करके अधिक लोगों तक पहुँच सकते हैं, अपने श्रेष्ठता क्षेत्र में एक प्राधिकृत नाम बना सकते हैं, और ऑनलाइन माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग कैसे शुरू की जा सकती है?

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए, आपको पहले एक ब्लॉग प्लेटफ़ॉर्म चुनना होगा जैसे कि WordPress, Blogger, या Medium। फिर आपको एक विषय चुनना होगा, और नियमित रूप से उपयुक्त और रुचिकर लेखन करना होगा।

क्या मोबाइल से ब्लॉगिंग कर सकते हैं?

हां, आप मोबाइल से ब्लॉगिंग कर सकते हैं। कई एप्लिकेशन और टूल्स उपलब्ध हैं जो आपको अपने मोबाइल डिवाइस से ब्लॉग पोस्ट्स लिखने और प्रकाशित करने में मदद कर सकते हैं।

Conclusion

दोस्तों आज हमने सीखा कि Apne Blog par traffic kaise badhaye (ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाए) और कैसे Topic का चयन करें। साथ में हमने कुछ अन्य विषय ब्लॉग्गिंग से जुड़े भी कवर किए जैसे कि मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाये, ब्लॉगिंग करके पैसे कैसे कमाए और ब्लॉगिंग मीनिंग इन हिंदी . मुझे आशा है कि आप अच्छे से समझ गए होंगे कि यदि आपका कोई सवाल है या आप New Blogger है तो आप नीचे Comment Box में पूछ सकते हो। यदि आपको हमारा यह Article अच्छा लगा तो इसे अधिक से अधिक Social Media में Share करें जिससे कि यह जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सके। धन्यवाद

मै अपने सभी पाठको का The Updated Baba में स्वागत करता हूं. यह हमारा हिंदी ब्लॉग है आपको हमारे इस ब्लॉग पर Jobs और Latest Information से जुडी जानकारी देखने को मिलेगी। कृपया अपना सहयोग बनाये रखें। धन्यवाद

Leave a Comment