Railway Technician Vacancy 2024 : रेलवे टेक्नीशियन भर्ती 2024 – 14298 पदों पर नोटिफिकेशन हुआ जारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

रेलवे टेक्नीशियन भर्ती 2024 : Railway Technician Vacancy के लिए एक बार फिर से आवेदन का मौका खुल गया है। अगर आप इस मौके का इंतजार कर रहे थे, तो खुशखबरी है! अब 2 अक्टूबर से लेकर 16 अक्टूबर 2024 तक आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आगे बढ़ने से पहले हमारे WhatsApp Channel को Follow कर लें जिससे आगे आने वाली Update सबसे पहले पा सकें।

इस बार रेलवे ने पदों की संख्या बढ़ाकर 14,298 कर दी है, जो बेरोजगार युवाओं के लिए सुनहरा अवसर है। पहले यह आवेदन प्रक्रिया 9 मार्च से 8 अप्रैल के बीच होनी थी, लेकिन अब इसे फिर से शुरू किया गया है।

महिला और पुरुष दोनों उम्मीदवार रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से आवेदन कर सकते हैं। साथ ही, जिन अभ्यर्थियों को आवेदन में किसी प्रकार का सुधार करना है, उन्हें 17 अक्टूबर से 21 अक्टूबर 2024 तक का समय मिलेगा। अगर आप रेलवे टेक्नीशियन बनने का सपना देख रहे हैं, तो यह आपके लिए बेहतरीन मौका है!

रेलवे टेक्नीशियन भर्ती आवेदन शुल्क जाने

इस भर्ती के तहत सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹500 निर्धारित किया गया है, जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी और सभी महिलाओं के लिए यह शुल्क सिर्फ ₹250 है।

खास बात यह है कि सीबीटी फर्स्ट एग्जाम में उपस्थित होने के बाद, सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को ₹400 की राशि वापस कर दी जाएगी, वहीं आरक्षित वर्ग और महिलाओं को उनकी पूरी फीस वापस मिलेगी।

इस प्रक्रिया से भर्ती में भाग लेने वाले सभी वर्गों को आर्थिक राहत देने का प्रयास किया गया है, ताकि योग्य उम्मीदवार बिना किसी आर्थिक दबाव के परीक्षा में हिस्सा ले सकें।

यह भी पढ़े : नाबार्ड में 10वीं पास अभ्यर्थी के लिए निकली है भर्ती

रेलवे टेक्नीशियन भर्ती आयु सीमा जाने

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। टेक्नीशियन ग्रेड थर्ड पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 33 वर्ष और टेक्नीशियन ग्रेड प्रथम पदों के लिए 36 वर्ष तय की गई है।

आयु की गणना 1 जुलाई 2024 से की जाएगी। साथ ही, आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों को सरकार के नियमों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट का लाभ मिलेगा।

रेलवे टेक्नीशियन भर्ती शैक्षणिक योग्यता व चयन प्रकिर्या जाने

इस भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवारों का दसवीं कक्षा किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से उत्तीर्ण होना आवश्यक है, साथ ही संबंधित क्षेत्र में ITI, डिप्लोमा या डिग्री का होना अनिवार्य है। उम्मीदवार अपनी शैक्षिक योग्यता से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए Official Notification जरूर देखें। चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा, दस्तावेज़ सत्यापन और मेडिकल जांच शामिल होंगे, जिसके आधार पर योग्य अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा।

रेलवे टेक्नीशियन भर्ती आवेदन प्रक्रिया समझे

  • रेलवे टेक्नीशियन भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को सबसे पहले रेलवे की Official Website पर जाना होगा।
  • वहां, दिए गए आवेदन लिंक पर क्लिक करें और आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी सावधानीपूर्वक भरें।
  • इसके बाद, अपने आवश्यक दस्तावेज़ों को अपलोड करें और अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • सभी विवरणों की दोबारा जाँच कर लेने के बाद, आवेदन फॉर्म को अंतिम रूप से सबमिट करें।
  • फॉर्म का Printout निकाल लें ताकि आगे आपको जब उसकी ज़रूरत पढ़े तब काम आ सके।
  • आवेदन से पहले, आधिकारिक नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक पढ़ना न भूलें, ताकि आप सभी नियमों और शर्तों को समझ सकें।

रेलवे टेक्नीशियन भर्ती 2024 ऑफिसियल जानकारी निचे देखे

आवेदन करने की तारीख 2 अक्टूबर 2024
आवेदन की अंतिम तारीख 16 अक्टूबर 2024
Official Notification Check Here
Online Apply Check Here

मेरा नाम Ravi है और मैं Blogging के क्षेत्र में अनुभवी लेखक हूं। मैं पिछले 5 साल से Govt Job, Govt Yojana और Latest Update आम लोगों तक पहुंचाने का काम कर रहा हूं। इस समय में The Updated Baba पर बतौर Content Writer का कार्य कर रहा हूँ। कृपया अपना योगदान बनाये रखें। धन्यवाद

Leave a Comment